31.5k Members 51.9k Posts

सम्यक साहित्य रत्न प्राप्त लेखक श्री सज्जन क्रांति जी की पुस्तक "एक चोट लोहार की" (नाटक -भीमा कोरेगांव की शौर्यगाथा) के बारे में नितेश जावा के विचार.

Apr 5, 2020 07:10 PM

पुस्तक समीक्षा….. पुस्तक – “एक चोट लोहार की” (नाटक – भीमा कोरेगांव की शौर्यगाथा) ■ लेखक – श्री सज्जन क्रांति.

■…दलित साहित्यकार सज्जन क्रांति का तहे दिल से शुक्रिया जो उन्होंने अपनी लेखन शैली से इस वृतांत को इस पुस्तक के जरिये जीवंत कर दिया. ये जान कर बड़ा ताज्जुब हुआ कि लेखनी में इतने परिपक्वता दिखाने वाले सज्जन जी की ये दूसरी पुस्तक व नाट्य शैली में लिखी उनकी पहली पुस्तक हैं. इस बात से उनकी लेखन शैली का आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अपनी पहली पुस्तक में ही इन्होंने अपने लेखन से इतने प्रभावपूर्ण तरीके से विषय वस्तु को पाठक के सामने रखा हैं तो आगे इनकी लेखन शैली और भी कितनी बेहतर होती जाएगी. शब्दों व लेखनी का जादू इस वृतांत को जीवंत कर देता हैं. लिखे हुए दृश्य पढ़ने के बाद आपके दिलो दिमाग में लेख पढ़ने के साथ साथ अगर घटना के चल चित्र भी गुमते रहे तो लेखक अपनी कोशिश में पूर्णतयः कामयाब माना जाता हैं. इसके लिए मैं लेखक दलित साहित्यकार श्री सज्जन क्रांति को 100 में से 100 अंक दूँगा.
पुस्तक पढ़ने के बाद मुझे ऐसा लगा कि मैंने कोई 3 घंटे की मूवी देखी हो. कहीं कहीं ऐसा लग रहा था कि मैं खुद रणभूमि खड़ा सब कुछ देख रहा हूँ. पुस्तक के शुरू में उपयोग की गई व तत्कालीन ईस्ट इंडिया कंपनी के सलाहकार मि. डेव्ही जोन्स की डायरी से प्राप्त एक महार सैनिक की दुर्लभ फ़ोटो ने अध्ययन के समय बने मेरे दिलो दिमाग मे चलचित्रों में अपनी भूमिका बखूबी निभाई हैं. पुस्तक के शुरू में ही इस फोटो को लगाना लेखक की तकनीकी दक्षता को भी दर्शाता हैं. इस आसान सरल भाषा में अपने इतिहास को जानना मेरे लिए अदभुत हैं. एक बार फिर लेखक, दलित साहित्यकार श्री सज्जन क्रांति का मैं इस पुस्तक को लिखने के लिए तहे दिल से धन्यवाद व आभार प्रकट करता हूँ.

समीक्षक
नितेश जावा
●○●•●○●○●○●○●○●○●○●○●○
इस पुस्तक को प्राप्त करने के लिए संपर्क करें…
संदीप बौद्ध – 09810249452
कपिल स्वरूप बौद्ध – 09818390161

12 Views
Narendra Valmiki
Narendra Valmiki
Saharanpur (Uttar Pradesh)
27 Posts · 609 Views
नरेन्द्र वाल्मीकि ■ शैक्षिक योग्यता - एम.ए., बीएड० व पी.जी. डिप्लोमा इन आर एस एंड...
You may also like: