Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
28 May 2021 · 4 min read

कोरोनाकहर में शिक्षा-व्यवस्था

कोरोनाकहर और लॉकडाउन में देश की न सिर्फ अर्थव्यवस्थाएं चरमरायी, अपितु सभी तरह की व्यवस्थाएँ पूर्ववत नहीं रही । मैं खुद नियमित व दिनचर्यारूपेण भोजन ग्रहण करने में विपन्न रहा। चाय, नाश्ते, दूध, हरी सब्जी, दाल इत्यादि इस अवधि में खा नहीं सका हूँ, कई वक्त रूखी-सूखी और सत्तू ही खाया, किन्तु जमीनी ‘शिक्षा’ प्राप्त करने के कारण ही इस अवधि में स्वाध्यायी रहा।

हाँ, लॉकडाउन में परिवार एकजुट हुए, परंतु पहले सोशल डिस्टेंसिंग के कारण समाज से दूरी और बाद में फिजिकल डिस्टेंसिंग के कारण पारिवारिक सदस्यों से भी शारीरिक दूरी लिए रह रहा ! हाथ-मुँह प्रक्षालन सहित मास्क और गमछी दिनचर्या में शामिल हो गई । धीरे-धीरे पारिवारिक सदस्यों की महत्वाकांक्षा ने चरम रूप अख़्तियार कर लिये और इतने दिनों में अदृश्य दुश्मन कोविड 19 का भय मानस-पटल पर गृहीत कर गए। इसी भय में रह रहे उस परिवार में ‘शिक्षा’ चौपट हो गई!

देश, राज्यों, विश्वविद्यालयों और विद्यालयों में इसे पटरी पर लाने के लिए सर्वप्रथम भयमुक्त वातावरण बनाने होंगे, जो कि सामाजिक दूरी को खत्म कर ही संभव है, क्योंकि जागरूकता समाज ही ला सकती है, सामाजिक निकटता ही ला सकती है, समाज से दूरी नहीं ! भले ही हम दैहिक रूप से दूर रहें ! प्रशासनिक दबाव अथवा पुलिसिया डंडे से नहीं !

‘शिक्षा’ को पूर्ववत लाने के लिए समाज, विद्यार्थी के परिवार यानी अभिभावक, विद्यालय में जगह की पर्याप्तता, विद्यालयीय भवन और उपस्करों की पर्याप्तता, विद्यालय प्रबंध समिति, सह-शिक्षा का ध्यान, शिक्षकों की पर्याप्तता, पर्याप्त वाशरूम व बाथरूम, कम शिक्षक या कम भवन या जगह वाले विद्यालय में विद्यालयीय दैनंदिनी में वृहद संशोधन कर, सामूहिक प्रार्थना को निदान तक स्थगित रखकर, समुहवाले खेलों को छोड़ एकत्ववादी ‘योग’, वायरलैस वाले माइक्रोफ़ोन, स्पीकर, दूरस्थ शिक्षा-पद्धति लिए अत्यधिक गृहकार्य दिए जाकर तथा कोरोना के विरुद्ध उपलब्ध चिकित्सा किटों, स्वच्छता के संसाधन को विद्यालय में रखकर….. परंतु अभिभावकों को विश्वास में लेकर, वो भी लिखित, क्योंकि निकट भविष्य में कोरोना के विरुद्ध कोई दवाई आनी संभव प्रतीत नहीं है । अगर आ भी जाती है, तो भारत के गाँवों तक आने में कुछ वर्ष लग ही जाएंगे, इसलिए कोरोना से प्रभावित हो कोई छात्र या शिक्षक मर जाते हैं, तो यहीं पर उनके परिवार को विश्वास में लेना जरूरी है, तब दोनों के लिए ‘बीमा’ करने जरूरी होंगे, अन्यथा उनके परिवार टूट जाएंगे !

अगर 1 मीटर की दूरी ली जाय और विद्यालय 20×20 मीटर की ही हो और एकमंजिल भवनों की संख्या कम हो तथा सिर्फ कक्षा- 9 से कक्षा- 12 तक में छात्र/छात्राओं की संख्या 1,000 पार हो और शिक्षक भी 15 से ज्यादा नहीं हो, ऐसा होते हुए एक दिन में सभी विषयों की पढ़ाई हो अगर, तो 100 विद्यार्थी की पढ़ाई भी ऐसी व्यवस्था में असंभव होगी ! एक तो शिक्षक नियोजन इकाइयों की मन्थर गति ने विद्यालय में शिक्षकों की विषयवार पर्याप्तता पूर्ण नहीं की, दूजे तब चिह्नित छात्र/छात्रा को अगर सोमवार को बुलाते हैं, तो अगली सोमवार ही उसे बुलाए जाए ! शायद यह ‘रैंडम पद्धति’ हो, किन्तु यहाँ पर Odd या Even रोल नम्बरवाइज बुलाने का कोई तुक नहीं है, यह सेक्शनवाइज की जा सकती है ! शिक्षकों को भी एक दिनी अंतराल के बाद ही बुलाए जाए !

विश्वविद्यालय में छात्रों के पहुँचने के 1 या 2 साल के बाद ही वो बालिग हो जाते हैं, इसलिए विश्वविद्यालयीय छात्रों के लिए खास चिंता की बात नहीं हैं । वैसे भी महाविद्यालय व विश्वविद्यालय में काफी स्पेस व जगह होती हैं, जो कि फिजिकल डिस्टेंसिंग की फॉर्मेलिटीज पूर्ण करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं, किन्तु प्राइमरी से लेकर हाईस्कूल के छात्रों के लिए एतदर्थ शिष्ट नियम बनाना काफी मशक्कत लिए होगी ! हालाँकि असंभव शब्द डिक्शनरी में हो सकती है, किन्तु परिश्रमियों के लिए सबकुछ संभव है, तथापि ‘सिलेबस’ यूनिक बनाने होंगे और इसे प्रधानाध्यापक और उनकी अध्यापकीय टीम पर छोड़ देना चाहिए कि वे अपने अनुकूल पढ़ाएँ, किन्तु किसी संगीन घटना (क्रिमिनल एक्टिविटीज को छोड़कर) की स्थिति में matter को सिर्फ प्रधानाध्यापक या उनकी टीम के मत्थे ‘पेनाल्टी’ न धुसेड़ कर सरकार, प्रशासन और शिक्षाधिकारी को भी एतदर्थ सहयोग कर इसतरह की टीम को बचाने चाहिए यानी इलेक्शन की तरह टीम भावना से कार्य सम्पादित होनी चाहिए।

कक्षा- 1 से कक्षा- 6 तक के छात्रों को ऑनलाइन यानी इंटरनेट शिक्षा से मुक्त रखनी चाहिए, क्योंकि स्क्रीन देखते रहने से उनकी आँखों में/पर असर डाल सकती है । कक्षा- 7 से कक्षा- 12 तक ऐसी पढ़ाई हो सकती है, किन्तु विद्यालय में स्मार्ट क्लॉस के रूप में कई टीवी स्क्रीन लगाने पड़ेंगे ! वहीं जो विद्यार्थी रैंडम पद्धति के कारण उस दिन विद्यालय नहीं आएंगे, तो उन्हें घर पर ही रहकर ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए, किन्तु जिनके पास एंड्राइड मोबाइल सेट नहीं है, उन्हें छात्रों के गैर-जरूरी योजनामदों को बंद कर ऐसे एंड्राइड मोबाइल सेट सरकारी स्तर से उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

विद्यालय में स्वच्छ पानी की व्यवस्था, दवाई की व्यवस्था पल्स पोलियो अभियान की तरह नियमितीकरण लिए हो ! सामूहिक एमडीएम अथवा विद्यालयीय कैंटीन व्यवस्था बंद हो तथा बच्चों को सुपाच्य और शाकाहारी भोज्य पदार्थ घर से ही सुरक्षित डब्बे में लाये जाने की अनुमति हो । कपड़े नियमित सफाई की गई हो । इतना ही नहीं, शिक्षकों के प्रति शासन/प्रशासन द्वारा अनादर का भाव नहीं हो ! चूँकि उनके भी परिवार होते हैं, एतदर्थ उनके वेतनादि भी नियमित और सम्मानजनक हो ! ऐसी व्यवस्था के बाद ही विद्यालय में पठन-पाठन आरंभ हो, शुभेच्छित सुझाव लिए यही कामना है, शुभकामना है। यह मेरी निजी विचार है, चाहे तो इसे अन्यथा न लेंगे !

