Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
7 Nov 2020 · 4 min read

भारतीय समाजिक विचारधारा रोजगार के खिलाफ

भारतीय समाज एक मिश्रित समाज है जिसमे विस्व के लगभग सभी धर्मों के लोग निवास करते है बगैर किसी सांप्रदायिक कलह के। भारत भौगौलिक और सांस्कृतिक आधार पर कोई एक देश नही लगता बल्कि दोनों ही आधारों पर यह एक उपमहाद्वीप के सामान है किंतु इसकी संकृति और सभ्यता इसे एक बनाकर रखती है इसे जोड़े रखती है फिर चाहे आप मुस्लिम बहुल राज्य जम्मू कश्मीर में महसूस करें या फिर ईसाई बहुल राज्य केरल और जनजातीय बहुल उत्तर पूर्वी राज्यों में ।
इस सम्पूर्ण भौगौलिक महाद्वीप पर बसने बाले सभी लोगों की सोच इसे एक देश का आकार देती है। यहाँ की सामाजिक सोच लगभग एक जैसी है यही कारण है जहाँ उत्तरी राज्यो में निम्न वर्ण के लोगो के साथ निम्न व्यवहार किया जाता है वही व्यवहार आपको संपूर्ण भारत में मिलेगा जो सामाजिक सोच उत्तर पूर्वी या केरल आदि राज्यो में देखने को मिलेगी वही सोच उत्तरी राज्यो में या पश्चिमी राज्यो में भी मिलेगी।
भारत की जनसंख्या 1अरब20 करोड़ से भी ज्यादा है और इतनी बड़ी आबादी के लिए रोजगार दिलाना कोई आसान बात नही है किंतु जितनी ज्यादा जनसँख्या होती है उतना ही बड़ा बाजार होता है उतनी ही बाजारिक मांग होती है किंतु भारतीय बाजार की कमी यही है कि यह अपनी मांग स्वयं के द्वारा पूरी नही कर पाता बल्कि विदेशी समान के आयत पर निर्भर रहता है।
अगर हम इसका कारण तलासें तो भारतीय समाज में आसानी से देखा एवं समझा जा सकता है।क्योंकि भारतीय समाज में भले ही सभी धर्मों और जातियों के लोग बसते हैं किंतु बहुसंख्यक जनसँख्या हिंदुओं की है और उन्ही की संकृति ही इस देश के सभी समाजों की मूल है फिर चाहे वह किसी भी धर्म से हो या जाति से ।
हिन्दू संस्कृति वर्ग विभाजन पर आधारित है जिसमे समाज को 4 वर्गों में बाँट दिया है । यह विभाजन जातिगत श्रेष्ठता के आधार पर है अर्थात उच्च वर्ग सामाजिक रूप से श्रेष्ठ एवं सुविधाभोगी है निम्न वर्गों की अपेक्षा। निम्न वर्ग जातिगत आधार पर भी निम्न श्रेणी में आता है और व्यवसाय के आधार पर भी अर्थात जो निम्न दर्जे का व्यवसाय समझा जाता है, उस वर्ग को करने बाली जाति।
जबकि सत्य तो यह है कि निम्न दर्जे का कोई भी व्यवसाय नही होता सभी समान रूप से सम्माननीय होते है और समाज ,देश और विस्व की जरूरत किन्तु भारतीय समाज ने इन व्यवसायों को दोनों ही प्रकार से निम्न श्रेणी में डालकर इसे अनिक्षुक व्यवसाय बना दिया है।
जिसकी वजह से प्रत्येक निम्न श्रेणी का व्यक्ति स्वयं को उच्च श्रेणी में लाने के लिए इस प्रकार के रोजगार से दूर भागना चाहता है और उच्च श्रेणी के व्यवसाय को अपनाना चाहता है और उच्च श्रेणी के लोग तो इसे अपनाने में ही अपनी तौहीन समझते है।
यही कारण है कि एक तरफ जहां इस प्रकार के रोजगार से लोग दूर भाग रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ इन व्यवसायों में तकनीकी विकास और नए प्रकार के इन्नोवेशन भी नही हो पा रहा है जिससे बेरोजगारी तो बढ़ ही रही है और इस प्रकार के व्यवसाय के लिए औद्योगिक एवं तकनीकी विकासभी नही हो पा रहा है। जिससे एक तरफ प्रत्यक्ष रोजगार प्रभावित हो रहा है वही तकनीकी एवं औद्योगिक अप्रत्यक्ष रोजगार का भी विकास नही हो पा रहा है जिस गति से होना चाहिए , केबल आयत पर ज्यादा निर्भर हैं । भविष्य में भी ऐसी सम्भवना कम ही है कि इन कामो में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार बढेगा क्योंकि जातिवाद की जड़ें इतनी गहरी है भविष्य में भी इनका उखड़ना आसान नही लगता।
जातिवाद की बजह से ये व्यवसाय समाज में गाली की तरह प्रयोग किए जाते है जैसे बढ़ई, लुहार, नाई, धोबी, चमार, भंगी,इत्यादि जबकि अंग्रेजी भाषा में इनके पर्यावाचियों को आराम से प्रयोग किया जाता है और इन कर्मकारों को अंग्रेजी उपनाम सुनने में कोई असम्मान भी महसूस नही होता क्योकि विदेशी सभ्यता ने इन कामो को भी व्यक्तिगत एवं सांस्थानिक रूप से बराबर सम्मान दिया है।
ये व्यवसाय किसी भी समाज के लिए उतातने ही जरूरी है जितने डॉक्टर,इंजीनियर,वकील, मैनेजर आदि। और ये व्यवसाय भी स्पेसलाइजेसन की तरह ही प्रयोग होते है क्योंकि बगैर स्किल प्राप्त किए और कोई भी इन कामों को नही कर सकता।
किन्तु भारतीय समाज के लोग इन कामों को करने में अपनी बेज्जती महसूस करते है और इन कामों को हीन भावों से देखते है और ऐसे कर्मकारों का सम्मान भी नही करते बल्कि हेय दृष्टि से देखते है। यही कारण है कि इन कामों में संलग्न लोग अपने व्यवसाय को केबल आमनदनी और मजबुरी का ही जरिया समझते है और इससे प्रेम नही करते यहाँ तक कि अपने बच्चों को इन व्यवसायों से दूर रहने के लिए प्रेरित करते रहते है ।
यह अच्छी बात है कि हर कोई अच्छा पढ़लिखकर बड़ी से बड़ी जिम्मेवारी उठाये किन्तु यह भी जरूरी है कि प्रत्येक काम को समान रूप से सम्मान दिया जाय और किसी भी काम को जाति धर्म से जोड़कर नही देखा जाना चाहिए क्योंकि जाति धर्म समाजिक पहचान है और काम अपनी योग्यता के अनुसार सामाजिक जिम्मेवारी को पूर्ण करने का तरीका ।
अगर इसप्रकार के सभी कामों करने बालों को सामान रूप से सम्मान दिया जाय और लोगो को प्रोत्साहित किया जाय तो इससे एक तरफ बेरोजगारी में कमी आएगी तो वहीँ सामाजिक समानता भी बढ़ेगी और एकदूसरे के प्रति सम्मान भी बढ़ेगा । अतः देश में स्वक्षता भी बढ़ेगी और जातिगत श्रेष्ठता के अहम में खाली बैठे बेरोजगार लोग भी इसमें अपनी सेवा देंगे इन सबके साथ ही गुंडागर्दी भी कम होगी और औद्योगिक विकास भी होगा और कम्पनिया इस क्षेत्र में तकनीकी को भी प्रोत्साहन देंगी।
इन सभी से रोजगार को बढ़ाबा मिलेगा और समाजिक साहिस्नुता एवं बराबरी को भी।

Language: Hindi
Tag: लेख
295 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
View all
You may also like:
" प्यार के रंग" (मुक्तक छंद काव्य)
Pushpraj Anant
सुनो पहाड़ की....!!! (भाग - १०)
सुनो पहाड़ की....!!! (भाग - १०)
Kanchan Khanna
अंबेडकर के नाम से चिढ़ क्यों?
अंबेडकर के नाम से चिढ़ क्यों?
Shekhar Chandra Mitra
Jo mila  nahi  wo  bhi  theek  hai.., jo  hai  mil  gaya   w
Jo mila nahi wo bhi theek hai.., jo hai mil gaya w
Rekha Rajput
अगर गौर से विचार किया जाएगा तो यही पाया जाएगा कि इंसान से ज्
अगर गौर से विचार किया जाएगा तो यही पाया जाएगा कि इंसान से ज्
Seema Verma
भोले
भोले
manjula chauhan
■ सूफ़ियाना ग़ज़ल-
■ सूफ़ियाना ग़ज़ल-
*Author प्रणय प्रभात*
हार्पिक से धुला हुआ कंबोड
हार्पिक से धुला हुआ कंबोड
नंदलाल सिंह 'कांतिपति'
पेंशन
पेंशन
Sanjay ' शून्य'
केशों से मुक्ता गिरे,
केशों से मुक्ता गिरे,
sushil sarna
💐प्रेम कौतुक-339💐
💐प्रेम कौतुक-339💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
तू प्रतीक है समृद्धि की
तू प्रतीक है समृद्धि की
gurudeenverma198
प्यार या प्रतिशोध में
प्यार या प्रतिशोध में
Keshav kishor Kumar
मिर्जा पंडित
मिर्जा पंडित
Harish Chandra Pande
छोटे बच्चों की ऊँची आवाज़ को माँ -बाप नज़रअंदाज़ कर देते हैं पर
छोटे बच्चों की ऊँची आवाज़ को माँ -बाप नज़रअंदाज़ कर देते हैं पर
DrLakshman Jha Parimal
इमोशनल पोस्ट
इमोशनल पोस्ट
Dr. Pradeep Kumar Sharma
सोच का आईना
सोच का आईना
Dr fauzia Naseem shad
खंडहर
खंडहर
Tarkeshwari 'sudhi'
*जन्मभूमि के कब कहॉं, है बैकुंठ समान (कुछ दोहे)*
*जन्मभूमि के कब कहॉं, है बैकुंठ समान (कुछ दोहे)*
Ravi Prakash
गीत(सोन्ग)
गीत(सोन्ग)
Dushyant Kumar
"कोशिशो के भी सपने होते हैं"
Ekta chitrangini
"अक्षर"
Dr. Kishan tandon kranti
2569.पूर्णिका
2569.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
मेरी बातें दिल से न लगाया कर
मेरी बातें दिल से न लगाया कर
Manoj Mahato
भूख 🙏
भूख 🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
#Om
#Om
Ankita Patel
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Neelam Sharma
आजा माँ आजा
आजा माँ आजा
Basant Bhagawan Roy
होली की आयी बहार।
होली की आयी बहार।
Anil Mishra Prahari
** मन मिलन **
** मन मिलन **
surenderpal vaidya
Loading...