Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
20 Nov 2020 · 6 min read

ब्रेक अप इन ट्वेंटी वन डेज

बाथरूम में बैठकर मोबाईल की रिंग का वैट कर रहा था , गरम पानी कब का ठंडा हो गया पता ही नही चला परन्तु अभी तक मोबाईल नही बजा था और उसकी रिंगटोन , तू ही मेरी शुभ है शुवाह है तू ही दिन है मेरा , अभी तक नही गूंजी ।
शरीर और पानी दोनों ठंडे हो चुके थे और दिल भी अंदर से ठंडा हो चूका था किन्तु दिमाग अब भी लगातार इम्पल्स शरीर के अंगों को भेज रहा था जिससे महसूस हो रहा था कि प्यार के कोमा में व्यक्ति का साथ केवल दिमाग ही देता है क्योंकि दिल तो पैरालाइज हो चूका होता है।
मोबाईल की रिंग बजी और बिजली की भांति अपनी स्टडी छोड़कर मोबाईल को देखा तो स्क्रीन पर लिखा था विनी ,नाम देख कर दिल खिल गया प्रशन्न हो गया किन्तु होठों ने भावनाओ को नियंत्रित करते हुए दांतो को चमकने नही दिया और हल्की सी मुस्कुराहट के साथ एंड्राइड फ़ोन की हरे गोले को खींच दिया ।
– तुम कहाँ चले गए थे , तुमको पता है कि मैं कितनी वैचेन हो जाती हूँ मुझे नर्वस डायरिया है और तुम हो समझते ही नही।
– अरे नही मैं यहीं तो था तुमको फोन भी किया था बट नेटवर्क प्रॉब्लम की बजह से फोन गया नहीं ।
वास्तव में सुमित एक साथ दो नावों पर पैर रखकर जीवन और कैरियर के भंवर को पार करने की कोशिश कर रहा था । वह सिविल सर्विस की तैयारी के लिए पढ़ने के समय अपने मोबाइल को ऐरोप्लेन मॉड पर कर देता था जिससे विनी को लगे कि नेटवर्क प्रॉब्लम है और स्विच ऑन होने से वो नाराज भी ना हो । और दूसरी तरफ अपने पुराने अन कहे वन साइड लव जो अचानक ही उसकी जिंदगी में दुबारा पुरे 4-5 साल बाद आ गया उसको भी जीने की कोशिश कर रहा था। वास्तव में सिविल सर्विस की तैयारी में मिल रही असफलता उसे तोड़ रही थी घर समाज में उसकी रौनक खत्म हो चुकी थी वस तायने और अयोग्यता का जीवन ने उसे एकाकी बना दिया था ऑफिस से भैया भाभी के घर और फिर सिविल सर्विस की कोचिंग तक उसकी जिंदगी सिमट चुकी थी ना कोई दोस्त बचा था ना ही दिल की सुनने बाला । मम्मी पापा भी भैया भाभी के घर पर उसे छोड़कर चैन की सांस ले रहे थे ।
– अच्छा अब बताओ अब तो ठीक हो गया तुम्हारा नर्वस डायरिया ..? हाँ ठीक हो गया ,हा हा हा , ।
पर ऐसे ना जाया करो ।
– मैं कहाँ जाता मैं तो हरदम तुम्हारे साथ ही तो रहता हूँ ,
– अच्छा कहा साथ हो बताओ तो..?
– अपनी आँखे बंद करो
– लो कर ली
– अब मेरा नाम लो
– सुमित
– अब दिखा
– हाँ दिख गये
– फिर बताओ कैसा लग रहा हूँ..?
– तुम तो टू थाउजेंड नाइन बाले सुमित दिख रहे हो । मुझे तो अभी बाले सुमित को देखना है ।
– अच्छा
– हाँ जी ।
– अपनी फोटो भेजो
– अरे अभी अभी में बाहर से आया हूँ थोड़ा कपड़े-सपड़े डाल के भेजता हूँ।
– नही तुम पहले भी स्मार्ट थे अब भी होंगे प्लीज भेजो ।
– ओके
– सुमित ने जिम से सुडौल हुई मसल्स का फोटो लेते हुए व्हाट्सअप पर फोन के समय ही सेंड कर दी
ये लो सेंड कर दी
– अच्छा देखती हूँ , तुम ना ज्यादा बॉडी ना दिखाया करो शर्दी पड़ रही है शर्दी लग जाएगी
– अरे भैया , मैं रूम में था , और हीटर भी चल रहा है सो यहाँ शर्दी नही लग रही ही ।
– तुम चुप रहो
– अच्छा ये बताओ फोटो कैसी लगी
– बहुत स्मार्ट लग रहे हो ,ऐसा लगता है तुमको खा जाऊं ।
– यार तुम प्योर वेग हो ।
– मैं तो फिर भी खा जाऊंगी ।
– चलो अब तुम भेजो ।
– मैं नही भेज रही ।
– क्यूँ..?
