Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
23 Jan 2019 · 3 min read

मुझसे बोलकर जाने की तो बनती है ना संय्याजी

इस समूह के समस्त पाठकों को मेरा प्रणाम ।

जी हां मैं फिर हाजिर हूं एक ऐसी कहानी के साथ, जो हमारे परिवारों में इर्द-गिर्द अक्सर घटित होती हैं, तो चलिए शुरू करते हैं ।

रोमा सुबह से उठती थी, फिर वह चाय बनाने, नाश्ता बनाने से लेकर खाना बनाकर अपने कार्यालय जाने की तैयारी करती थी । साथ ही झाडु फुहारी, पोछा आंगन साफ करना इत्यादि काम भी निपटाती । उस समय कामवाली बाई इतनी आसानी से मिल नहीं पाती थी ।

रोमा और सतीश की शादी हुए ज्यादा दिन हुए भी नहीं थे कि नयी-नवेली बहु का ससुराल में जिम्मेदारी के साथ काम करना शुरू हो गया । सतीश के माता-पिता व छोटा भाई साथ ही में रहते ।

“नयी नवेली दुल्हन रोमा”, उसके भी कुछ अरमान थे, जैसे सभी दुल्हनों के नयी ज़िंदगी शुरू करने के समय होते हैं । मां-बाबा के संस्कारों को साथ लेकर चलने की सीख के साथ अपनी मुहीम शुरू कर दी । एक छोटी बहन थी रोमा की, “फिर उसकी भी शादी करनी थी न ” । हमारे घर के बड़े-बुढे सोचते भी नहीं है कि “नयी नवेली दुल्हन के भी कुछ सपने देखे होंगे “….. नवीन संसार की शुरुआत जो करनी होती है । यही स्थिति नये दुल्हे की भी होती है ।

सतीश की ड्यूटी सुबह ७ बजे से ४ बजे तक और रोमा की ९ बजे से ५.३० तक । नौकरी करने के कारण वैसे ही दोनों जगह की भूमिका निभा पाना बहुत मुश्किल होता था । वैसे तो दुल्हा और दुल्हन नौकरी पेशा होने के कारण इनको समयाभाव के कारण हर जगह भूमिका निभाना बहुत कठिन है । इसीलिए इनको विवाह बंधन में बंधने के बाद थोड़ा समय तो देना चाहिए न ? एक दूसरे को समझने का….. साथ में समय बिताने का ।

लेकिन ये क्या ससुराल में आकर तो तस्वीर ही अलग देखने को मिली । रोमा की सासु मां का सुबह सुबह चिल्लाना शुरू हो जाता था, अरे बहु तुने ये काम नहीं किया, फलाना काम करने में इतनी देर लगती है । उसे समस्त कार्यों में सामंजस्य स्थापित करके ड्यूटी भी जाना है, यह भूल ही जाते हैं ।

फिर संस्कारों का सम्मान करने की कोशिश में बहु रोमा शांति से सहन कर रही थी, कि मेरी मां जैसी इनकी मां, मेरे पापा जैसे इनके पापा…… इन्हीं विचारों को व्यक्त करने का अवसर प्राप्त होना भी मुनासिब नहीं होता है…. हाय वो ऐसे कठिन पल …..

उधर सतीश भी घर का बड़ा बेटा होने के नाते समस्त जिम्मेदारियों को निभाते हुए रोमा के लिए भी सोचा करता । आखिर जीवन संगिनी जो ठहरी…. साथ निभाना साथिया ज़िंदगी भर का…..। इसी कोशिश में उसने आखिरकार कुल्लु मनाली जाने की योजना बना ही ली । उसकी इच्छा रोमा को सरप्राइज देने की थी, लेकिन माता-पिता इस बात से खुश नहीं होंगे, वह अच्छी तरह जानता था….बस इसी उधेड़बुन में लगा था ।

रोमा और सतीश की शादी हुए एक माह भी नहीं हुआ था कि बहु – बेटे के अरमानों के बारे में कुछ भी विचार नहीं करते हुए, अपनी अपेक्षाओं को थोपना कहां तक उचित है ।

फिर दूसरे दिन रोमा यथानुसार अपने काम पूर्ण कर ही रही थी कि सतीश ड्यूटी जाने के लिए तैयार हो रहा था, तभी रोमा गरम- गरम चाय लेकर आई और बोली ये लिजीए पतिदेव ….. चाय हाजिर है……… लेकिन ये क्या…….. सतीश हमेशा की ही तरह बोला, रख दें उधर…..बस फिर क्या, सतीश ने चाय पी और बाईक चालु करके जा ही रहा था कि रोमा अंदर से दौड़ कर आई और बोली अरे पतिदेव……… एक नज़र इधर भी देखें………प्यार को चाहिए क्या एक नज़र, एक नज़र…. अरे मैं मायके से सीखे संस्कारों के साथ अपनी भूमिका निभा रही हूं तो ड्यूटी जाते समय मुझसे बोलकर जाने की तो बनती है ना संय्याजी ?

