Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
4 Jan 2019 · 3 min read

 उदासीनता को दूर करने एवं सफलता के पथ पर अग्रसर होने हेतु सुझाव

सबसे पहले इस समूह की समस्त टीम और सम्माननीय पाठकों को मेरा प्रणाम ।

कई बार बेवजह ही मन उदास रहता है । इस उदासी को दूर करना बहुत आसान है । मैं आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स या उपाय लेकर आई हूं, जो सिर्फ १० मिनट में आपके उदास मन को खुशी से भर देगा । साथ ही मैंने देखा कि यह समस्या काफी महिलाओं को आ रही है, अतः आप सभी पाठकों से निवेदन है कि निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जो उपाय बताए जा रहे हैं , उन्हें आजमा कर देखें, हो सकता है कि आपकों लाभ हो ।

10 मिनट में दूर होगी उदासी

1. गुनगुनाएं और ख़ुश रहें – एक शोध के अनुसार संगीत सुनने से ब्लड प्रेशर कम और मानसिक तनाव दूर होता है । जब भी आप तनाव महसूस करें तो अपना पसंदीदा गीत सुने या वाद्य बजाएं ।

2. मुस्कराहट जरूरी है – मन दुखी होने पर आप फनी विडियोज का सहारा लीजिए । इस तरह के विडियो आपके मन को दुरुस्त करके आत्म विश्वास के स्तर को बढ़ाते हैं ।

3.खेलने से मिलेगी राहत – गेंद से खेलकर भी तनाव दूर किया जा सकता है । अगर आपके पास पालतू प्राणी है तो उसके साथ भी खेल सकते हैं ।

4.अपनो के करीब जाएं- अपने दिल की बातों को अपने तक ही सीमित नहीं रखें । इसके लिए अपने करीबी दोस्त से मिले । अगर मिलना मुमकिन नहीं तो फोन पर ही बात करें ।

5. तस्वीरों में खुशी – तस्वीरें यादें ताजा करनें के साथ ही साथ खुशी भी देती हैं । ऐसी तस्वीरें देखिए जिन्हें देखकर चेहरे पर खुशी और मुस्कराहट आ जाए ।

6. योग दिलाए आराम – तनाव दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है । जब भी मन उदास हो व्यायाम या योग करके मन को शांत कर सकते हैं ।

7.ड्रॉइंग ठीक करेगा मूड़- अगर आप निराश हैं तो ड्रॉइंग करें । शायद आप इसमें माहिर ना हो, लेकिन इसे करने से आपका तनाव जरूर दूर होगा ।

8. खुली हवा में घूमें-फिरे -जब भी आप उदासी और तनाव महसूस करें, तो खुली हवा में घूमने चले जाएं । पैदल ही अपने आस-पास टहले । किसी ऐसे स्थान की तलाश करें, जो शांत हो । इससे आपका दिमाग एकाग्र होगा ।

जिंदगी में आगे बढ़ना है तो इन्हें पिछे छोड़े

1. दूसरों की राय- जब सबके चेहरे अलग-अलग है तो अवश्य ही जीवन और राय भी अलग ही होगी । कभी भी अपने फैसले दूसरो की राय पर आश्रित न होने दें ।

2. टालमटोल करना – जो काम जितना देर से शुरू होगा, उतनी ही देरी से खत्म भी, इसलिए किसी भी कार्य की शुरुआत आज और अभी से करें ।

3. आलस्य प्रेम – आपको किस तरह की जिंदगी जीना है, इसका निर्धारण केवल आप ही कर सकते हैं । आलस्य से विफलता ही उपजती है और कर्म से सफलता हासिल होती है ।

4. स्वयं को ही सही मानना- सफलता हासिल करने के लिए लक्ष्य बनाएं, लेकिन गलतियों से किनारा ना करें । अपनी गलती नहीं मानना सीखने की सभी गुंजाइशों को खत्म कर देती है ।

5. मुश्किलों से भागना – कोई भी मुश्किल आने पर रूकें, सामना करें और हल करने में जुट जाएं, आप पाएंगे कि कोई भी मुश्किलें हमारे हौसलों से बड़ी नहीं होती है ।

6. बहाने बनाना- बहाने बनाने से बेहतर है फैसले लें । सफल व्यक्ति के पास संघर्ष की दास्तां होती है और विफल के पास बहाने ।

7. सकारात्मकता की अनदेखी- सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं, कुछ नकारात्मक है तो उसी के साथ कुछ न कुछ सकारात्मक होता ही है ।

