Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
20 Sep 2021 · 3 min read

जीवन परीक्षा

रोग, दुख, कठिनता एवं प्रतिकूलता रुपी परीक्षाये जीवन पर्यंत चलती रहती है। कभी कठिन तो कभी सरल, कभी हम समझ ही नही पाते कि यह परीक्षा है। इन परीक्षाओं में कुछ मे सफलता तो कुछ मे असफलता मिलती है। हमारे जीवन की सार्थकता एवं उपलब्धियां इसी पर निर्भर करती है। त्याग, शील, गुण और कर्म सभी से परीक्षा होती है। अपना भाग्य हम अपने कर्म और विश्वास से कई बार बदल सकते है, ईश्वर भी इसमे सहायता करते है। यदि कर्म विश्वास एवं ईश्वर की सहायता से भी मनोवांछित फल नही मिलता तो इसे क्या कहेंगे ?

घर की मालकिन बच्चों की ममतामयी मां सभी को वात्सल्य प्रेम से बांधने वाली करूणामयी ने कहा – कोई खास तकलीफ नहीं है, फूले पेट की वजह से उठने-बैठने में परेशानी होती है। मेरा मन तो अस्पताल जाने का नहीं है पर उलझन है कि पेट क्यों फूला है ? इसलिए जाऊंगी। डर भी लग रहा है। मायके में प्रेम भैय्या से बात की भैय्या ने बात को गंभीरता से नहीं लिया शायद व्यस्त रहे होगे।

मंझली और छोटी बेटी जो इसी शहर मे है बराबर देख भाल करती रही। रिन्कू बडी बेटी जो बाहर रहती है मम्मी के अस्पताल मे भर्ती होते ही पहुंच गई। माँ के इलाज के लिए बेटा दो दिन पहले ही आ गया। अपनी बहन के साथ अस्पतालों और डॉक्टरों के, खूब चक्कर लगाऐ। आखिर तय हो गया कि अमुक डाक्टर तथा अमुक अस्पताल मे फलां तारीख को इलाज के लिए जाया जायेगा।
प्रदेश का सबसे बडा अस्पताल नाम के आगे रायल लगा हुआ, के प्रमुख डाक्टर के आश्वासन पर कि ऐसे रोगी रिकवर कर जाते है इलाज शुरू हुआ।

मै कभी अकेला नहीं रहा, वो कभी अकेला छोडती ही नही थी। वो अस्पताल में, मै अकेला घर मे, रह रह कर उनकी कही हुई बातें और काम याद आते रहे। कई वर्षों तक अपने निजी मंदिर के लिए जन्माष्टमी पर वस्त्र भोग और प्रसाद बनाने वाली लगनशील परिश्रमी मेरे बच्चों की मां पाग बनाने की तैयारी महीनो पहले से खरबूजे के बीज एकत्र कर किया करती। इस वर्ष भी बीजे छिल कर रख गयीं।

मां का लाडल बेटा तो पूरी तैयारी के साथ मन बना के आया कि कितना भी समय लग जाए कितने भी पैसे खर्च हो जाएं मां को निरोग कर के रहूंगा। उसने किया भी, जाब से छुट्टी लेकर खूब सारे पैसो का इंतजाम किया, परिश्रमी तो वो है ही। इस संसार में असंख्य लोग ऐसे है जो चाह कर भी अपने माता पिता की सेवा नही कर पाते पर मेरे सौभाग्यशाली बेटे को मौका मिला तो मन वचन और कर्म सभी से वो करता रहा।

सभी बच्चे बेटियां बेटा और बहू ने पूरी तन्मयता दिखाई। किसी ने घर सम्भाला किसी ने बाहर तो कोई डाक्टर के संपर्क में निरंतर बना रहा तथा किसी ने अस्पताल सम्भाला।

अस्पताल से उनके हालत की पल पल की खबर आती रही, सुधार हो रहा है जल्दी ही ठीक होकर घर आ जाएंगी। सभी लोग आशावान, डाक्टर ने भी कहा जल्दी ही घर भेज देंगे। वो समय भी आ गया जब घर की मालकिन वापस घर आ रही थी।कल सुबह या दोपहर तक आ जाएंगी।

शाम को ही बेटे का फोन आया, – पापा जी अभी थोडी देर मे मम्मी को घर ला रह हूं। मै चौंक गया पूँछा- क्यों ? क्या हुआ ? वो तो कल आने वाली थीं, इतनी जल्दी क्या है ? रात वहीं रूको कल लेके आना। नहीं पापा जी तैयारी हो चुकी है अभी लेके आ रहा हूं। कुछ ही देर मे एम्बुलेंस का सायरन सुनाई दिया जो दरवाजे पर आ कर रूकी। मै भाग कर बाहर गया कि स्वागत करूंगा। एम्बुलेंस में झांक कर देखा तो कफन मे लिपटी एक लाश पडी थी। मेरे मुंह से अनायास ही निकला – ये क्या उठा लाए ? तुम्हारी मां कहां है ? बेटा लिपट के रोते हुए बोला – ये मम्मी है, नही रहीं। उसी से लिपट कर बेतहाशा रोते हुए पूंछा- अपने पैरों पर चल के गई थी कफन मे लपेट के लाये क्या ऐसे ही इलाज कराया जाता है ? पानी की तरह पैसा बहाया अथक परिश्रम किया जाने कितनी विधाता से प्रार्थना की गई। कर्म मे तो कोई कमी नहीं थी, विश्वास भी पूरा था उसका फल ये मिला ? जरूर कहीं न कहीं कोई चूक हुई है, डाक्टर ने धोखे मे रक्खा होगा।

भाग्य और प्रारब्ध दो अलग विधान हैं। प्रारब्ध विधाता मनुष्य के जन्म के पहले लिख देते है। कर्म और विश्वास से भाग्य बदला जा सकता है, प्रारब्ध नही।

स्वरचित मौलिक सर्वाधिकार सुरक्षित
?
अश्वनी कुमार जायसवाल कानपुर 9044134297

Language: Hindi
1 Like · 218 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
23/76.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/76.*छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
-- फिर हो गयी हत्या --
-- फिर हो गयी हत्या --
गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
गुलामी की ट्रेनिंग
गुलामी की ट्रेनिंग
Shekhar Chandra Mitra
#विश्वेश्वरैया, बोलना बड़ा मुश्किल है भैया।।😊
#विश्वेश्वरैया, बोलना बड़ा मुश्किल है भैया।।😊
*Author प्रणय प्रभात*
दादी माॅ॑ बहुत याद आई
दादी माॅ॑ बहुत याद आई
VINOD CHAUHAN
प्रथम किरण नव वर्ष की।
प्रथम किरण नव वर्ष की।
Vedha Singh
ग़ज़ल
ग़ज़ल
आर.एस. 'प्रीतम'
साहित्य में साहस और तर्क का संचार करने वाले लेखक हैं मुसाफ़िर बैठा : ARTICLE – डॉ. कार्तिक चौधरी
साहित्य में साहस और तर्क का संचार करने वाले लेखक हैं मुसाफ़िर बैठा : ARTICLE – डॉ. कार्तिक चौधरी
Dr MusafiR BaithA
जाते-जाते गुस्सा करके,
जाते-जाते गुस्सा करके,
महावीर उत्तरांचली • Mahavir Uttranchali
तुम रट गये  जुबां पे,
तुम रट गये जुबां पे,
Satish Srijan
भक्ति एक रूप अनेक
भक्ति एक रूप अनेक
DR ARUN KUMAR SHASTRI
कोशिश करने वाले की हार नहीं होती। आज मैं CA बन गया। CA Amit
कोशिश करने वाले की हार नहीं होती। आज मैं CA बन गया। CA Amit
CA Amit Kumar
चंद्रयान 3
चंद्रयान 3
Dr.Priya Soni Khare
रिहायी कि इमरती
रिहायी कि इमरती
नंदलाल मणि त्रिपाठी पीताम्बर
*जिंदगी के कुछ कड़वे सच*
*जिंदगी के कुछ कड़वे सच*
Sûrëkhâ Rãthí
*यह तो बात सही है सबको, जग से जाना होता है (हिंदी गजल)*
*यह तो बात सही है सबको, जग से जाना होता है (हिंदी गजल)*
Ravi Prakash
* नहीं पिघलते *
* नहीं पिघलते *
surenderpal vaidya
खोटे सिक्कों के जोर से
खोटे सिक्कों के जोर से
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
व्हाट्सएप युग का प्रेम
व्हाट्सएप युग का प्रेम
Shaily
माह सितंबर
माह सितंबर
Harish Chandra Pande
जल बचाओ , ना बहाओ
जल बचाओ , ना बहाओ
Buddha Prakash
एक संदेश बुनकरों के नाम
एक संदेश बुनकरों के नाम
Dr.Nisha Wadhwa
रक़्श करतें हैं ख़यालात मेरे जब भी कभी..
रक़्श करतें हैं ख़यालात मेरे जब भी कभी..
Mahendra Narayan
बड़ा हीं खूबसूरत ज़िंदगी का फलसफ़ा रखिए
बड़ा हीं खूबसूरत ज़िंदगी का फलसफ़ा रखिए
Shweta Soni
कुछ टूट गया
कुछ टूट गया
Dr fauzia Naseem shad
There are few moments,
There are few moments,
Sakshi Tripathi
जिंदगी में रंग भरना आ गया
जिंदगी में रंग भरना आ गया
Surinder blackpen
सन्यासी
सन्यासी
Neeraj Agarwal
मेरी कानपुर से नई दिल्ली की यात्रा का वृतान्त:-
मेरी कानपुर से नई दिल्ली की यात्रा का वृतान्त:-
Adarsh Awasthi
अब ना होली रंगीन होती है...
अब ना होली रंगीन होती है...
Keshav kishor Kumar
Loading...