Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
15 Sep 2019 · 3 min read

हिंदी दिवस पर एक तेवरी

आज हिंदी दिवस पर खास पेशकश
———————————————-

आज गुरुजी हिंदी दिवस है ,मुझे कुछ बोलना है क्या लिखूँ? थोड़ा सा बताओ प्लीज़ ,एक विद्यार्थी मूँह लटकाकर आगया ।अब क्या करता उम्मीद से आया था इनकार भी क्या करता ?
मैं बोला यार कुछ भी लिखले गद्य या पद्य ,रस्म अदायगी ही तो करनी है बोलना क्या?
नहीं सर फिर भी गद्य लिखूं तो क्या और पद्य लिखूं तो कैसे?
मैं बोला बड़ा आसान है ,गद्य लिखना चाहे तो दो चार किताबें ले ले उनमे से लिख ले ,हिंदी का इतिहास ,या हिंदी का व्याकरण आदि,दो चार लेखकों के कोई भी रटन्त कोटेशनस को अपनी भाषा मे तोड़ मरोड़कर लिख लेना और पढ़ देना इसमें क्या?ज्यादा लम्बा करना हो तो पूरा का पूरा अवतरण उतार लेना कागज़ पर ,हिंदी दिवस क्यो मनाया जाता है ,कब मनाया जाता है। कौन कौन प्रसिद्द लेखक हुए भले ही उन्होंने हिंदी में कम ,उर्दू में ,या बृज अवधी आदि भाषाओं में ही लिखा हो ,यह सब हिंदी ही मानी जायेगी कुछ समझा? थोड़ा बहुत अपना ज्ञान पेल देना ,आज हिंदी की दुर्दशा हो रही है , इंग्लिश का बोलबाला है कोई हिंदी को महत्व नहीं देता ,बच्चो की पढ़ाई से लेकर किटी पार्टियों में बोली जाने वाली इंग्रेज़ी की गिटपिट पर पिल पड़ना आदि आदि।भले ही हर साल हिंदी का आंकड़ा बढ़ रहा हो परन्तु अपन को इससे क्या? अपन को तो हिंदी की दुर्दशा पर आँसूं बहाने का नाटक करना फ़क़त….। दो चार हिंदी का परचम लहराने वाले लेखकों के शेर मुक्तक आदि बोल देना।और कितना बोलेगा इसमें निकल जायेगा आधा से एक घण्टा, वैसे भी श्रोता 5 मिनट ही सुनता है इसके बाद तो अपनी काम की बात को भी बकबक ही समझता है बस उठकर भाग नही सकता सो बैठना उसकी मजबूरी ,और ज्ञान बघारना अपना ज़रूरी,है कि नहीं।।
गुरुजी बात तो आपकी पते की है ,परन्तु मैं तो पद्य में बोलना चाहता हूँ गद्य में नहीं।
अरे यह तो और भी आसान है।कितना बोलेगा आधा घण्टा ,एक घण्टा जो भी ,
पांच पच्चीस कवियों के नाम लिख ले और उनके साथ एक दो शब्द जोड़ता जा , लम्बी कविता हो जाएगी ,वो बोला कैसे ?
अरे जैसे यह हिंदी है ,सूर का बचपन है ,तुलसी की जवानी है , जायसी की वाणी है ऐसी किसी की वाणी ,किसी की कहानी ,किसी की तुलसी किसी की दवाई किसी का लौटा किसी का गिलास किसी को गुलाब किसी को गेंदा ,बिम्बो की कौनसी कमी है ,बस लगाए जाओ और कविता सुनाये जाओ। अरे गुरुजी लोग थोड़ी सुनेंगे? बेटा लोग तो किसी को भी नहीं सुनते, दो चार तेरे साथियो को बोल देना जो वाह वाह करते रहेंगे ,उठकर तो जो बोर होगा वो भी नही जाएगा ,लिखावट में नहीं प्रस्तुति में दम होना चाहिए । जैसे वीर रस वाले पाकिस्तान … बोलने में ही गीगा हर्ट्ज की ऊर्जा लगा देते है न ,बस उसमे ही तालियां बजा देंगे ,भले ही आगे हज़ारो कवियों ने जो बोला उसे ही तोड़ मरोड़कर बोल दो ,जैसे पाकिस्तान तेरी खैर नही ,….। अब इसमें नया क्या? परन्तु रामजी को जितना जोर धनुष उठाने में नही आया उससे ज्यादा जोर एक लाइन बोलने में लगा दो।
बस जय जयकार अपने साथी बैठा ही रखे है अपन ने वो कर देंगे ,हो सके तो उनको बोल देना जो उठकर बीच मे माला भी पहना देंगे मायक पर बोलते हुए ही… और भारत माता की जय , हिंदी हिंदुस्तान हमारी जान जैसे नारे भी…
और अंतिम बात फोटो खिंचवाकर दो चार पत्र पत्रिकाओं में सॉशियल साइड के समूहों में डालना मत भूलना… बस फिर एक का फोटो दूसरे में ,दूसरे का तीसरे में दे देना… उनके बेस पर प्रतिष्ठित साहित्यकार बन जायेगा। हिंदी दिवस भी मन जाएगा तेरा नाम भी चमक जाएगा। वरना हमारे जैसे कलम घसीटो में ही रह जायेगा …। और बरबस ही उसने हमारे चरण छूकर ,मन्द मन्द मुस्कुराते हुए चल दिया।। जाते जाते इतना ज़रूर बोल गया था गुरुजी कल का अखबार ज़रूर पढ़ना।। जय हिंदी जय ही हिदुस्तान।।

