Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
22 Aug 2020 · 4 min read

तूफान अक्षि

उस दिन करीब 2:30 बजे मैं अस्पताल के आकस्मिक कक्ष के शांत वातावरण में ड्यूटी पर बैठा था तभी दो व्यक्ति एक एक कद्दावर व्यक्ति को उसके कंधों के बल उठा कर खींचते हुए मेरे कक्ष में लेकर आए और घबराए हुए स्वरों में बोले
‘ वकील साहब को गोली लगी है ।’
मैंने तुरंत उठकर उनको बराबर वाले वार्ड में लिटाने के लिए कहा और देखा कि कक्ष के द्वार की चौखट पर हमारे वरिष्ठ सर्जन मेरे सहयोग के लिए सजग खड़े थे । इमरजेंसी कक्ष के बाहर करीब 60 – 70 वकील वकीलों का जमावड़ा था । हम दोनों ने तुरंत वार्ड में जाकर उनको प्राथमिक उपचार देना शुरू कर दिया ।
अभी उनका उपचार कर ही रहे थे कि 4 – 5 पुलिस वाले एक चुटैल को लेकर मेरे पास आए और उन्होंने बताया कि इसी व्यक्ति ने इन वकील साहब को गोली मारी है । मैंने तुरंत उनको उसी के बराबर में एक दूसरे वार्ड में लिटवाने लिए कहा और स्टाफ को उसका प्राथमिक उपचार शुरू करने के लिए कहा ।
इस बीच मेरी निगाह अस्पताल के प्रांगण और वार्ड के बाहर गैलरी आदि स्थानों पर पड़ी तो मैंने पाया की इस बीच वकीलों संख्या बढ़कर करीब 500 हो कर पूरे परिसर को घेरे हुए उत्तेजित अवस्था में शोर कर रही थी ।
हमारे चिकित्सीय दल को गोली लगे मरीज के अथक उपचार में लगे अभी 10 मिनट भी नहीं बीते थे कि मरीज थी हृदय गति समाप्त हो गई और वो काल कवलित हो गया ।
उसे मृत घोषित कर मैं अपने कक्ष में आकर बैठा ही था कि 10 – 15 लोग मेरे कमरे में आए और उन्होंने गुस्से से चिल्लाते हुए कहा
‘ जिसने हमारे हमारे वकील साहब की गोली मारकर हत्या की है आप उसको इलाज दे रहे हैं ! हम आपको उस अपराधी की उसकी जान बचाने का प्रयास नहीं करने देंगे करेंगे ।’
और फिर भी मेरे कक्ष का सामान इधर-उधर बिखरा कर फेंकते हुए बाहर चले गए । मैं शांत , निश्चल अपनी ड्यूटी पर अपनी कुर्सी पर बैठा रहा । बाहर भीड़ का कोलाहल गगनभेदी हो रहा था ।
इस बीच वार्ड बॉय ने मुझे आकर बताया कि साहब उन लोगों ने गोली मारने वाले व्यक्ति के बिस्तर को पलट दिया है उसको लगी ग्लूकोस आदि की बोतल नोच के हटा दी है और उसे जमीन पर गिरा कर पीट रहे हैं ।
मैं अपने कक्ष में अपनी कुर्सी पर बैठा खिड़की और दरवाजे के बाहर पूरे परिसर में चारों ओर फैली विस्तृत उत्पाती भीड़ के गगनभेदी प्रशासन विरोधी नारे लगती भीड़ के तांडव को सुन एवम देख रहा था ।
बाहर जितनी गड़बड़ थी मेरे करीब उतनी ही स्थिति शांत थी । करीब 1 घंटे से मैं यही सब देख रहा था तभी मैंने देखा कि पुलिस विभाग की कुछ जीपों में कुछ पुलिस वाले उस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अस्पताल के प्रांगण में फैल गए । पर उस भीड़ का अनियंत्रित उत्पात अपने चरम पर घटित हो रहा था । उग्र भीड़ ने उसकी पुलिस विभाग के द्वारा वीडियो रिकॉर्डिंग किए जाने पर उनके वाहनों एवं उस कैमरे को भी तोड़ डाला था ।
करीब आधे घंटे बाद मैंने देखा कि 2- 4 बड़े ट्रकों में भरकर पीएसी एवं त्वरित बल ( RAF ) के जवान अस्पताल के प्रांगण में उतर रहे हैं तथा उत्पाती भीड़ का घनत्व अब कम होता जा रहा है कुछ ही देर में लगा की अस्पताल छावनी में बदल गया है । भीड़ तितर-बितर हो गई है ।
मैंने वार्ड में भीड़ के द्वारा पीटे जाने के उपरांत उस चुटैल को देखने जब वार्ड में गया तो अब वह गहरी मूर्छा में चला गया था । उसकी देखभाल के लिए अपने अधीनस्थ स्टाफ को निर्देशित करता हुआ मैं वापस अपने कक्ष में आकर चिकित्सीय दस्तावेजों को तैयार करने में लग गया ।
मेरे लिए उस दिन का वह समय अत्यंत व्यस्तता और विस्मय से भरा बीत रहा था । इस सब कार्यवाही में व्यस्त होते हुए कब शाम के 7:00 बज गए मुझे पता नहीं चला ।
उस सांध्य बेला में मेरे कक्ष में जिला स्तर के आला अधिकारियों का एक दल विचार-विमर्श के लिए आया । वे सब आज की परिस्थितियों का विमोचन अपनी अपनी कुशलता के साथ बखान कर रहे थे । मैं उन लोगों के वार्तालाप का भागीदार ना होने के कारण उनके कथन को बेध्यानी से सुन रहा था । यह जानकर मुझे आश्चर्य हुआ जब कप्तान साहब ने बताया कि वे किस प्रकार वार्ड में स्थित एक खुली खिड़की से कूद कर भीड़ से अपनी जान बचाकर भागे और दौड़ते दौड़ते बाहर सड़क पर पहुंचे जहां उन्हें किसी वीवीआइपी के गनर ने मोटरसाइकिल पर बैठा कर पुलिस लाइन पहुंचाया जहां से वह सारी फोर्स इकट्ठा कर अस्पताल में पहुंचे।
आज मैं सोचता हूं कि जिन परिस्थितियों से निपटने में दक्ष पुलिस एवं प्रशासन के लोग अपनी जान बचाकर भाग रहे हों वहां आज भी एक चिकित्सक आला लिए डटा रहता है ।
उस दिन मुझे यह समझ में आया कि जब आप अनेक भीषण विपत्तियों या परिस्थितियों से घिरे हों तो उस अवधि में आप उन सबके बीच में शांत होकर में बैठ जाइए वे सभी विपत्तियां आपस में ही एक दूसरे से कट कर दूर हो जाएंगी । जैसे किसी चक्रवाती तूफान के केंद्र में ( तूफान अक्षि = in the centre of eye of the storm ) गति शून्य होती है जबकि उसके चारों ओर तीव्र बवंडर मचा रहता है ।
ऐसा लगता है कि इस भीषण वैश्विक कोरोना नामक महामारी से बचने के लिए यदि हम अन्तर्मुखी , आत्मकेंद्रित हो एकाकी , एकांत में निवास करेंगे तो यह परिस्थितियां अपने आप सरल हो जाएंगी ।

Language: Hindi
Tag: लेख
4 Likes · 7 Comments · 490 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
मेरे दिल मे रहा जुबान पर आया नहीं....,
मेरे दिल मे रहा जुबान पर आया नहीं....,
कवि दीपक बवेजा
ग़ज़ल- हूॅं अगर मैं रूह तो पैकर तुम्हीं हो...
ग़ज़ल- हूॅं अगर मैं रूह तो पैकर तुम्हीं हो...
अरविन्द राजपूत 'कल्प'
*शीत वसंत*
*शीत वसंत*
Nishant prakhar
ग़ज़ल
ग़ज़ल
Jitendra Kumar Noor
Who is whose best friend
Who is whose best friend
Ankita Patel
💐अज्ञात के प्रति-11💐
💐अज्ञात के प्रति-11💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
*घूम रहे जो रिश्वत लेकर, अपना काम कराने को (हिंदी गजल)*
*घूम रहे जो रिश्वत लेकर, अपना काम कराने को (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
⚜️गुरु और शिक्षक⚜️
⚜️गुरु और शिक्षक⚜️
SPK Sachin Lodhi
🥀 *अज्ञानी की कलम*🥀
🥀 *अज्ञानी की कलम*🥀
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
कोई शाम आयेगी मेरे हिस्से
कोई शाम आयेगी मेरे हिस्से
Amit Pandey
Unlock your dreams
Unlock your dreams
Nupur Pathak
कालजयी जयदेव
कालजयी जयदेव
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
कुछ तो गम-ए-हिज्र था,कुछ तेरी बेवफाई भी।
कुछ तो गम-ए-हिज्र था,कुछ तेरी बेवफाई भी।
पूर्वार्थ
सबकी खैर हो
सबकी खैर हो
Shekhar Chandra Mitra
उम्र गुजर जाती है किराए के मकानों में
उम्र गुजर जाती है किराए के मकानों में
करन ''केसरा''
24/238. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
24/238. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
"आओ मिलकर दीप जलायें "
Chunnu Lal Gupta
शुभ प्रभात मित्रो !
शुभ प्रभात मित्रो !
Mahesh Jain 'Jyoti'
दोहा
दोहा
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
*** सफलता की चाह में......! ***
*** सफलता की चाह में......! ***
VEDANTA PATEL
गठबंधन INDIA
गठबंधन INDIA
Bodhisatva kastooriya
🌲प्रकृति
🌲प्रकृति
Pt. Brajesh Kumar Nayak
मेरे हिस्से सब कम आता है
मेरे हिस्से सब कम आता है
सिद्धार्थ गोरखपुरी
चालवाजी से तो अच्छा है
चालवाजी से तो अच्छा है
Satish Srijan
(9) डूब आया मैं लहरों में !
(9) डूब आया मैं लहरों में !
Kishore Nigam
16)”अनेक रूप माँ स्वरूप”
16)”अनेक रूप माँ स्वरूप”
Sapna Arora
हरित - वसुंधरा।
हरित - वसुंधरा।
Anil Mishra Prahari
चलो दो हाथ एक कर ले
चलो दो हाथ एक कर ले
Sûrëkhâ Rãthí
तू है तसुव्वर में तो ए खुदा !
तू है तसुव्वर में तो ए खुदा !
ओनिका सेतिया 'अनु '
"प्रेम सपन सलोना सा"
Dr. Kishan tandon kranti
Loading...