सतीश अवाक सा होकर और दोबारा वापस आकर रोमा के चेहरे को एकटक निहारते हुए, ” हां हां क्यो नही बनती रोमा ? मैं भी तो तुम्हें कुल्लु मनाली जाने की योजना का सरप्राइज गिफ्ट देना चाहता हूं, क्या ख्याल है ? कहां खो गई रोमा……. मंजूर है ? हां सतीश, तुम्हारा सरप्राइज गिफ्ट सर आंखों पर ।

जी हां इसलिए मेरे विचार से घर के बड़े-बुढों को चाहिए कि जब अपने बहु-बेटे या बेटी-दामाद के विवाह होने के बाद घर की जिम्मेदारियों और अपेक्षाओं पर खरे उतारने के पूर्व उन सभी लोगों को एक दूसरे को समझने का अवसर अवश्य ही प्रदान करें ……. आखिरकार ज़िंदगी भर का साथ जो निभाना है…….।

समस्त पाठकों बताइएगा जरूर फिर, कैसा लगा मेरा लेख ?

धन्यवाद आपका ।

Language: Hindi
1 Like · 216 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Aarti Ayachit
View all
You may also like:
सदा सदाबहार हिंदी
सदा सदाबहार हिंदी
goutam shaw
साल जो बदला है
साल जो बदला है
Dr fauzia Naseem shad
"राहे-मुहब्बत" ग़ज़ल
Dr. Asha Kumar Rastogi M.D.(Medicine),DTCD
मुश्किल है कितना
मुश्किल है कितना
Swami Ganganiya
सद्विचार
सद्विचार
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
#मुक्तक-
#मुक्तक-
*Author प्रणय प्रभात*
Believe,
Believe,
Dhriti Mishra
प्रेम मे डुबी दो रुहएं
प्रेम मे डुबी दो रुहएं
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
मतदान करो
मतदान करो
TARAN VERMA
" भूलने में उसे तो ज़माने लगे "
भगवती प्रसाद व्यास " नीरद "
सबसे मुश्किल होता है, मृदुभाषी मगर दुष्ट–स्वार्थी लोगों से न
सबसे मुश्किल होता है, मृदुभाषी मगर दुष्ट–स्वार्थी लोगों से न
Dr MusafiR BaithA
********* बुद्धि  शुद्धि  के दोहे *********
********* बुद्धि शुद्धि के दोहे *********
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
Not only doctors but also cheater opens eyes.
Not only doctors but also cheater opens eyes.
सिद्धार्थ गोरखपुरी
*जनसमूह के मध्य साक्षात्कार-शैली की सफल प्रस्तुति के जन्मदात
*जनसमूह के मध्य साक्षात्कार-शैली की सफल प्रस्तुति के जन्मदात
Ravi Prakash
निलय निकास का नियम अडिग है
निलय निकास का नियम अडिग है
Atul "Krishn"
गुरु कृपा
गुरु कृपा
Satish Srijan
अपनी सोच का शब्द मत दो
अपनी सोच का शब्द मत दो
Mamta Singh Devaa
Hard work is most important in your dream way
Hard work is most important in your dream way
Neeleshkumar Gupt
*।।ॐ।।*
*।।ॐ।।*
Satyaveer vaishnav
2520.पूर्णिका
2520.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
भ्रातृ चालीसा....रक्षा बंधन के पावन पर्व पर
भ्रातृ चालीसा....रक्षा बंधन के पावन पर्व पर
डॉ.सीमा अग्रवाल
पूरा जब वनवास हुआ तब, राम अयोध्या वापस आये
पूरा जब वनवास हुआ तब, राम अयोध्या वापस आये
Dr Archana Gupta
लक्ष्मी अग्रिम भाग में,
लक्ष्मी अग्रिम भाग में,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
जिन्दगी कागज़ की कश्ती।
जिन्दगी कागज़ की कश्ती।
Taj Mohammad
टेंशन है, कुछ समझ नहीं आ रहा,क्या करूं,एक ब्रेक लो,प्रॉब्लम
टेंशन है, कुछ समझ नहीं आ रहा,क्या करूं,एक ब्रेक लो,प्रॉब्लम
dks.lhp
प्रीत की चादर
प्रीत की चादर
Dr.Pratibha Prakash
ग़ज़ल
ग़ज़ल
ईश्वर दयाल गोस्वामी
फिर से अरमान कोई क़त्ल हुआ है मेरा
फिर से अरमान कोई क़त्ल हुआ है मेरा
Anis Shah
"उम्मीदों की जुबानी"
Dr. Kishan tandon kranti
🌹*लंगर प्रसाद*🌹
🌹*लंगर प्रसाद*🌹
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
Loading...