Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
14 Oct 2018 · 3 min read

किशोरावस्था में विशेष प्रेरणात्मक सलाह

किशोरावस्था में विशेष प्रेरणात्मक सलाह
बाल्यावस्था के बाद व युवावस्था से पहले की आयु की गणना किशोरावस्था में की जाती है । इस अवस्था में एक किशोर बालक या बालिका में अनेक शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं । वह खिलौनों की बजाय अपने साथियों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने में विश्वास रखता है। आमतौर पर कक्षा 7 से लेकर कॉलेज के दिनों तक की समय अवधि को किशोरावस्था का नाम दिया जाता है । जिसमें किसी किशोर की आयु 13 वर्ष से लगभग 19 वर्ष तक की होती है । इस अवस्था में किशोर बालक या बालिका की मानसिकता में थोड़ी सी परिपक्वता आ जाती है और वह खिलौनों का साथ छोड़ कर अपने नए दोस्त बनाने में ज्यादा विश्वास रखता है । प्रकृति का नियम है कि प्रत्येक व्यक्ति को इस दौर से गुजरना पड़ता है । इस अवस्था को जीवन की बेहद सन्वेदात्मक अवस्था कहा जाता है क्योंकि किशोर में सही या गलत निर्णय लेने की पूरी क्षमता नहीं होती । वह ज्यादातर निर्णय भावनाओं में बह कर लेता है।
आइए किशोरावस्था में आने वाले कुछ महत्वपूर्ण बदलावों पर प्रकाश डालते हैं :-
किशोरावस्था में एक किशोर में अपने सहपाठियों या दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताने की ललक बढ़ जाती है ।
वह ज्यादा से ज्यादा समय घर से बाहर अपने साथियों के साथ बिताना पसंद करता है ।
किशोरावस्था में किशोर के शरीर की प्रकृति में बदलाव आते हैं । वह सामान्य बालक की अपेक्षा अपने शरीर के अंगों की बनावट, आकार, आवाज में भारीपन, चेहरे पर मूंछ दाढ़ी, लंबे बाल, व एक दूसरे के प्रति आकर्षण को महसूस करता है ।
किशोर स्वयं को दूसरों की अपेक्षा ज्यादा प्रभावशाली व उन्हे साथ लेकर चलने में विश्वास करता है ।
वह समूह में रहकर स्वयं को ज्यादा सुखी मानता है ।
इस अवस्था में किशोर पूर्ण रूप से भावनात्मक रूप से जुड़ा होता है । वह प्यार और नफरत में उच्चतम सीमा को पार करने से भी नहीं चूकता ।
इस अवस्था में किशोर को अनेक सावधानियां रखनी चाहिए ।
1. उसे संवेदनशील विषयों पर अपने साथियों माता-पिता से लगातार बात करते रहना चाहिए ।
2. शारीरिक बदलाव के विषय में अपने परिचितों व समझदार सहयोगियों से राय लेनी चाहिए ।
3. उसे इस अवस्था में नशे में लिप्त व सामाजिक बहिष्कृत लोगों से सदैव दूरी बनाकर रखनी चाहिए ।
4. मन की एकाग्रता के लिए किशोर को नियमित व्यायाम, योगासन या ध्यान मुद्रा करनी चाहिए ।
5. खेलने- कूदने के साथ-साथ किशोर को अपना ध्यान केंद्रित करके अच्छी शिक्षा ग्रहण करना चाहिए ।
6. किशोर को अपने स्कूली पाठ्यक्रम के साथ-साथ अध्यात्म ज्ञान व साहित्यिक लेख पढ़ने चाहिए ।
7. शरीर में आए बदलावों के विषय में लड़कियों व लड़कों को अपने माता-पिता या सगे-संबंधियों से बातचीत करके गलत और सही कार्यों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए ।
किशोरावस्था में बच्चों को समझाने का दायित्व प्रत्येक माता-पिता, अभिभावक व गुरुजनों का है । अखबारों की सुर्खियों में आए दिन किशोरों द्वारा उठाए गए गलत निर्णयों, प्रेम प्रसंगों के चलते मार- पिटाई, व एक दूसरे के लिए जान न्योछावर करने, जैसी अनेक घटनाएं आती रहती है जिन्हें गंभीरता से लेकर उनके समाधान हेतु प्रयास करने चाहिए । हम सभी का यह दायित्व है की किशोरावस्था से गुजरने वाले बच्चों को सही राह दिखाएं ।
इसके लिए निम्न प्रयासों की आवश्यकता है :-
माता- पिता किशोरावस्था में अपने बच्चों के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार करके उनकी समस्याओं का निदान करें ।
किशोरावस्था में आने वाली समस्याओं के विषय में स्कूलों व कॉलेजों में सेमिनारों का आयोजन किया जाना चाहिए ।
किशोरावस्था में युवाओं को भटकने से बचाने के लिए शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग मार्गदर्शन व सलाह केंद्र बनाए जाने चाहिए । इस क्षेत्र के कुशल एवं निपुण लोगों को इसका कार्यभार सौंपा जाए ।
सरकार द्वारा किशोरों में जागरूकता व भटकाव को रोकने के लिए पंचायत स्तरों पर भी कुछ कमेटियां बनानी चाहिए । जो भटके हुए युवाओं का सही मार्गदर्शन कर सकें ।
अपने स्वरचित लेख के माध्यम से मैंने किशोरावस्था के कई पहलुओं व निदानात्मक उपायों पर बल दिया है जो एक सशक्त राष्ट्र निर्माण में रीड की हड्डी की तरह साबित हो सकते हैं । भटके हुए किशोरों को डांट, सजा या अलगाव के मार्ग से सही रास्ते पर नहीं लाया जा सकता, बल्कि उन्हें प्यार, मार्गदर्शन व अपनेपन से सही राह दिखाई जा सकती है ।
अपने इसी दृष्टिकोण के चलते पिछले 15 वर्षों के अध्यापन काल में मैं कई युवाओं को सही पथ पर लाने में कामयाब रहा हूं । उम्मीद करता हूं कि समाज के सभी वर्ग इस क्षेत्र में अपना सहयोग देंगे ।

Language: Hindi
Tag: लेख
967 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
एकजुट हो प्रयास करें विशेष
एकजुट हो प्रयास करें विशेष
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
💐💐छोरी स्मार्ट बन री💐💐
💐💐छोरी स्मार्ट बन री💐💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
लखनऊ शहर
लखनऊ शहर
डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
श्रम साधिका
श्रम साधिका
पंकज पाण्डेय सावर्ण्य
3074.*पूर्णिका*
3074.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
नारी हूँ मैं
नारी हूँ मैं
Kavi praveen charan
* कैसे अपना प्रेम बुहारें *
* कैसे अपना प्रेम बुहारें *
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
त्याग
त्याग
Punam Pande
प्रेमी चील सरीखे होते हैं ;
प्रेमी चील सरीखे होते हैं ;
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
"धूप-छाँव" ग़ज़ल
Dr. Asha Kumar Rastogi M.D.(Medicine),DTCD
शब्द गले में रहे अटकते, लब हिलते रहे।
शब्द गले में रहे अटकते, लब हिलते रहे।
विमला महरिया मौज
■ क़ुदरत से खिलवाड़ खुद से खिलवाड़। छेड़ोगे तो छोड़ेगी नहीं।
■ क़ुदरत से खिलवाड़ खुद से खिलवाड़। छेड़ोगे तो छोड़ेगी नहीं।
*Author प्रणय प्रभात*
Love is
Love is
Otteri Selvakumar
मेरा लड्डू गोपाल
मेरा लड्डू गोपाल
MEENU
हमको मिलते जवाब
हमको मिलते जवाब
Dr fauzia Naseem shad
डिग्रीया तो बस तालीम के खर्चे की रसीदें है,
डिग्रीया तो बस तालीम के खर्चे की रसीदें है,
Vishal babu (vishu)
दोस्ती ना कभी बदली है ..न बदलेगी ...बस यहाँ तो लोग ही बदल जा
दोस्ती ना कभी बदली है ..न बदलेगी ...बस यहाँ तो लोग ही बदल जा
DrLakshman Jha Parimal
कुछ बातें ज़रूरी हैं
कुछ बातें ज़रूरी हैं
Mamta Singh Devaa
नफरत दिलों की मिटाने, आती है यह होली
नफरत दिलों की मिटाने, आती है यह होली
gurudeenverma198
🥀 *गुरु चरणों की धूल*🥀
🥀 *गुरु चरणों की धूल*🥀
जूनियर झनक कैलाश अज्ञानी झाँसी
बुरा वक्त
बुरा वक्त
लक्ष्मी सिंह
किसी को नीचा दिखाना , किसी पर हावी होना ,  किसी को नुकसान पह
किसी को नीचा दिखाना , किसी पर हावी होना , किसी को नुकसान पह
Seema Verma
*सावन आया गा उठे, मौसम मेघ फुहार (कुंडलिया)*
*सावन आया गा उठे, मौसम मेघ फुहार (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
तर्जनी आक्षेेप कर रही विभा पर
तर्जनी आक्षेेप कर रही विभा पर
Suryakant Dwivedi
एक मुक्तक....
एक मुक्तक....
डॉ.सीमा अग्रवाल
Even if you stand
Even if you stand
Dhriti Mishra
शहीद की पत्नी
शहीद की पत्नी
नन्दलाल सुथार "राही"
आप वही बोले जो आप बोलना चाहते है, क्योंकि लोग वही सुनेंगे जो
आप वही बोले जो आप बोलना चाहते है, क्योंकि लोग वही सुनेंगे जो
Ravikesh Jha
बहाव के विरुद्ध कश्ती वही चला पाते जिनका हौसला अंबर की तरह ब
बहाव के विरुद्ध कश्ती वही चला पाते जिनका हौसला अंबर की तरह ब
Dr.Priya Soni Khare
भारत अपना देश
भारत अपना देश
प्रदीप कुमार गुप्ता
Loading...