Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
5 Jun 2020 · 4 min read

परिवार के स्तंभ।

प्रत्येक पुरुष के सफलता के पीछे नारी का हाथ होता है,और यह मानना भी उचित है कि हर नारी के सफलता के पीछे पुरुष का हाथ होता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुरुष और स्त्री एक ऐसी शृंखला है जिसकी हर कड़ी उसके परिवार को और उसके समाज को मजबूत बनाती है।कहते हैं की, परिवार से बड़ा कोई धन नहीं होता है। पिता से बड़ा कोई सलाहकार नहीं होता है। मां के आंचल से बड़ी कोई दुनिया नहीं होती है। भाई के जैसा कोई अच्छा भागीदार नहीं होता है। बहन से बड़ा कोई शुभचिंतक नहीं होता है। यही सब मिलकर हमारा परिवार है और हर एक व्यक्ति परिवार का आधारस्तंभ।

माता पिता यानी जन्मदाता। एक नारी के जीवन में उसके माता, पिता, पति ,भाई ,बहन और बुजुर्ग उसके परिवार की स्तंभ होते हैं। बचपन में पिता संस्कार के बीज बोकर नैतिकता की खाद डालकर अपने उपवन के पौधों को यानी उसके बच्चों को लहू देकर सिंचता है ।और उस उपवन की सबसे प्यारी बीज होती है उसकी बेटी।उत्तरदायित्व, कर्तव्यपरायणता, अनुशासन, नैतिकमूल्य, स्वावलंबन, स्वाभिमान, और जिम्मेदारी यह सब गुण एक पिता अपने उपवन के उस बीज को देना चाहता है। जिससे उसकी बेटी हर बड़ी से बड़ी मुश्किल का सामना साहसपूर्वक और हसते हुए करें। एक पिता के नेतृत्व से मिला मार्गदर्शन नारी के जीवन के हर कदम पर अपने पिता का साथ होने का उसको एहसास दिलाता है।

एक नारी के जीवन में उसके बड़े भाई का महत्व उसके पिता स्वरूप होता है। बचपन से लेकर अपनी बिदाई तक, पढ़ाई से लेकर अपनी अनुज बहन के हट पूरे करने तक वह भाई हमेशा उसकी ढाल बन कर खड़ा रहता है। अपने बहन को विदा करने के बाद भी एक भाई का दिल हमेशा अपने बहन के लिए प्यार भरा और सहाय्यता भरा होता है। बड़ा भाई एक दोस्त और पिता होने की भूमिका हर नारी के जीवन में निभाता है।

भाई बहन का रिश्ता कुछ
खास होता है।
जब आंच आए बहन पर
वह यमराज से लड़ने को भी ताकत रखता है।

घर में छोटे भाई का होना मानो जैसे खुशियों का पिटारा होता है। छोटा भाई अपनी बहन में हमेशा अपनी मां की छवि को महसूस करता है। उसकी हर शरारत और जोर से हंसी की आवाज घर को खुशियोंका आंगन बनाता है।नारी अपने बढ़ो तथा छोटो से भी बहुत से मूल्य ग्रहण करती है। हर मुश्किलों का सामना करना वह अपने बड़े भाई से सीखती है,और हर मुश्किलों में खुद को मुस्कुरा कर रखना और सामर्थ्य से हर घड़ी में डट कर रहना यह अपने छोटे भाई से सीखती है।

सेवा , त्याग और सदाचार के नीव पर आधारित हमारी समाज व्यवस्था एक नारी को उसके जीवन में सुसंपन्न तथा परिपक्व बनाती है और यह नीव उसको उसके परिवारजनों के बदौलत मिलती है।
जब नारी अपने मां के साथ रसोई बनाने की शिक्षा ले रही होती है उस समय अपने पिताजी,चाचाजी और दादाजी के साथ भी आर्थिक नियोजन और सामाजिक परिवर्तन की भाषा भी सीख रही होती है।
आज की नारी न केवल माता अन्नपूर्णा है अपितु वह माता सरस्वती का रूप भी है और घर की अर्थ व्यवस्था बनाए रखने में वह अपने पति के साथ लक्ष्मी का रूप भी प्रकट करती है।

पति का सहयोग चाहे वह कोई भी स्तर पर हो शादी के बाद पढ़ाई से लेकर खुद की रुचि और कौशल्य विस्तारित करने में एक पति का सहयोग बहुत मूल्यवान होता है। पत्नी के जीवन में पति न केवल उसका स्वामी होता है तथापि उसका सबसे अच्छा दोस्त भी होता है। गृहिणी का आराध्य दैवत पति ही है और पत्नी अपने पति के लिए संपूर्ण जीवन का समर्थन करती है पति पत्नी समाज की एक ऐसी श्रृंखला है जिसकी कड़ी सत्यता, सहनशीलता , मृदुता और सदाचार पर निर्भर होती है। जब पति अपनी पत्नी की उन्नति के लिए कुछ कदम उठाता है तब वह नारी अपने जीवन मे आसमान को छू लेती है । जब पति अपनी अर्धांगिनी से पलभर मुस्कुराकर बात करता है ,तब उसकी ऊर्जाशक्ति दुगना हो जाती हैं। जिस घर में नारी का सम्मान होता है, अपने पति से बहुमूल्य शब्दों का सहयोग मिलता है तब हर नारी एक इतिहास रचती है।इसीलिए एक नारी का पति उसके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण आधारस्तंभ की भूमिका निभाता है।

