Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
28 Sep 2017 · 4 min read

संवैधानिक समस्या एवं सामाजिक विषमता का आग्रह

संवैधानिक दायित्व एवम सामाजिक विषमता का आग्रह

अबोध बचपन मासूम होता है । माता –पिता की ममता भरी छाँव मे ये नन्हा बचपन अहंकार रहित ,ब्रह्म स्वरूप केवल प्रेम मय होता है । ईर्ष्या द्वेष से रहित ऊ च – नीच जाँत –पांत से रहित केवल मानवता की प्रतिमूर्ति स्वरूप होता है । अबोध बालक जैसे –जैसे विद्यालय की सीढ़ी चढ़ता है ,वह अपनी पहचान स्थापित करने लगता है । उसके मित्र और शत्रु भी बनते हैं ।अच्छे –बुरे की पहचान यहीं से शुरू होती है । अच्छाइयाँ प्रशंसा मे परिवर्तित होकर मेधाशक्ति की प्रतीक बन जाती है और बुराइयाँ ईर्ष्या द्वेष को जन्म देकर आलोचनाओं का पैबंद बन जाती हैं । अभीतक बचपन मे जात-पांत,ऊंच नीच का भाव न होकर सबके लिए समान भाव उत्पन्न होता है । जीवन की यही प्रथम शिक्षा धर्मनिरपेक्षता का आधार स्तम्भ मनी जाती है । समत्व योग या RIGHTS TO EQUALITY,सबके लिए समान अधिकार की संवैधानिक बाध्यता अंकित करती है ।
बचपन जैसे जैसे लड़कपन मे परिवेर्तित होता है बच्चा मध्यमिक शिक्षा का विध्यार्थी बन जाता है। उसेअपनी मातृ भूमि एवम अपने पुरखों के इतिहास की समझ विकसित होने लगती है । ऊंच नीच जातिगत भावनाओं से उसके भेदभाव होने लगता है । परंतु लड़कपन इन सब दूरभावनाओ से अंजान संविधान की छड़ी पकड़ कर समान अधिकार एवम समान अवसर की वकालत करता हुआ अपनी कुंठा एवम सामाजिक दुराग्रह से उपजी मानसिक वेदना से आहत होकर विद्रोह कर बैठता है । उसे माता –पिता के अतिरिक्त मित्रों की आवश्यकता पड़ती है जिससे वह सामाजिक संघठन या सामाजिक सुरक्षा की भावना अपना सके । अपने विचार मित्रमंडली मे रख सके ,अपनी विशेष छवि बना सके ।
समय अबाध गति से बढ़ता है ,और लड़कपन युवावस्था की दहलीज पर पहुंचता है । उसे शिक्षा के अतिरिक्त अपने कैरियर को बनाना होता है ,साथ मे उसके शरीर मे हो रहे शारीरिक एवम हार्मोनल परिवर्तन उसको भ्रमित करने लगते हैं । जीवन के इस मुकाम पर विपरीत लिंगीय आकर्षण ,शारीरिक बनावट और चारित्रिक विशेषता पारिवारिक वातावरण एवम माता पिता के प्रति भावनात्मक लगाव एवम स्वयम के प्रति उत्तरदायित्व आदि समस्त विशेषता विकसित होने लगती है । जीवनरूपी वृक्ष अपने यौवन पर होता है । यौवन के जोश में उसे ऊंच नीच ,जाति पांति का सामाजिक बंधन नागवार गुजरता है ,परंतु सामाजिक जातिगत विषमता ,संपन्नता एवम अपने कैरियर के लिए आवश्यक त्याग एवम आग्रह उसके अरमानो पर ,काल्पनिक जीवन के सुनहरे सँजोये पलों पर तुषारपात कर सकता है ।
कैरियर के प्रति लापरवाही न केवल आत्मघाती होती है बल्कि जीवन की दिशा एवम दशा विफलता की ओर मोड देती है । लैंगिक आकर्षण एवम शिक्षा एवम चरित्र में सामंजस्य अत्यंत आवश्यक है । मर्यादित जीवन विध्यार्थी का अभिन्न गुण है । जरा सी चूक एवम चरित्रदोष जीवन को कलुषित कर सकता है अत :आवश्यक है कि जीवन कलंक रहित,मर्यादित एवम अनुकरणीय हो । किसी न किसी महापुरुष से जरूर प्रेरित हो ।
युवावस्था मे जब युवा रह भटक कर हवा कि दिशा के विपरीत बहने कि कोशिश करता है ,तो उसे अत्यंत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ,यदि उसकी जिद बरकरार रहती है तो वह नष्ट भी हो सकता है । जैसे परवाना शमा में जल कर नष्ट हो जाता है । अत :यह आवश्यक है कि जातिगत समझ ,आपसी भाईचारे एवम सामाजिक वैमनस्य को ध्यान में रख कर ही लैंगिक आकर्षण कि ओर कदम बढ़ाएँ अन्यथा सामाजिक क्लेश एवम दुराग्रह उल्टा भी पड़ सकता है एवम जान के लाले भी पड़ सकते हैं
मुझे याद पड़ता है कि वर्षों पहले हमारे मोहल्ले में सिख –पंजाबी समुदाय के लोग निवास करते थे । उनसे सटे हुए मुख्यमार्ग पर बनिकों का बाजार व आवास था । दोनों समुदाय में जातिगतएकता थी ।माने तो सिख पंजाबी में एका था तो बणिक समाज में आपस में खूब भाईचारा था । परंतु सिख समुदाय एवम बणिक एक दूसरे के व्यवसाय में प्रतिस्पर्धी थे ,एवम सामाजिक व्यवहार में भी प्रतिस्पर्धा झलकती थी । उन्ही सिख –पंजाबी समुदायके एक युवा लड़के ने बणिक लड़की के साथ व्यक्तिगत तौर पर छेड़ छाड़ कर दी । लड़की ने यह बात अपने माता पिता को बताई । सारा बणिक समाज हथियार बंद हो उस युवा को मारने निकल पड़ा । इधर सिख समुदाय के सङ्ग्यान में भी आया कि बणिक लोग उसके समुदाय के युवा लड़केको मा -रने आ रहे हैं । सारा समाज आंदोलित हो गया । हथियारबंद हो सब एक दूसरे के सामने आ डटे ,तभी मालूम चला कि लड़का किसी तरह जान बचा कर घर से भाग गया तब उसकी जान बची । समुदाय के लोंगों ने खिची कटार वापस म्यान में रख ली और बहुत दिनो तक कटुता का माहौल बना रहा । असुरक्षा चप्पे –चप्पे पर थी ।
यह उदाहरण मैं इस लिए संदर्भित कर रहा हूँ कि धर्मनिरपेक्षता एवम सामाजिक समता का भाव हमारी प्राथमिक शिक्षा में तो निहित है किन्तु जैसे जैसे शिक्षा का स्तर उठता है विषमता एवम सामाजिक दुराग्रह एवम कैरियर के प्रति संवेदना जन्म लेती है यही सामाजिक विषमता का कारण है ।आरक्षण का भाव भी इसी में निहित है ।

डा प्रवीण कुमार श्रीवास्तव

Language: Hindi
Tag: लेख
3 Likes · 540 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव, प्रेम
View all
You may also like:
सत्य, अहिंसा, त्याग, तप, दान, दया की खान।
सत्य, अहिंसा, त्याग, तप, दान, दया की खान।
जगदीश शर्मा सहज
मुक्तक
मुक्तक
डाॅ. बिपिन पाण्डेय
‘ विरोधरस ‘---6. || विरोधरस के उद्दीपन विभाव || +रमेशराज
‘ विरोधरस ‘---6. || विरोधरस के उद्दीपन विभाव || +रमेशराज
कवि रमेशराज
मेरा भी कुछ लिखने का मन करता है,
मेरा भी कुछ लिखने का मन करता है,
डॉ. दीपक मेवाती
# नमस्कार .....
# नमस्कार .....
Chinta netam " मन "
दोदोस्ती,प्यार और धोखा का संबंध
दोदोस्ती,प्यार और धोखा का संबंध
रुपेश कुमार
न कोई काम करेंगें,आओ
न कोई काम करेंगें,आओ
Shweta Soni
डाकू आ सांसद फूलन देवी।
डाकू आ सांसद फूलन देवी।
Acharya Rama Nand Mandal
दहलीज के पार 🌷🙏
दहलीज के पार 🌷🙏
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
दिन में रात
दिन में रात
MSW Sunil SainiCENA
परिभाषा संसार की,
परिभाषा संसार की,
sushil sarna
वर्तमान, अतीत, भविष्य...!!!!
वर्तमान, अतीत, भविष्य...!!!!
Jyoti Khari
"उस इंसान को"
Dr. Kishan tandon kranti
कैसे देख पाओगे
कैसे देख पाओगे
ओंकार मिश्र
आंखों से बयां नहीं होते
आंखों से बयां नहीं होते
Harminder Kaur
जिंदगी के रंगमंच में हम सभी अकेले हैं।
जिंदगी के रंगमंच में हम सभी अकेले हैं।
Neeraj Agarwal
आप प्लस हम माइनस, कैसे हो गठजोड़ ?
आप प्लस हम माइनस, कैसे हो गठजोड़ ?
डॉ.सीमा अग्रवाल
नींद अपनी
नींद अपनी
Dr fauzia Naseem shad
खोटा सिक्का
खोटा सिक्का
Mukesh Kumar Sonkar
बाल-कविता: 'मम्मी-पापा'
बाल-कविता: 'मम्मी-पापा'
आर.एस. 'प्रीतम'
सर्दी के हैं ये कुछ महीने
सर्दी के हैं ये कुछ महीने
Atul "Krishn"
आज हम सब करें शक्ति की साधना।
आज हम सब करें शक्ति की साधना।
surenderpal vaidya
फिदरत
फिदरत
Swami Ganganiya
*तैयारी होने लगी, आते देख चुनाव (कुंडलिया)*
*तैयारी होने लगी, आते देख चुनाव (कुंडलिया)*
Ravi Prakash
■ तमाम लोग...
■ तमाम लोग...
*Author प्रणय प्रभात*
गणतंत्रता दिवस
गणतंत्रता दिवस
Surya Barman
अगर मैं गलत हूं तो सही कौन है,अगर तू सही है तो गलत कौन है
अगर मैं गलत हूं तो सही कौन है,अगर तू सही है तो गलत कौन है
पूर्वार्थ
भगतसिंह
भगतसिंह
Shekhar Chandra Mitra
2849.*पूर्णिका*
2849.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
जब कोई दिल से जाता है
जब कोई दिल से जाता है
Sangeeta Beniwal
Loading...