Language: Hindi
Tag: लेख
2 Likes · 235 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
न्याय तुला और इक्कीसवीं सदी
न्याय तुला और इक्कीसवीं सदी
आशा शैली
💐अज्ञात के प्रति-154💐(प्रेम कौतुक-154)
💐अज्ञात के प्रति-154💐(प्रेम कौतुक-154)
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
बिषय सदाचार
बिषय सदाचार
राजीव नामदेव 'राना लिधौरी'
वीज़ा के लिए इंतज़ार
वीज़ा के लिए इंतज़ार
Shekhar Chandra Mitra
करते रहिए भूमिकाओं का निर्वाह
करते रहिए भूमिकाओं का निर्वाह
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
ग़ज़ल
ग़ज़ल
ईश्वर दयाल गोस्वामी
बरखा
बरखा
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
ज़ब तक धर्मों मे पाप धोने की व्यवस्था है
ज़ब तक धर्मों मे पाप धोने की व्यवस्था है
शेखर सिंह
ख़ुद्दार बन रहे हैं पर लँगड़ा रहा ज़मीर है
ख़ुद्दार बन रहे हैं पर लँगड़ा रहा ज़मीर है
पूर्वार्थ
जीवन दिव्य बन जाता
जीवन दिव्य बन जाता
निरंजन कुमार तिलक 'अंकुर'
सत्य ही सनाान है , सार्वभौमिक
सत्य ही सनाान है , सार्वभौमिक
Leena Anand
सफल
सफल
Paras Nath Jha
जीवन में ईमानदारी, सहजता और सकारात्मक विचार कभीं मत छोड़िए य
जीवन में ईमानदारी, सहजता और सकारात्मक विचार कभीं मत छोड़िए य
Damodar Virmal | दामोदर विरमाल
■ हुडक्चुल्लू ..
■ हुडक्चुल्लू ..
*Author प्रणय प्रभात*
3144.*पूर्णिका*
3144.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
वोटर की लाटरी (हास्य कुंडलिया)
वोटर की लाटरी (हास्य कुंडलिया)
Ravi Prakash
घर एक मंदिर🌷🙏
घर एक मंदिर🌷🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
ज़िंदगी ख़ुद ब ख़ुद
ज़िंदगी ख़ुद ब ख़ुद
Dr fauzia Naseem shad
प्रेम
प्रेम
Sanjay ' शून्य'
आप और हम जीवन के सच
आप और हम जीवन के सच
Neeraj Agarwal
अभिव्यक्ति के माध्यम - भाग 02 Desert Fellow Rakesh Yadav
अभिव्यक्ति के माध्यम - भाग 02 Desert Fellow Rakesh Yadav
Desert fellow Rakesh
बिल्ले राम
बिल्ले राम
Kanchan Khanna
अगर तूँ यूँहीं बस डरती रहेगी
अगर तूँ यूँहीं बस डरती रहेगी
सिद्धार्थ गोरखपुरी
सत्य की खोज में।
सत्य की खोज में।
Taj Mohammad
राम छोड़ ना कोई हमारे..
राम छोड़ ना कोई हमारे..
Vijay kumar Pandey
रंग लहू का सिर्फ़ लाल होता है - ये सिर्फ किस्से हैं
रंग लहू का सिर्फ़ लाल होता है - ये सिर्फ किस्से हैं
Atul "Krishn"
21)”होली पर्व”
21)”होली पर्व”
Sapna Arora
अपनी काविश से जो मंजिल को पाने लगते हैं वो खारज़ार ही गुलशन बनाने लगते हैं। ❤️ जिन्हे भी फिक्र नहीं है अवामी मसले की। शोर संसद में वही तो मचाने लगते हैं।
अपनी काविश से जो मंजिल को पाने लगते हैं वो खारज़ार ही गुलशन बनाने लगते हैं। ❤️ जिन्हे भी फिक्र नहीं है अवामी मसले की। शोर संसद में वही तो मचाने लगते हैं।
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
एक अबोध बालक
एक अबोध बालक
DR ARUN KUMAR SHASTRI
अधीर मन
अधीर मन
manisha
Loading...