Skip to content

प्रगतिशील जीवनस्तर या नैतिक पतन

पं.संजीव शुक्ल सचिन

पं.संजीव शुक्ल सचिन

लेख

July 21, 2017

प्रगतिशील जीवनस्तर या नैतिक पतन
*******†*†*****†*†******†*†*******
सिकुड़ता समय का दायरा और बढते जिम्मेदारियों का दायित्व, विलुप्त होती मानवता, बढते स्वार्थपरता के दायरे। आज के गतिशील जिन्दगी के यहीं वो साइड इफेक्ट है जो हमारे मानवीय मुल्यों को तार-तार कर रहे है।
आज हम हर एक मुल्य पर नैतिकता के पतन की चरम विन्दु तक जाकर भी सिर्फ और सिर्फ कामयाब होना चाहते है लेकिन विडम्बना यह है कि इतना भी नहीं सोचते ऐसी कामयाबी का हम करेंगे क्या?
आज समाज के प्रति अब हमारा कोई दायित्व नही यहीं सोच प्रखर व प्रवल होने लगी है।
युवा पीढी पूर्व में स्थापित तमाम सांस्कृतिक सभ्यता मूलक संस्कारिक रीति-रिवाजों को रुढिवादिता का नाम देकर उसे अपने वर्तमान जीवन स्तर से बहिष्कृत करने लगे है।
इस पीढी की यहीं अवधारणा है कि ऐसे रीति-रिवाज जो कलान्तर से चले आ रहे है सब समाजिक विसंगतियां है जो प्रगतिशीलता को अवरुद्ध करती है अतः निःसंकोच इससे किनारा करने लगे हैं।
विडम्बना यह नहीं की आज की युवा पीढी किनारा करने लगी है विडम्बना तो यह है कि उनको ऐसा करने में मदद उनके माँ-बाप हीं कर रहे हैं।
अगर हालात यहीं रहे तो हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति सब विलुप्त हो जायेंगे।
परिस्थिति सोचनीय है, हम कहाँ जाकर रुकेंगे कहना कठिन है।
पं.संजीव शुक्ल “सचिन”
9560335952
लखनऊ
७/५/२०१७

Share this:
Author
पं.संजीव शुक्ल सचिन
मैं पश्चिमी चम्पारण से हूँ, ग्राम+पो.-मुसहरवा (बिहार) वर्तमान समय में दिल्ली में एक प्राईवेट सेक्टर में कार्यरत हूँ। लेखन कला मेरा जूनून है।

क्या आप अपनी पुस्तक प्रकाशित करवाना चाहते हैं?

साहित्यपीडिया पब्लिशिंग से अपनी पुस्तक प्रकाशित करवायें और आपकी पुस्तक उपलब्ध होगी पूरे विश्व में Amazon, Flipkart जैसी सभी बड़ी वेबसाइट्स पर

साहित्यपीडिया की वेबसाइट पर आपकी पुस्तक का प्रमोशन और साथ ही 70% रॉयल्टी भी

साल का अंतिम बम्पर ऑफर- 31 दिसम्बर , 2017 से पहले अपनी पुस्तक का आर्डर बुक करें और पायें पूरे 8,000 रूपए का डिस्काउंट सिल्वर प्लान पर

जल्दी करें, यह ऑफर इस अवधि में प्राप्त हुए पहले 10 ऑर्डर्स के लिए ही है| आप अभी आर्डर बुक करके अपनी पांडुलिपि बाद में भी भेज सकते हैं|

हमारी आधुनिक तकनीक की मदद से आप अपने मोबाइल से ही आसानी से अपनी पांडुलिपि हमें भेज सकते हैं| कोई लैपटॉप या कंप्यूटर खोलने की ज़रूरत ही नहीं|

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें- Click Here

या हमें इस नंबर पर कॉल या WhatsApp करें- 9618066119

Recommended for you