परिवार को संभालने के लिए एक नारी के जीवन में उसके मां, दादी,काकी, बहन, सासूजी आदि नारियों का भी बहुत प्रभाव होता है। एक परिवार को सकुशल,सक्षम ,आत्मनिर्भर रखने हेतु यह लक्ष्मीया घर का स्तंभ होती है। बचपन से लेकर एक नारी के बिदाई तक बेटियों को फूलों में सजाकर कहानियां सुनाने वाली उसकी दादीमां,नानीमां होना एक नारी की सबसे बड़ी ताकत बन जाती है। घर के बुजुर्ग दादा,दादी ताउजी यह तो परिवार की नीव होते हैं कहते हैं ना नीव से ही परिवार की योग्यता का बहुत सा परिचय होता है। इमारतों की चमक और ऊंचाइयों पर मत जाना अगर बुजुर्ग मुस्कुराते हुए दिखाई दे तो समझ जाना आशियाना अमीरों का है। हमारे बुजुर्ग हमारी धरोहर है और यही धरोहर जिंदगी में हर कदम पर साथ देती है।

हर महिला का सबसे उत्तम कर्तव्य है की वो अपने परिवार का स्तंभ बने।

एक लड़की को शैक्षणिक करियर बनाने में उसकी भाभी,बहन हमेशा सहायता करती है। एक लड़की को संस्कारी,समंजस और अपने अनुभव के साथ घर की महिलाएं उसके जिंदगी का सामर्थ्य बन जाती है। अपनी पोती के बालों में तेल लगाते वक्त उसकी दादी उसको स्नेह,सभ्यता तथा कठोर समय में निर्णय लेने का ज्ञान भी सहजता से देती है।

इस तरह से एक नारी के बचपन से लेकर जीवन भर उसको परिवार के स्वरूप में सहयोग तथा साथ रहता है और इन सभी का मूल्य और अहमियत नारी के जीवन में हमेशा बंधा रहता है।

जहा प्यार,स्नेह और हर पल खुशियों का पिटारा होता है।
वो परिवार जिंदगी का सहारा होता है।
जहा परिवार का हर एक व्यक्ति परिवार की धारणा होता है।
वो हर व्यक्ति परिवार का आधारस्तंभ होता हैं।

Language: Hindi
Tag: लेख
4 Likes · 5 Comments · 1589 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Kanchan sarda Malu
View all
You may also like:
नशा और युवा
नशा और युवा
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
■ आदरांजलि
■ आदरांजलि
*Author प्रणय प्रभात*
नैतिकता ज़रूरत है वक़्त की
नैतिकता ज़रूरत है वक़्त की
Dr fauzia Naseem shad
अपने घर में हूँ मैं बे मकां की तरह मेरी हालत है उर्दू ज़बां की की तरह
अपने घर में हूँ मैं बे मकां की तरह मेरी हालत है उर्दू ज़बां की की तरह
Sarfaraz Ahmed Aasee
Thought
Thought
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
हिन्दी दोहा बिषय-ठसक
हिन्दी दोहा बिषय-ठसक
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
हर-दिन ,हर-लम्हा,नयी मुस्कान चाहिए।
हर-दिन ,हर-लम्हा,नयी मुस्कान चाहिए।
डॉक्टर रागिनी
तू तो सब समझता है ऐ मेरे मौला
तू तो सब समझता है ऐ मेरे मौला
SHAMA PARVEEN
किसान और जवान
किसान और जवान
Sandeep Kumar
प्रेरणा
प्रेरणा
Shiv kumar Barman
हाथों ने पैरों से पूछा
हाथों ने पैरों से पूछा
Shubham Pandey (S P)
रै तमसा, तू कब बदलेगी…
रै तमसा, तू कब बदलेगी…
Anand Kumar
भगवान सर्वव्यापी हैं ।
भगवान सर्वव्यापी हैं ।
ओनिका सेतिया 'अनु '
शहीदों के लिए (कविता)
शहीदों के लिए (कविता)
दुष्यन्त 'बाबा'
💐💐किसी रोज़ जरूर मिलेंगे देखना💐💐
💐💐किसी रोज़ जरूर मिलेंगे देखना💐💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
अल्फ़ाजी
अल्फ़ाजी
Mahender Singh Manu
हम भी सोचते हैं अपनी लेखनी को कोई आयाम दे दें
हम भी सोचते हैं अपनी लेखनी को कोई आयाम दे दें
DrLakshman Jha Parimal
"संवेदना"
Dr. Kishan tandon kranti
*संपूर्ण रामचरितमानस का पाठ/ दैनिक रिपोर्ट*
*संपूर्ण रामचरितमानस का पाठ/ दैनिक रिपोर्ट*
Ravi Prakash
व्यथा
व्यथा
Kavita Chouhan
अपने आलोचकों को कभी भी नजरंदाज नहीं करें। वही तो है जो आपकी
अपने आलोचकों को कभी भी नजरंदाज नहीं करें। वही तो है जो आपकी
Paras Nath Jha
"गाँव की सड़क"
Radhakishan R. Mundhra
कलयुगी की रिश्ते है साहब
कलयुगी की रिश्ते है साहब
Harminder Kaur
हार पर प्रहार कर
हार पर प्रहार कर
Saransh Singh 'Priyam'
तेरे बाद
तेरे बाद
Surinder blackpen
- ଓଟେରି ସେଲଭା କୁମାର
- ଓଟେରି ସେଲଭା କୁମାର
Otteri Selvakumar
खुद को मसखरा बनाया जिसने,
खुद को मसखरा बनाया जिसने,
Satish Srijan
गम के बगैर
गम के बगैर
Swami Ganganiya
हूं बहारों का मौसम
हूं बहारों का मौसम
साहित्य गौरव
सरल जीवन
सरल जीवन
Brijesh Kumar
Loading...