ऐसे करे लॉक डाउन का सही उपयोग

सोचिये ऐसे कितने काम थे जो आप आपके व्यस्त समय में करना चाहते थे। लेकिन उस समय आपको वह आपका मनपसंद काम करने की फुरसत नहीं मिलती थी ।
आज मौका मिला है, आप वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते है जैसे मैंने हाल में ही फसेबूक पर एक घंटे में सबसे ज्यादा फोटो अपलोड करके वर्ल्ड रिकॉर्ड का कीर्तिमान स्तापित किया । आप ऐसे कई आक्र्य कर सकते है।
अपनी रचनात्मकता बनाए रखने,कोरोनो के भय से उबरने, एकांत का सही उपयोग करने – अपने लोगों को पत्र लिखे, बस अभी उसे पोस्ट नहीं करना है।
इस हेतु यह मान कर की कुछ भी अनहोनी होगी तो आप अपनों को क्या बताना चाहेंगे l इस तरह का पत्र आप परिजनों को, दोस्तों को ,अपने एक्स को , किसी मनपसन्द नायक को, स्वयं को, भगवान को भी लिख सकते है l
इसमें आप उपदेश लिख सकते है , जीवन की घटना ,आभार ,क्षमा कुछ भी जो आजतक नहीं कहा, वो सब लिख सकते है l इसमें आप चित्र ,कार्टून,इमोजी आदि बनाने का प्रयास करें जिससे आपका अवचेतन हल्का होगा-आपकी कुंठा विसर्जित होगीl इस तरह आप अपने निकट आएँगे एवं ऊर्जा का सही नियोजन हो जाएगा l
पत्र लिखने से दिनचर्या समझने का अवसर मिला है ,जा किधर रहे है ,इतना दौड़ क्यों रहे है ,ऐसी पहेलियाँ बुझेंगी l यह हमारी जीवन की प्राथमिकताओ का चयन करने में सहायक होगा l स्वयं की करतूतों का लेखा करने का अवसर है l यह अपने जीवन का मुल्यांकन करने का है l इससे आप के विचार एवं भाव केन्द्रित होंगे, आप के भीतर रचनात्मकता जागेगी l भावी जीवन कैसे जीना एवं कल इसका ब्लूप्रिंट बनाने में भी मदद मिलेगी ।
आनन्द्श्री

3 Views
नाम - प्रोफ़ेसर दिनेश किशोर गुप्ता डिग्री- M.Tech Gold medalist Mechanical Engineer पद- असिस्टेन्ट प्रोफ़ेसर...
You may also like: