Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Aug 2021 · 8 min read

बहाने नही, इरादे बनाते। चलो नया इतिहास बनाते है – आनंदश्री

बहाने नही, इरादे बनाते। चलो नया इतिहास बनाते है – आनंदश्री

– लोग बहाने क्यो बनाते है ?
– सफलता के लिए बहानो को दूर करते है

जब बहाने के बारे में सोचने की बात आती है तो लोग अविश्वसनीय रूप से रचनात्मक बन जाते है। बचपन मे इस क्रिएटिविटी का उपयोग हमने बहुत किया होगा। माना कि बहाने बनाना एक रचनात्मक कार्य है। लेकिन यह रक बुरी लत है। जो सफल बनने से आपको रोक सकती है।
हम अक्सर उनका उपयोग उन परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए करते हैं जो कठिन और अप्रिय लगती हैं, या कुछ ऐसा जो हमें भय और चिंता का कारण बना रहा है।
कभी-कभी हम बहाने का उपयोग केवल इसलिए करते हैं क्योंकि हम कुछ करना नहीं चाहते हैं, या शायद इसलिए कि हम आलसी हैं और कुछ करने के बजाय विलंब करना पसंद करते हैं।
हम में से प्रत्येक ने इसे अपने जीवन के हर पहलू में किसी न किसी रूप में किया है।
आपके बहाने अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन उनमें एक समान विशेषता है – वे आपके जीवन में स्वागत योग्य नहीं हैं।

-मुसीबत से बचने के लिए बहानो का फायदा हो सकता है
यद्यपि वे हमारे जीवन के कुछ क्षणों में उपयुक्त हो सकते हैं, बहाने सबसे बुरी चीजों में से एक हैं जो आप अपने लिए कर सकते हैं। इसलिए इनसे हर तरह से बचना चाहिए।
जब स्वस्थ खाने, व्यायाम करने, या वह प्रचार प्राप्त करने की बात आती है जो आप वास्तव में चाहते हैं तो आप बहाने बनाते हैं। कभी-कभी आप अपने आसपास के लोगों के साथ अच्छा न होने का बहाना बना लेते हैं।
दूसरे शब्दों में, आप अपने कार्यों को युक्तिसंगत बनाने के लिए अपने बहाने का उपयोग करते हैं, भले ही वे कई बार गलत हों। आप दूसरों को उन चीजों के बारे में समझाते हैं जो पूरी तरह से सच नहीं हैं, लेकिन इससे भी बुरी बात यह है कि आप अपने साथ भी ऐसा ही करने की कोशिश करते हैं।

-जितना अधिक बहाना, उतना अवसर का कम होना
आपको यह समझने की आवश्यकता है कि जितना अधिक आप बहाने का उपयोग करेंगे, काम करना उतना ही कठिन होगा। वे आपकी नई वास्तविकता बन जाते हैं, जहां आप कोशिश करने से बहुत डरते हैं, या आप कुछ करने के लिए बहुत आलसी बनाती हैं।
हम जिन बहाने का उपयोग करते हैं वे हमेशा कुछ ऐसा नहीं होते हैं जो हम जानबूझकर करते हैं। कभी-कभी वे हम में से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करते हैं, और हम परिणामों से अवगत भी नहीं होते हैं।
वह तब होता है जब आप जानते हैं कि आपने सीमा पार कर ली है, और यह बदलाव करने का समय है।
यदि आप अपने जीवन में खुशियाँ प्राप्त करना चाहते हैं, और अपने आप को अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपको बहाने बंद करने और इसके बजाय काम करना शुरू करना होगा। चाहे वे इस समय कितने भी कठिन क्यों न हों, इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, कुछ चीजें करने की आवश्यकता है।
जिन कारणों से हम बहाने बनाते हैं।
इसका एक भी स्पष्टीकरण नहीं है, क्योंकि हम सभी अलग-अलग जीवन जीते हैं और इसके माध्यम से विभिन्न परिस्थितियों का सामना करते हैं।
हालाँकि, जब संक्षेप में, हमारे बहाने के पीछे के कारणों को कुछ श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जिनमें से कुछ हम में से अधिकांश के लिए काफी परिचित हैं।
1. सुविधाजनक दायरे में रहना
आपकी सफलता आपके कम्फर्ट ज़ोन के बाहर है। हर समय बहाने बनाने के सबसे सामान्य कारणों में से एक डर है। अज्ञात का डर, असफलता या गलती करने का डर, उजागर होने और कमजोर होने का डर।डर कई आकार और प्रकार में आता है। हम सब इससे गुजर चुके हैं, और यह ज्यादातर लोगों के लिए एक जाना-पहचाना शब्द है। जब हम डरते हैं तो हम वह करने के बजाय बहाने बनाते हैं जो हमारे अंदर उस भावना का कारण बनता है। आखिरकार, जब आप किसी ऐसी स्थिति का सामना करते हैं जहां आपको अज्ञात का सामना करने की आवश्यकता होती है, और आप इसके बारे में चिंतित महसूस करते हैं, तो हम सहज रूप से फिर से सहज महसूस करते है।
लेकिन कम्फर्ट ज़ोन आपके लिए कुछ अच्छा नहीं लाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जब कोई अवसर आपके सामने हो, तो इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, आपको जाकर उसे हथियाने की ज़रूरत है।
यदि आप उन चीजों का सामना नहीं करेंगे जिनसे आप डरते हैं, तो आप जीवन भर अपने आराम क्षेत्र में फंसे रहेंगे, रास्ते में कई खूबसूरत चीजों को याद करते हुए। आराम क्षेत्र से बाहर आओ। उदाहरण के लिए, विफलता का डर, हालांकि यह पूरी तरह से तर्कसंगत है, यह कुछ ऐसा हो सकता है जो हमारे जीवन में किसी बिंदु पर विफलता अपरिहार्य है।

2. लक्ष्यों और/या प्रेरणा की कमी
आपके नए साल का संकल्प क्या था और आप इसे पूरा करने में कितनी दूर आए हैं?
आपके दैनिक लक्ष्य या आपकी दीर्घकालिक आकांक्षाएं क्या हैं?
अधिकांश लोगों के जीवन में कम से कम एक लक्ष्य होता है।
स्वस्थ होने के लिए, काम पर बेहतर होना, आदि। दूसरी ओर, कुछ लोगों के पास कोई नहीं है।
हालाँकि, आपका कोई लक्ष्य है या नहीं, वह चीज जो आपको जीवन में आगे ले जाती है और आपके बहाने का उपयोग करने के बजाय चीजों को प्राप्त करने में मदद करती है, वह प्रेरणा है। वह और आपका दृढ़ संकल्प।
जब आप कुछ करना शुरू करते हैं, तो आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए।
उस लक्ष्य तक पहुँचने पर आपको किसी प्रकार की संतुष्टि देनी होगी, इस प्रकार आपको उस मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना होगा। जब आपके पास उचित लक्ष्य हों, तो सुनिश्चित करें कि आपको उचित प्रेरणा भी मिले, क्योंकि इन दोनों के बिना, आप अपने बहाने में फंस जाएंगे और आप वास्तव में अपने जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे।
हालांकि, ध्यान रखें कि लक्ष्य और प्रेरणा दोनों को यथार्थवादी और मापने योग्य होना चाहिए। पर्याप्त विशिष्ट न होने पर केवल एक लक्ष्य का होना, एक के न होने के समान है।

3. आलस की आदत
निःसंदेह, विलंब और आलस्य कुछ न करने का बहाना बनाने में सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक हैं।
व्यवहार का यह पैटर्न रोजमर्रा की जिंदगी में देखा जा सकता है और यह संभवत: कुछ ऐसा है जो हम सभी में समान है।
अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार, आपने शायद ऐसी स्थिति का सामना किया है जहाँ आप कुछ करना नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक परीक्षा के लिए अध्ययन करने की आवश्यकता है, लेकिन इसके बजाय, आप बिस्तर पर लेट जाते हैं या फिल्में देखते हैं। आप अपने आप से कहते हैं कि आप कार्य को बाद में पूरा कर लेंगे, लेकिन बाद में हर बार जब आप काम करने के बारे में सोचते हैं तो किसी तरह स्थगित हो जाता है।
ये दो लक्षण कुछ सबसे खराब चीजें हैं जो आप खुद से कर सकते हैं, खासकर जब आप छोटे होते हैं। आप जितना अधिक विलंब करेंगे, समय पर काम पूरा होने की संभावना उतनी ही कम होगी । इसके अलावा, वे अक्सर अफसोस, घबराहट या आत्म-दया की भावना के साथ आते हैं।

4. अपने आप पर अविश्वास

जब आपको अपने जीवन में कोई कार्य पूरा करने की आवश्यकता होती है, चाहे वह बड़ा हो या छोटा, आप अक्सर तुलना के ‘शिकार’ हो सकते हैं ।
यह सामान्य है कि लोग किसी और से तुलना करना पसंद नहीं करते क्योंकि यह निश्चित रूप से एक बुरी भावना है जो हमें नीचे लाती है।
अक्सर, जब आप कोई बहाना बनाते हैं, तो उसके पीछे का कारण दूसरों को कम आंकने या अपमानित महसूस करने से बचना होता है।
यह, निश्चित रूप से, भय से निकटता से संबंधित है, लेकिन इसका आत्म-संदेह से भी बहुत कुछ लेना-देना है।
अगर आप एक बेहतर इंसान बनना चाहते हैं और अपनी बुरी आदतों को बदलना चाहते हैं, तो आपको खुद को स्वीकार करना सीखना होगा और जो आप करते हैं उसमें सहज रहना सीखना होगा। इस तरह, लोग आपकी दूसरों से कितनी भी तुलना करें, आप हमेशा अपने आप में आत्मविश्वासी बने रहेंगे और अपने पसंदीदा काम न करने के बहाने खो देंगे।

– बहाने बनाना कैसे बंद करें?
अपने जीवन को बेहतर बनाने और हर समय बहाने बनाने की भयानक आदत से छुटकारा पाने की दिशा में पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आप वास्तव में अपने साथ ऐसा कर रहे हैं।
एक बार जब आप इसके बारे में जानते हैं और आप इसे अपने जीवन पर नकारात्मक प्रभाव के रूप में स्वीकार करते हैं, तो यह कुछ बदलाव करने का समय है।
बहाने बनाने के कारणों से प्रेरित होकर, हमें ऐसा करने से रोकने के लिए उचित तरीके खोजने होंगे। इसलिए, यदि आप अपने कम्फर्ट जोन में फंस गए हैं, तो उचित कदम यह होगा कि आप इससे बाहर निकलने की कोशिश करें। बेशक, यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है, लेकिन यह असंभव नहीं है।
आइए कुछ बातों पर ध्यान दें जिनका अभ्यास करने की आवश्यकता है यदि आप वास्तव में बहाने के साथ रुकना चाहते हैं।

1. डर और असफलता को गले लगाओ
यह कुछ ऐसा है जो जल्दी या बाद में होना तय है। इसलिए, इसके बारे में लगातार सतर्क रहने के बजाय, सुनिश्चित करें कि जब ऐसा होता है तो आप उठने और फिर से प्रयास करने के लिए तैयार होते हैं।

2. दूसरों से अपनी तुलना न करें
आप अपने स्वयं के व्यक्ति हैं और आपको इसे अपनाना चाहिए। लोग जो चाहें कह सकते हैं, लेकिन जब तक आप खुद से संतुष्ट हैं, तब तक आपको किसी बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
3. अपनी आदतें बदलें
आपकी आदतें आपके जीवन की दिशा तय करती हैं। वे जितने अच्छे होंगे, आप अपने जीवन में बहाने का प्रयोग उतना ही कम करेंगे। एक बार जब आप अपना जीवन बदलना शुरू कर देते हैं, तो आप एक बड़ा अंतर देखेंगे और आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।
4. यथार्थवादी रहें
बहाने से छुटकारा पाने के लिए, आपके पास लक्ष्य होने चाहिए। लेकिन, जैसा कि मैंने पहले कहा, उन्हें यथार्थवादी और प्राप्य रखें। छोटे लक्ष्य भी आपको बड़े बदलाव ला सकते हैं। कुंजी कोशिश करते रहना है और हार नहीं माननी है।
5. दोष बंद, जिम्मेदारी चालू
यह किसी की गलती नहीं है कि चीजें उस तरह से काम नहीं कर रही हैं जैसा आप चाहते हैं। यह आपकी गलती है और आपके अपने व्यवहार का परिणाम है। आपको अपनी गलतियों पर ध्यान देने के बजाय इसे स्वीकार करने और जिम्मेदारी लेने की जरूरत है।
2. ज्यादा मत सोचो
यह पहली गलती है जो हम तब करते हैं जब हमारे सामने कोई निर्णय आता है। इसलिए, हम चीजों को तब तक उखाड़ फेंकते हैं, जब तक हम हार नहीं मानते और इसके बजाय कोई बहाना नहीं बनाते। जोखिम उठाएं और अपनी आंत की भावना पर भरोसा करें।

इरादों को मजबूत बनाकर बहानो को दूर करते है। आपका विश्वास इसे वास्तव में बदल देगा।

प्रो डॉ दिनेश गुप्ता- आनंदश्री
आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइन्डसेट गुरू
मुम्बई
8007179747

Language: Hindi
Tag: लेख
339 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
ऐसे जीना जिंदगी,
ऐसे जीना जिंदगी,
sushil sarna
मानसिकता का प्रभाव
मानसिकता का प्रभाव
Anil chobisa
*हमारे ठाठ मत पूछो, पराँठे घर में खाते हैं (मुक्तक)*
*हमारे ठाठ मत पूछो, पराँठे घर में खाते हैं (मुक्तक)*
Ravi Prakash
जिंदगी
जिंदगी
Madhavi Srivastava
निगाहें
निगाहें
Sunanda Chaudhary
अंताक्षरी पिरामिड तुक्तक
अंताक्षरी पिरामिड तुक्तक
Subhash Singhai
🎊🏮*दीपमालिका  🏮🎊
🎊🏮*दीपमालिका 🏮🎊
Shashi kala vyas
उनसे पूंछो हाल दिले बे करार का।
उनसे पूंछो हाल दिले बे करार का।
Taj Mohammad
क्षितिज पार है मंजिल
क्षितिज पार है मंजिल
Atul "Krishn"
बुद्धिमान हर बात पर, पूछें कई सवाल
बुद्धिमान हर बात पर, पूछें कई सवाल
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
Life
Life
C.K. Soni
पहला प्यार - अधूरा खाब
पहला प्यार - अधूरा खाब
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
🌹Prodigy Love-31🌹
🌹Prodigy Love-31🌹
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
सेल्फी जेनेरेशन
सेल्फी जेनेरेशन
Dr. Pradeep Kumar Sharma
दोस्ती ना कभी बदली है ..न बदलेगी ...बस यहाँ तो लोग ही बदल जा
दोस्ती ना कभी बदली है ..न बदलेगी ...बस यहाँ तो लोग ही बदल जा
DrLakshman Jha Parimal
प्रकृति
प्रकृति
नवीन जोशी 'नवल'
मेला झ्क आस दिलों का ✍️✍️
मेला झ्क आस दिलों का ✍️✍️
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
Where is love?
Where is love?
Otteri Selvakumar
■ बदलता दौर, बदलती कहावतें।।
■ बदलता दौर, बदलती कहावतें।।
*Author प्रणय प्रभात*
मैं जी रहा हूँ जिंदगी, ऐ वतन तेरे लिए
मैं जी रहा हूँ जिंदगी, ऐ वतन तेरे लिए
gurudeenverma198
विश्व कविता दिवस
विश्व कविता दिवस
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
अर्थव्यवस्था और देश की हालात
अर्थव्यवस्था और देश की हालात
Mahender Singh
2660.*पूर्णिका*
2660.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
इससे सुंदर कोई नही लिख सकता 👌👌 मन की बात 👍बहुत सुंदर लिखा है
इससे सुंदर कोई नही लिख सकता 👌👌 मन की बात 👍बहुत सुंदर लिखा है
Rachna Mishra
विचार पसंद आए _ पढ़ लिया कीजिए ।
विचार पसंद आए _ पढ़ लिया कीजिए ।
Rajesh vyas
मना लिया नव बर्ष, काम पर लग जाओ
मना लिया नव बर्ष, काम पर लग जाओ
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
'कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली' कहावत पर एक तर्कसंगत विचार / DR MUSAFIR BAITHA
'कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली' कहावत पर एक तर्कसंगत विचार / DR MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
एक बेरोजगार शायर
एक बेरोजगार शायर
Shekhar Chandra Mitra
ये इश्क़-विश्क़ के फेरे-
ये इश्क़-विश्क़ के फेरे-
Shreedhar
बात
बात
Ajay Mishra
Loading...