Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
5 Sep 2021 · 5 min read

छात्रों में नैतिकता पैदा करने के लिए रामायण में दर्शाने वाले आदर्शों की भूमिका

इस लेख का उद्देश्य उन तरीकों को जानना है जो छात्रों को स्वयं या दूसरों के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे। युवाओं, किशोरों या छात्रों में मूल्यों को विकसित करने के लिए, गीता, रामायण, बाइबिल और कुरान जैसी पवित्र पुस्तकें इस उद्देश्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। . रामायण का महत्व अवश्यंभावी है क्योंकि यह पुस्तक कालातीत मूल्य का प्रतीक है और व्यक्ति को अपनी चेतना को व्यापक बनाने के लिए प्रेरित करती है, जो उच्च आध्यात्मिक बलिदानों को प्रकट करती है और दैनिक जीवन की समस्याओं का सामना करने में सक्षम बनाती है। इस प्रकार शोध पत्र वर्तमान परिदृश्य में रामायण की प्रासंगिकता को शामिल करता है।

परिचय

मूल्य शिक्षा शांति से जीने के लिए मूल्यों को विकसित करने, दृष्टिकोण और व्यवहार कौशल विकसित करने की प्रक्रिया है। मूल्य शिक्षा कार्यक्रम क्रोध को प्रबंधित करने और कौशल के माध्यम से संचार में सुधार करने के लिए केंद्रित है जैसे कि जरूरतों की पहचान, पूर्ति और ब्रेनवॉश करने की क्रिया करना। इस प्रकार मूल्य शिक्षा के प्रति दृष्टिकोण हिंसा को रोकने के लिए व्यक्ति के दृष्टिकोण और व्यवहार को नकारात्मक से सकारात्मक में बदल देता है।
दैनिक जीवन में संघर्ष एक बहुत ही स्वाभाविक प्रक्रिया है। हम इसके माध्यम से नहीं जा सकते हैं, इसलिए संघर्ष या तनाव को हल करने के विभिन्न तरीकों को सीखना होगा। एक लोकतांत्रिक समाज में संघर्ष को दूर करने के लिए नागरिकों की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है और सहिष्णुता की आवश्यकता के साथ-साथ संघर्ष को दूर करने की निश्चितता को स्वीकार करना चाहिए। मूल्य शिक्षा पर आधारित शिक्षा समाज में सकारात्मक अभिविन्यास के संघर्ष को बढ़ावा देती है और छात्रों को संघर्ष को विकास प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में देखने के लिए प्रशिक्षित करती है।
हिंसा के विशिष्ट रूप से संबंधित और मानव अधिकारों और संघर्ष समाधान के समान समकालीन मूल्य शिक्षा। इसलिए छात्रों के सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और समाज में हिंसा को कम करने के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में मूल्य शिक्षा की आवश्यकता है। यह समय की मांग है कि हमें अपनी आध्यात्मिक और पवित्र पुस्तकों जैसे रामायण या गीता की ओर लौटना होगा ताकि इसमें दर्शाए गए मूल्यों के आदर्शों का पालन किया जा सके।

नैतिक मूल्यों को विकसित करने में रामायण की भूमिका

रामायण जो दो शब्दों ‘राम’ और अयन का मेल है, का अर्थ है अच्छाई और यात्रा तो रामायण का अर्थ है अच्छाई की यात्रा। इस पवित्र पुस्तक में वाल्मीकि ने राम को धर्म के गुण और मूर्ति के रूप में रखा है ताकि हमें शिक्षित किया जा सके कि किसी की चेतना ‘मुझसे हम’ के दृष्टिकोण को विकसित कर रही है। यह बलिदान की उच्च भावना से युक्त है और दैनिक जीवन की कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम बनाता है। रामायण सिखाती है कि जीवन का सबसे महत्वपूर्ण और अंतिम लक्ष्य मोक्ष (मुक्ति) है जिसे केवल अर्थ और काम का पालन करके, धर्म के मार्ग का सख्ती से पालन करके ही प्राप्त किया जा सकता है। श्री राम, शाश्वत मूल्यों के व्यक्ति, रामायण के केंद्रीय व्यक्ति हैं जो धार्मिकता और सहिष्णुता के मार्ग का अनुसरण करते हैं। केंद्रीय आकृति (राम), जो धर्म के वासी हैं, उन्होंने अपने बड़ों के आदेश को स्वीकार कर लिया और वन में चले गए जब उन्हें माता कैकेयी द्वारा चौदह वर्ष के लिए वन में जाने का निर्देश दिया गया। उनके छोटे भाई ने ताज की उपेक्षा की और अयोध्या के सिंहासन पर बड़े भाई के चरण पादुका को स्थापित किया। इस तरह भरत ने अपने एजेंट के रूप में अपने बड़े भाई राम की ओर से अनुपस्थिति में चौदह वर्षों तक शासन किया।
लेकिन वर्तमान परिदृश्य में जबकि सब कुछ दूषित है और पर्यावरण स्वार्थ के अधीन है। फिर कोई इन आदर्शों का पालन करने की उम्मीद कैसे कर सकता है, अगर कोई खुद को बलिदान कर देता है, तो वह शोषित स्थितियों में जाएगा। अब रावण को जगाने की बहुत जरूरत है अपने भीतर छुप जाओ और राम के आदर्शों का पालन करो। वर्तमान युग में रामायण की प्रासंगिकता क्या है? इस प्रश्न के उत्तर में मानस एक ऐसी अलमारी है जहाँ सभी भारतीयों की साधना और ज्ञान परंपरागत रूप से प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिलते हैं। आज भी रामायण के आदर्श हमारे लक्ष्य को काफी हद तक संतुष्ट कर सकते हैं, जैसे कि अपने परिवार का सम्मान करना, अपना वादा निभाना और मूल्यों को बनाए रखने के लिए बड़ों की आज्ञा मानने का सबक देना।
रामायण हमें प्रत्येक रिश्ते के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को सिखाती है और आदर्श पुत्र, आदर्श भाई, आदर्श पत्नी, आदर्श पति और आदर्श राजा जैसे आदर्श संबंधों को दर्शाती है। धार्मिकता (धर्म) के प्रतीक के रूप में वह हर उस चीज का प्रतीक है जो अच्छा और दिव्य है और जिसे ‘मर्यादा पुरुषोत्तम’ के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है सभी मनुष्य या परमात्मा में सबसे महान जो कभी नहीं बदल सकता।
युग बदल सकते हैं लेकिन रामायण की प्रासंगिकता हमेशा बनी रहती है क्योंकि मूल्य और आदर्श समय के अधीन नहीं होते हैं। इसलिए रामायण के बहुमूल्य पाठों का वर्तमान परिदृश्य में निम्नलिखित अर्थ है-

१- सबसे पहले विनम्र होना और सभी के साथ वैराग्य और नम्रता का व्यवहार करना जो आजकल गायब हो गया है। इसी तरह भरत का राज्य के लिए इनकार माता-पिता की संपत्ति के बीच एक सबक प्रदान करता है।
2. दूसरा कैकेयी का स्वार्थ जिसके कारण उनके पति की मृत्यु हुई, हम स्वयं को स्वार्थ से बचाने के लिए प्रभावित करते हैं। इसके अलावा पुराने जटायु की रावण के खिलाफ निरंतर लड़ाई हमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में साहस देती है।
3. राम की अयोध्या से जंगल तक की यात्रा जीवन के उतार-चढ़ाव को दर्शाती है जिसे खुशी से स्वीकार करना चाहिए क्योंकि जीवन के दोनों पहलू अंधकारमय और उज्ज्वल एक साथ चलते हैं।
4. सुमित्रा के बड़प्पन ने लक्ष्मण को खड़े होकर अपने बड़े भाई राम की देखभाल करने का आदेश दिया। ऐसी माताओं की वर्तमान समय में आवश्यकता है।
5. रामायण प्रबंधन गुरु के रूप में भी काम करता है, जामवंत-टीम हनुमना को लंका की यात्रा करने के लिए प्रेरित करने या हनुमना को लंका पार करने के लिए प्रेरित करने के लिए काम करती है।
6. अवांछित परिस्थितियों में क्रोध से बचने के साथ-साथ शांत और शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए, रामायण की नैतिकता का पाठ पढ़ाना आवश्यक है।
7. जीवन की सभी अच्छाइयों के साथ ईश्वर द्वारा पुरस्कृत किए जाने पर भगवान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना न भूलें। हम कहानी सुनाकर अपने बच्चे को मूल्य और नैतिकता सिखा सकते हैं, बहुत से मूल्यों का प्रचार कर सकते हैं जो हम अपने बच्चों में आत्मसात करना चाहेंगे।
8. हम राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न का उदाहरण देकर अपने बच्चे पर ध्यान देते हैं कि वह उससे प्यार करे। लक्ष्मण जिन्होंने अपने बड़े भाई राम की खातिर सब कुछ त्यागने का फैसला किया। आज के भौतिकवादी जीवन में जहां भाई-बहनों के बीच विवाद आम हैं, इसलिए ऐसी कहानी को दोहराने की जरूरत है।
9. एक और महत्वपूर्ण सबक है हनुमान की भक्ति, दृढ़ संकल्प, साहस और कार्य को पूरा करने के लिए एकाग्रचित्त होना। उसका ध्यान केवल अपने कर्तव्य पर है, इनाम पर नहीं। इसी प्रकार हमें अपने-अपने कर्तव्यों पर ध्यान देना चाहिए न कि लाभों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Language: Hindi
Tag: लेख
83 Likes · 1052 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from DR.MDHU TRIVEDI
View all
You may also like:
*सैनिक 【कुंडलिया】*
*सैनिक 【कुंडलिया】*
Ravi Prakash
"कइयों को जिसकी शक़्ल में,
*Author प्रणय प्रभात*
हृद्-कामना....
हृद्-कामना....
डॉ.सीमा अग्रवाल
🌹🙏🌹🙏🌹🙏🌹
🌹🙏🌹🙏🌹🙏🌹
Dr Shweta sood
दोहा
दोहा
प्रीतम श्रावस्तवी
"तलाश में क्या है?"
Dr. Kishan tandon kranti
तुम्हारी खूब़सूरती क़ी दिन रात तारीफ क़रता हूं मैं....
तुम्हारी खूब़सूरती क़ी दिन रात तारीफ क़रता हूं मैं....
Swara Kumari arya
उसके सवालों का जवाब हम क्या देते
उसके सवालों का जवाब हम क्या देते
ठाकुर प्रतापसिंह "राणाजी"
नन्हीं बाल-कविताएँ
नन्हीं बाल-कविताएँ
Kanchan Khanna
जो नहीं दिखते वो दर्द होते हैं
जो नहीं दिखते वो दर्द होते हैं
Dr fauzia Naseem shad
बारिश और उनकी यादें...
बारिश और उनकी यादें...
Falendra Sahu
यह ज़मीं है सबका बसेरा
यह ज़मीं है सबका बसेरा
gurudeenverma198
राम
राम
Sanjay ' शून्य'
*सच्चे  गोंड और शुभचिंतक लोग...*
*सच्चे गोंड और शुभचिंतक लोग...*
नेताम आर सी
शब्द सारे ही लौट आए हैं
शब्द सारे ही लौट आए हैं
Ranjana Verma
डॉ अरुण कुमार शास्त्री 👌💐👌
डॉ अरुण कुमार शास्त्री 👌💐👌
DR ARUN KUMAR SHASTRI
वाह ! मेरा देश किधर जा रहा है ।
वाह ! मेरा देश किधर जा रहा है ।
कृष्ण मलिक अम्बाला
जिन्दगी से शिकायत न रही
जिन्दगी से शिकायत न रही
Anamika Singh
हम यहाँ  इतने दूर हैं  मिलन कभी होता नहीं !
हम यहाँ इतने दूर हैं मिलन कभी होता नहीं !
DrLakshman Jha Parimal
प्रकृति
प्रकृति
Monika Verma
रमेशराज के बालमन पर आधारित बालगीत
रमेशराज के बालमन पर आधारित बालगीत
कवि रमेशराज
मेहनतकश अवाम
मेहनतकश अवाम
Shekhar Chandra Mitra
2681.*पूर्णिका*
2681.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
💐प्रेम कौतुक-97💐
💐प्रेम कौतुक-97💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
गुरु पूर्णिमा
गुरु पूर्णिमा
Radhakishan R. Mundhra
आबाद सर ज़मीं ये, आबाद ही रहेगी ।
आबाद सर ज़मीं ये, आबाद ही रहेगी ।
Neelam Sharma
आप किसी का कर्ज चुका सकते है,
आप किसी का कर्ज चुका सकते है,
Aarti sirsat
छुपा है सदियों का दर्द दिल के अंदर कैसा
छुपा है सदियों का दर्द दिल के अंदर कैसा
VINOD CHAUHAN
देश के वासी हैं
देश के वासी हैं
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
भीड से निकलने की
भीड से निकलने की
Harminder Kaur
Loading...