कलम घिसाई

Language: Hindi
1 Like · 479 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
अद्यावधि शिक्षा मां अनन्तपर्यन्तं नयति।
अद्यावधि शिक्षा मां अनन्तपर्यन्तं नयति।
शक्ति राव मणि
पर खोल…
पर खोल…
Rekha Drolia
कविता : याद
कविता : याद
Rajesh Kumar Arjun
देर हो जाती है अकसर
देर हो जाती है अकसर
Surinder blackpen
उठो द्रोपदी....!!!
उठो द्रोपदी....!!!
Neelam Sharma
मां कालरात्रि
मां कालरात्रि
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
किस्मत की लकीरें
किस्मत की लकीरें
Dr Parveen Thakur
प्रतीक्षा में गुजरते प्रत्येक क्षण में मर जाते हैं ना जाने क
प्रतीक्षा में गुजरते प्रत्येक क्षण में मर जाते हैं ना जाने क
पूर्वार्थ
भर मुझको भुजपाश में, भुला गई हर राह ।
भर मुझको भुजपाश में, भुला गई हर राह ।
Arvind trivedi
दिन और रात-दो चरित्र
दिन और रात-दो चरित्र
Suryakant Dwivedi
*तन्हाँ तन्हाँ  मन भटकता है*
*तन्हाँ तन्हाँ मन भटकता है*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
तुम्हारी हँसी......!
तुम्हारी हँसी......!
Awadhesh Kumar Singh
💐 Prodigy Love-10💐
💐 Prodigy Love-10💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
एक अबोध बालक
एक अबोध बालक
DR ARUN KUMAR SHASTRI
यह जनता है ,सब जानती है
यह जनता है ,सब जानती है
Bodhisatva kastooriya
बेटियां ज़ख्म सह नही पाती
बेटियां ज़ख्म सह नही पाती
Swara Kumari arya
--जो फेमस होता है, वो रूखसत हो जाता है --
--जो फेमस होता है, वो रूखसत हो जाता है --
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
मोबाइल जब से चला, वार्ता का आधार
मोबाइल जब से चला, वार्ता का आधार
Ravi Prakash
"इस जगत में"
Dr. Kishan tandon kranti
बर्फ के टीलों से घर बनाने निकले हैं,
बर्फ के टीलों से घर बनाने निकले हैं,
कवि दीपक बवेजा
मैंने तुझे आमवस के चाँद से पूर्णिमा का चाँद बनाया है।
मैंने तुझे आमवस के चाँद से पूर्णिमा का चाँद बनाया है।
सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
वादा है अपना
वादा है अपना
Shekhar Chandra Mitra
2515.पूर्णिका
2515.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
बापू गाँधी
बापू गाँधी
Kavita Chouhan
इमारत बड़ी थी वो
इमारत बड़ी थी वो
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
तूफान आया और
तूफान आया और
Dr Manju Saini
एक लड़का
एक लड़का
Shiva Awasthi
प्यार करें भी तो किससे, हर जज़्बात में खलइश है।
प्यार करें भी तो किससे, हर जज़्बात में खलइश है।
manjula chauhan
■ आंख खोलो अभियान
■ आंख खोलो अभियान
*Author प्रणय प्रभात*
आप की असफलता में पहले आ शब्द लगा हुआ है जिसका विस्तृत अर्थ ह
आप की असफलता में पहले आ शब्द लगा हुआ है जिसका विस्तृत अर्थ ह
Rj Anand Prajapati
Loading...