Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
3 Sep 2021 · 4 min read

— किस बात की पारदर्शिता —

बहुत सी चीजें हैं, जो आये दिन देखने और सुनने को मिल ही जाती हैं ! अभी कुछ समय पहले ही खबर पढ़ी, की प्राधिकरण की वजह से, प्राधिकरण की मिलीभगत से अवैध निर्माण बन रहे हैं, यह तब है, जब की मोदी साहब सत्ता में विराजमान हैं ! योगिराज जी के शासन काल में यह सब चल रहा है, परंतू जैसे इन मिलीभगत करने वालों को किसी का खौफ्फ़ ही नही है ! आखिर हिम्मत कैसे हो जाती है, इन सरकार के अंदर बैठे कर्मचारियों की, कि वो मिलीभगत कर के किसी को भी निर्माण करने की खुली छूट दे रहे हैं ! पैसा लेते हैं, अपना घर भरते हैं , पर दूसरे की पूँजी का सत्यानाश करते है, और करवाने वाले खुद भी अपने पैसा का नाश कर रहे हैं !शायद उनके पास नुक्सान झेलने की सामर्थ हो !!

जो पहले भी देखने को मिलता था, वो आज भी देखने को मिल रहा है, तो बदला क्या , कुछ नही बदला, लोग अपने काम को करवाने के लिए रिश्वत देते थे, सरकारी कार्यालय में रिश्वत ली जाती थी, गलत काम खूब होते थे, कोई भी काम सुलभ तरीके से नही होता था, जब तक परेशां न कर ले आदमी को, वो सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाता रहता था , उस के बाद अंत में पैसा दे कर ही काम होता था..! फिर आज अगर हालत बदल गए हैं, तो फिर किस लिए वो ही कदम, यह कर्मचारी उठा रहे हैं, कि मिलीभगत से अवैध निर्माण करवाए जा रहे हैं, इस का साफ़ मतलब तो यही है, कि इनको किसी का डर नही है !

इस रिश्वत की कमाई से यह जगह जगह अनगिनत प्रॉपर्टी एकत्रित कर रहे हैं, अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए विदेश भेज देंगे, अच्छे से अच्छे स्कूल, कालेज में पढने को भेज देंगे, जहाँ एक गरीब का बच्चा पैदल या साईकल पर जाएगा, वहीँ इन का कार या बाईक से नीचे पढने नही जाएगा, बीवी के गले में सोने का या हीरों का हार जरुर पहनाया जाएगा, ले देकर यही सामने आएगा, कि इनको जो आदत पहले से पड़ी हुई थी, वो आज भी कायम रहेगी, वरना समाज में इनको कहीं नीची निगाह से देखा जाए , इस लिए स्टेटस को बना के रखना जरुरी समझेंगे !!

आंकड़े कुछ भी कहते हैं, पर धरातल पर जब आदमी अपने काम के लिए निकलता है, तो पता चलता है, कि रिश्वत की जड़ें कितनी मजबूत हो चुकी हैं, कोई सीधे मुंह बात तक नही करता , काम होना तो बहुत दूर की बात है ! जब मिलीभगत से कोई भी काम होना है, तो वो हो कर ही रहेगा, उस में किसी का फायदा, किसी का नुक्सान होना भी लाजमी है, कोई पैसा लेकर भाग जाता है, कोई इसी रिश्वत से सारे काम करवा देता है !!

आर टीओ (परिवहन विभाग) जहाँ पर जाकर ही पता चलेगा की, आपका काम कैसे होगा , कब होगा, किस के माध्यम से होगा, कहने को तो बहुत बार कहा जाता है, कि वहां कोई काम रिश्वत से नही होता, जबकि वहां बिना रिश्वत के काम आज भी नही होता, कौन कहता है, कि काम आसानी से हो जाता है, खुद का तजुर्बा कहता है, कि आर टी ओ के बाहर जो इतने सारे दलालों का जमावाडा लगा हुआ है, उन्होंने पक्की दुकाने बना ली , जो पहले एक मेज कुर्सी पर काम चलाया करते थे, पहले कभी अगर किसी बड़े अधिकारी के आने का समाचार मिलता था, तो सब कुछ समेट कर खिसक लिया करते थे, आज उन सब ने अपनी पक्की दुकाने बना कर ओनलाइन काम को अंजाम दे रहे हैं, और उन सब की मिलीभगत अंदर के बाबूओं से पूरी तरह से संलिग्नता बनी हुई है ! कौन रोक सका उनको, अंदर पैसा देने के बाद ही फाईल आगे बढती है, और आपका लाईसेंस बहुत जल्द घर आ जाता है, क्यूंकि आज किसी के पास समय तक नही बचा, कि वो सीधा जाकर खिड़की पर अपना काम करवा सके, बार बार किसी के बस का नही है, चक्कर लगाना , इसी लिए इन दलालों से काम लेना मजबूरी है ! बाबू कभी कुछ, कभी कुछ कमी निकाल के कागजात आपके हाथ में थमा देगा और आप भी तंग आ जाओगे, तो सोचोगे कि इस से अच्छा होता, कि किसी दलाल की मदद से काम करवा लेता , जो की आखिर में उनके द्वारा ही करवाया जाएगा !!

कहने का अभिप्राय यही निकलेगा , कि रिश्वत का लेना , देना चलता रहेगा, वकत किसी के पास बचा नही , वक्त से काम हो जाए तो इंसान की चिंता दूर हो जाना स्वाभाविक ही है, यह पारदर्शिता इस रिश्वत के माध्यम से ही दूर होगी, कोई बिल्डर कहीं दोषी, कही प्राधिकरण के कर्मचारी दोषी, कहीं खुद इंसान दोषी , कहीं समय न होने से वक्त दोषी , यह सिलसिला चलता रहेगा, कभी शायद ही थमेगा , लोग आते रहेंगे, जाते रहेंगे , काम कभी रूकते नही, वक्त कभी थमता नही, एक ही बात को संब समझते हैं, कि जैसे भी चले , काम चलता रहे, किसी का घर भरे या किसी का उजड़े , यह पहिया कभी थमे नही !!

अजीत कुमार तलवार
मेरठ

Language: Hindi
Tag: लेख
2 Likes · 375 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from गायक - लेखक अजीत कुमार तलवार
View all
You may also like:
*गृहस्थ संत स्वर्गीय बृजवासी लाल भाई साहब*
*गृहस्थ संत स्वर्गीय बृजवासी लाल भाई साहब*
Ravi Prakash
तन्हाईयाँ
तन्हाईयाँ
Shyam Sundar Subramanian
2331.पूर्णिका
2331.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
हां....वो बदल गया
हां....वो बदल गया
Neeraj Agarwal
💐प्रेम कौतुक-437💐
💐प्रेम कौतुक-437💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
मृत्यु संबंध की
मृत्यु संबंध की
DR ARUN KUMAR SHASTRI
रिश्ता
रिश्ता
Dr fauzia Naseem shad
"रोटी और कविता"
Dr. Kishan tandon kranti
"तब तुम क्या करती"
Lohit Tamta
जीवन का आत्मबोध
जीवन का आत्मबोध
ओंकार मिश्र
रमेशराज की वर्णिक एवं लघु छंदों में 16 तेवरियाँ
रमेशराज की वर्णिक एवं लघु छंदों में 16 तेवरियाँ
कवि रमेशराज
कोरोना और मां की ममता (व्यंग्य)
कोरोना और मां की ममता (व्यंग्य)
Dr. Pradeep Kumar Sharma
शिक्षक दिवस
शिक्षक दिवस
विजय कुमार अग्रवाल
शेर ग़ज़ल
शेर ग़ज़ल
डॉ सगीर अहमद सिद्दीकी Dr SAGHEER AHMAD
कलियों सा तुम्हारा यौवन खिला है।
कलियों सा तुम्हारा यौवन खिला है।
Rj Anand Prajapati
संस्कार
संस्कार
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
Friendship Day
Friendship Day
Tushar Jagawat
कहते हैं लोग
कहते हैं लोग
हिमांशु Kulshrestha
सोचो जो बेटी ना होती
सोचो जो बेटी ना होती
लक्ष्मी सिंह
रोशनी की शिकस्त में आकर अंधेरा खुद को खो देता है
रोशनी की शिकस्त में आकर अंधेरा खुद को खो देता है
कवि दीपक बवेजा
रावण था विद्वान् अगर तो समझो उसकी  सीख रही।
रावण था विद्वान् अगर तो समझो उसकी सीख रही।
सत्येन्द्र पटेल ‘प्रखर’
सावन में संदेश
सावन में संदेश
Er.Navaneet R Shandily
#दोहा
#दोहा
*Author प्रणय प्रभात*
भारी संकट नीर का, जग में दिखता आज ।
भारी संकट नीर का, जग में दिखता आज ।
Mahendra Narayan
छोटी- छोटी प्रस्तुतियों को भी लोग पढ़ते नहीं हैं, फिर फेसबूक
छोटी- छोटी प्रस्तुतियों को भी लोग पढ़ते नहीं हैं, फिर फेसबूक
DrLakshman Jha Parimal
पिता मेंरे प्राण
पिता मेंरे प्राण
Arti Bhadauria
वीरगति सैनिक
वीरगति सैनिक
नील पदम् Deepak Kumar Srivastava (दीपक )(Neel Padam)
आदिपुरुष फ़िल्म
आदिपुरुष फ़िल्म
Dr Archana Gupta
मिट गई गर फितरत मेरी, जीवन को तरस जाओगे।
मिट गई गर फितरत मेरी, जीवन को तरस जाओगे।
सुरेश कुमार चतुर्वेदी
जीवन ज्योति
जीवन ज्योति
भवानी सिंह धानका 'भूधर'
Loading...