Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
25 Jul 2019 · 4 min read

दुल्हन ही दहेज है

“दुल्हन ही दहेज है” (भोजपुरी) यह कहानी शुरू होता है एक छोटी सी गांव से, जिसमें दूल्हा का नाम चंदन है और दूल्हा का बहन का नाम चमेली है जो चंदन से बड़ी है और इसमें भूमिका उनकी मां का भी है।

एक गांव में एक दिन एक दूल्हा – दुल्हन की शादी होती है और दूल्हा, दुल्हन को अपने घर लेकर के आता है। दूल्हा के घर में चारों तरफ चहल-पहल रहता है पर दूल्हा के जीवन में उसकी बड़ी बहन जहर घोलती है।

||पहला दृश्य||
(कहानी का पहला दृश्य शुरू होता है तब जब दुल्हन अपने घर में हैं और दूल्हा के मां और उसकी बहन द्वारघारा में है उसी समय दूल्हा अपने मां के पास से जब गुजरता है तब उसकी बहन उससे कहती है)

चमेली – बबुआ अब चिनहाते नईखे।

चंदन – (चलते हुए) का दीदी तेहू मजाक करत रहेली रे
(तब तक उसकी बहन चमेली उसे बोलाती है और उससे पूछती है)

चमेली – का भईल हरे, गडिया ना देलहवसन का।
(तब तक उसकी मां बोलती है)

मां – आ मिलल रहित तs ना आईत, एकरा बाप के कहनी मत करी ओहिजान शादी, गरीब बा‌ ऊ कहां से दान दहेज दी, पर एकर बाप ना मनलख।

चमेली – (अपनी मां से कहती है) हम तोरा से ना कहनी, कि अपना ननद के देयादिन के बेटी से शादी करा देतानी, तs तनी के बात ना मनलसs। ऊ धनीक बाडसन दान दहेज ढेखान देतसन। उत अभिनतले कहत रलहवसन की अपना भाई से शादी करादी। दहेज में बुलेट मोटरसाइकिल देदेम, लइका के खातिर सोना के सिकडी बनवादेम, चार लाख रुपया देदेम।

मां – ईतs सिकडीके के कहे जवन गाड़ी तय कईले रखs तवन देबे ना कईलख।

चमेली – ‌रे बाबुओं ते हेने सुना। ते ओकरा लगे जईबे मत कर। जब तले ओकर बाप गाड़ी नईके पहुंचात तब तक ते ओकरा लगे सुते जईबे मत कर। अपने अपना बाप से फोन कके रोई – गाई आ कही तs ओकर बाप गाड़ी लेयाके पहुंचाई। ना पहुंचाई नू तs छोड़ दिए एकरा के, हम तोर बढ़िया घर में शादी करादेम दहेज दुनिया के मिली।

||दूसरा दृश्य||
(रात का समय है दूल्हा अपनी दुल्हन वाली घर में जब सोने के लिए जाता है तब तक उसकी बहन आती है और कहती है)

चमेली – रे बबुओ रे ओने कहां जातारी रे..। भलनु समझौनी हई की ओने नईखे जाएके।

चमेली – (हाथ से इशारा करते हुए फिर कहती है) हे घर में चलके सुत।
(इस तरह बेचारा दूल्हा अपनी पत्नी के पास नहीं सो पाता है और पहली रात, दूसरी रात करते – करते सप्ताह भर बीत जाता है।)

||तीसरा दृश्य||
(आठवें दिन जब रात होती है तब दूल्हा चुपके से छिपकर अपने पत्नी के पास जाकर सो जाता है। तब तक उसकी बहन चमेली रोज की तरह खोजते – खोजते उसके कमरे में घुस जाती है। तब देखती है कि वह पलंग पर सोया हुआ है। तब चमेली, चंदन (दूल्हा) का कालर पकड़ते हुए उसे जगाती है और दूसरे घर में ले जाती है।)

चमेली – रे बबुओ चल उठ, चल हो घर में।

(इस तरह उस दुल्हन की सेज रोज की तरह आज भी खाली रह जाता है। इस तरह दुल्हन को अपने साजन के इंतजार में आठ – नौ रात बीत जाते हैं पर उसका साजन चंदन के साथ सुहागरात नहीं बितता है और बार-बार दहेज की खोबासना मिलता है। इस तरह की खोबासना उससे सहा नहीं जाता है और वह किरोसीन तेल गिराकर जल जाती है। जब किरोसीन तेल डालकर जलकर मर जाती है तब घरवाले का करते हैं कि गैस सिलेंडर लाकर के घर में रख कर के लोगों को देखा कर यह बहाना बनाते हैं कि गैस पर खाना बनाने गई तब तक उनके साड़ी में आग पकड़ लिया और जलकर मर गई। इस तरह खबर सुनकर गरीब बेटी के गरीब बाप आता है और कुछ कर नहीं पाता है। जिसके चलते इन लोगों पर कोई पुलिस कार्यवाही नहीं हो पाता है और ये लोग निक सुख बच जाते हैं।)

||चौथा दृश्य||
(जैसे ही यह घटना घटती है चमेली (दुल्हे की बहन) अपने ससुराल भाग जाती है और वही से शादी की बात चलाने लगती है की फिर से चंदन का विवाह कहीं दूसरी जगह किया जाए पर यह खबर सुनकर के लोग अपनी बेटी का शादी इनके घर करना नहीं चाहते हैं इस तरह से चंदन की शादी कहीं हो नहीं पाता है। कुछ दिन बीत जाने के बाद जब चंदन अपने गांव में पैदल घूमते हुए निकलता है तब देखता है कि कुछ गांव की महिलाएं उसे देख कर के आपस में फुसुर – फुसुर बातें कर रही है)

पहली महिला – ए सुनना जर के मर गईल। अब एकरा घर में कवन अपना बेटी के शादी करी।

दूसरी महिला – हs…. सही कहतारू, बार – बार दहेज के खोबासना देत रलहवसन।

तीसरी महिला – आरे जानsतारू हम तs इहो सुननी की एकर मतरिया आ एकर बहिनिया दुल्हनिया लगे एकरा के कबो ना जाए देत रलहवसन।

(इस तरह हर जगह लोग इन को देखते हैं चर्चा करने लगते हैं कि कौन इसके घर अब अपनी बेटी की शादी करेगा। इस तरह अब इनके कानों में मात्र एक ही आवाज गूंजती है जिसको सुन – सुनकर ए पागल के जैसा हो जाता है और घर में ना रह कर यह घर से दूर एक खलिहान में पहुंचता है जहां पुज (पुलाव) लगा हुआ है। वहां पर बैठ जाता है तब तक बहुत सारे लोग वहां जमा हो जाते हैं तब वह रोते हुए बार-बार लोगों से यह अपील करता है।)

चंदन – भाई लोग हमसे तs बहुत बड़ गलती हो गईल पर आपलोगन एहीसन गलती मत करेम। हम अपने माई – बहीन के चढावला में ई गलती कईनी। जवन आज हमके भुपते के पड़ता। ऊ बहीन तs अपना घरे चल गईल पर हमार जिनगी बर्बाद हो गईल। एही से रउरा लोगन से दुनु हाथ जोड़ के हमार बिनती बा कि रउरा लोगन ए दहेज के चक्कर में मत पड़ेम। काहे की दुल्हन से बढ़ के कवनो दहेज नईखे।

(यहीं पर इस छोटी सी नाट्य संस्करण कहानी का समाप्ति हो जाती है)

लेखक – जय लगन कुमार हैप्पी ⛳

Language: Bhojpuri
1 Like · 798 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
प्यार का तेरा सौदा हुआ।
प्यार का तेरा सौदा हुआ।
पूर्वार्थ
जो कभी मिल ना सके ऐसी चाह मत करना।
जो कभी मिल ना सके ऐसी चाह मत करना।
Prabhu Nath Chaturvedi "कश्यप"
हर बात हर शै
हर बात हर शै
हिमांशु Kulshrestha
बनाकर रास्ता दुनिया से जाने को क्या है
बनाकर रास्ता दुनिया से जाने को क्या है
कवि दीपक बवेजा
इस गुज़रते साल में...कितने मनसूबे दबाये बैठे हो...!!
इस गुज़रते साल में...कितने मनसूबे दबाये बैठे हो...!!
Ravi Betulwala
गरीबों की झोपड़ी बेमोल अब भी बिक रही / निर्धनों की झोपड़ी में सुप्त हिंदुस्तान है
गरीबों की झोपड़ी बेमोल अब भी बिक रही / निर्धनों की झोपड़ी में सुप्त हिंदुस्तान है
Pt. Brajesh Kumar Nayak
मेरी जिंदगी भी तुम हो,मेरी बंदगी भी तुम हो
मेरी जिंदगी भी तुम हो,मेरी बंदगी भी तुम हो
कृष्णकांत गुर्जर
जय श्री राम
जय श्री राम
Er.Navaneet R Shandily
*अनगिनत किस्से-कहानी आम हैं (हिंदी गजल/ गीतिका)*
*अनगिनत किस्से-कहानी आम हैं (हिंदी गजल/ गीतिका)*
Ravi Prakash
मुक्तक
मुक्तक
sushil sarna
💐प्रेम कौतुक-256💐
💐प्रेम कौतुक-256💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
गुमनामी ओढ़ लेती है वो लड़की
गुमनामी ओढ़ लेती है वो लड़की
Satyaveer vaishnav
I am Me - Redefined
I am Me - Redefined
Dhriti Mishra
समय
समय
Dr. Pradeep Kumar Sharma
" लो आ गया फिर से बसंत "
Chunnu Lal Gupta
बारिश पर लिखे अशआर
बारिश पर लिखे अशआर
Dr fauzia Naseem shad
कविता
कविता
Rambali Mishra
मजदूर हैं हम मजबूर नहीं
मजदूर हैं हम मजबूर नहीं
नेताम आर सी
Rap song (3)
Rap song (3)
Nishant prakhar
एक डरा हुआ शिक्षक एक रीढ़विहीन विद्यार्थी तैयार करता है, जो
एक डरा हुआ शिक्षक एक रीढ़विहीन विद्यार्थी तैयार करता है, जो
Ranjeet kumar patre
जय बोलो मानवता की🙏
जय बोलो मानवता की🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
मंजिलों की तलाश में, रास्ते तक खो जाते हैं,
मंजिलों की तलाश में, रास्ते तक खो जाते हैं,
Manisha Manjari
दिखा तू अपना जलवा
दिखा तू अपना जलवा
gurudeenverma198
अपनों की जीत
अपनों की जीत
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस
अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
दोहे-
दोहे-
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
"मुस्कान"
Dr. Kishan tandon kranti
माता शबरी
माता शबरी
SHAILESH MOHAN
नन्हीं - सी प्यारी गौरैया।
नन्हीं - सी प्यारी गौरैया।
Anil Mishra Prahari
खोट
खोट
GOVIND UIKEY
Loading...