8.वर्तमान में न जीना – कुछ बड़ा पाने की चाहत में आज का त्यााग न करें, क्यो कि जिंदगी का सबसे बड़ा तोहफा वर्तमान ही है ।

इन सभी के अलावा सबसे महत्वपूर्ण जहां तक संभव हो, आज का काम आज ही पूर्ण करें । साथ ही साथ अपने लिए सुबह जल्दी उठिए, फालतू के कामों की अनावश्यक थकान से बचें, आत्म विश्वास को कायम रखने की कोशिश करें, प्रेरणास्पद लोगों से मिलते रहिए, अपने विचारो की स्पष्टता पर विशेष ध्यान देने की कोशिश करें और अपने क्रोध को काबु में रखते हुए हर काम को शांत मन से पूर्ण रूप से करने का प्रयास करें ताकि आप सभी प्रत्येक क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकें ।

फिर आप सभी पाठकों से निवेदन है कि कैसा लगा मेरा लेख, अपनी आख्या के माध्यम से बताइएगा ज़रूर ।

धन्यवाद आपका

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 372 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from Aarti Ayachit
View all
You may also like:
बनारस की ढलती शाम,
बनारस की ढलती शाम,
Sahil Ahmad
प्यार जताने के सभी,
प्यार जताने के सभी,
sushil sarna
तुम से मिलना था
तुम से मिलना था
Dr fauzia Naseem shad
मित्र बनाने से पहले आप भली भाँति जाँच और परख लें ! आपके विचा
मित्र बनाने से पहले आप भली भाँति जाँच और परख लें ! आपके विचा
DrLakshman Jha Parimal
हुनर है झुकने का जिसमें दरक नहीं पाता
हुनर है झुकने का जिसमें दरक नहीं पाता
Anis Shah
3150.*पूर्णिका*
3150.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
सावन: मौसम- ए- इश्क़
सावन: मौसम- ए- इश्क़
Jyoti Khari
*
*"परछाई"*
Shashi kala vyas
पहला प्यार
पहला प्यार
ब्रजनंदन कुमार 'विमल'
बातों का तो मत पूछो
बातों का तो मत पूछो
Rashmi Ranjan
साथ जब चाहा था
साथ जब चाहा था
Ranjana Verma
परिवर्तन
परिवर्तन
Paras Nath Jha
*बरसे एक न बूँद, मेघ क्यों आए काले ?*(कुंडलिया)
*बरसे एक न बूँद, मेघ क्यों आए काले ?*(कुंडलिया)
Ravi Prakash
पुजारी शांति के हम, जंग को भी हमने जाना है।
पुजारी शांति के हम, जंग को भी हमने जाना है।
सत्य कुमार प्रेमी
आप और हम जीवन के सच .......…एक प्रयास
आप और हम जीवन के सच .......…एक प्रयास
Neeraj Agarwal
Sadiyo purani aas thi tujhe pane ki ,
Sadiyo purani aas thi tujhe pane ki ,
Sakshi Tripathi
गाँव की याद
गाँव की याद
Rajdeep Singh Inda
"बताया नहीं"
Dr. Kishan tandon kranti
करो पढ़ाई
करो पढ़ाई
Dr. Pradeep Kumar Sharma
💐प्रेम कौतुक-374💐
💐प्रेम कौतुक-374💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
हौसला बुलंद और इरादे मजबूत रखिए,
हौसला बुलंद और इरादे मजबूत रखिए,
Yogendra Chaturwedi
हर कोई जिंदगी में अब्बल होने की होड़ में भाग रहा है
हर कोई जिंदगी में अब्बल होने की होड़ में भाग रहा है
कवि दीपक बवेजा
इंतजार
इंतजार
Pratibha Pandey
*साथ निभाना साथिया*
*साथ निभाना साथिया*
Harminder Kaur
खंड 7
खंड 7
Rambali Mishra
मुहब्बत सचमें ही थी।
मुहब्बत सचमें ही थी।
Taj Mohammad
दिल हमारा तुम्हारा धड़कने लगा।
दिल हमारा तुम्हारा धड़कने लगा।
डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
मां चंद्रघंटा
मां चंद्रघंटा
Mukesh Kumar Sonkar
पथ सहज नहीं रणधीर
पथ सहज नहीं रणधीर
Shravan singh
#लघुकथा
#लघुकथा
*Author प्रणय प्रभात*
Loading...