– वस ऐसे ही ।
– ये तो कोई बात नही हुई जी ।
– अच्छा बताओ तुम क्या करोगे मेरी फोटो का ..?
– मैं देखना चाहता हूँ कितनी सुंदर हो गयी हो..?
– ज्यादा शैतानी ना करो , मैं फोन रख रही हूँ , मम्मी बुला रही है ।
– ठीक है जाओ , मम्मी के पास ।
– अरे तुमने तो सच ही मान लिया ।
– तुमने ही तो कहा मम्मी बुला रही है ।
– अच्छा चलो सेंड करती हूँ , बट थोड़ी देर के लिए मोबाईल कट करना होगा क्योंकि में तुम्हारी तरह सेल्फी नही ले पाती ।
– ओके , पर कुछ मस्त सी और सेक्सी सी फोटो क्लिक करना ।
– अच्छा सेक्सी फोटो तुम अपनी दिल्ली बाली लड़कियों से ही देखना मैं तो सिंपल फोटो ही सेंड करूंगी ।
चलो ओके ।
फोन रख कर सुमित अगेन अपनी स्टडी पर कंसन्ट्रेट करने लगा बट अभी भी दिमाग में विनी की ही बातें चल रही थी।
चेयर पर पीठ टिकाकर और गर्दन पीछे करके पैरों को सिंगल बेड पर रखकर सन 2009 की कोचिंग बाले दिन सोचने जब वह एम् बी ए की कोचिंग में विनी के पीछे बैठता था । उसका फ्रेंड सौरभ हमेशा उसकी माजक बनाता था कि इसके कोई मोटी , कोई औरत जैसी लडकिया ही पसन्द आती है ।
ये सोचते हुए सुमित सौरभ की बात याद कर हंसने लगा।
किंतु चेयर पर बैठे हुए सुमित विनी की उस कोमलता और सौम्यता को नही भुला था जिस पर उसका दिल फिसल गया । वह उस खुसबू को भी नही भुला था जो उसके भीगे बालों से शेम्पू की आती थी और जिसे वह उसके पीछे बैठकर खुशबु लेता रहता था ।
वास्तव में आशिकों का कोई मिजाज नही होता और ना ही कोई स्टेंडडर उनको पता नही कि उन पर किस बात से आशिकी का जुनून सबार हो जाय । क्योकि उसे किसी ने बताया था कि किसी के क्लास में एक ऐसा लड़का था कि वह उसकी जी.ऐफ के पसीने की गंध के दुपट्टे को अपने बैग में रखते हुए शहर से बाहर जाता था, जबकि उस दुपट्टे की गंध सूंघकर उसके मित्र को पल्टी तक हो गयी थी।
सच में आशिकी कितना कुछ बदल देती है एक पत्थर जैसे आदमी में भी दिल धड़का देती है , परन्तु आजकल तो लव भी जिहाद होने लगा है ।
यही सोचते हुए रात के 12 बज गये और सुमित ने ना तो डिनर किया और ना ही स्टडी पर ध्यान लगाया ।भाभी ने डिनर के लिए बुलाया भी था किंतु बोल दिया भूख नही है।
मतलब प्यार के सिम्पटम पुरे आने लगे थे……
सुमित ने वही ठंडा पानी डालकर नहाया और उस बैचेनी और उदासी को मिटाने की कोशिश की जो उसके जाने से उसके दिल और दिमाग में छा गयी थी और ना ही उसकी हिम्मत थी कि वह पानी अगेन गर्म करें क्योकि उसको सिविल सर्विस एक्क्षाम के लिए मॉक टेस्ट देंने जाना था।
इसलिए वह जल्दी से नहाकर अपना बैग लटकाकर बाइक स्टार्ट कर मॉक टेस्ट के लिए कोचिंग पहुँच गया। पहले उसने पिछले टेस्ट का रिजल्ट देखा जिसमे उसकी रैंक सातवीं थी । किन्तु विनी के जाने के गम से वह खुश नही हो सका और उन्ही बातों को सोचने लगा कि उसने फोन तक नही उठाया और इक्कीस दिन पहले जिस लड़के से नफरत करने के बात बो कह रही थी और रात के 2 बजे फोन पर रो रही थी क्या वो वही विनी थी जिसे मैंने संभाला था उसके रोने को शांत किया और वह पूरा स्पेस को भरा जो उसके पुराने बी. एफ के जाने से खाली हो गया था उसके फेस पर वही पुरानी मुस्कान लौटाई अपनी स्टडी छोड़कर उसकी हर एक बात पर ध्यान दिया और उसको पूरा समय दिया उसके फोटो की तारिफ कर उसके कॉन्फिडेंस को पुनः बहाल किया और जब सुमित उसमे डूबने लगा तो उसने पहले तो फोन नही उठाया और एक और जब फोन उठाया तो बोल दिया सुमित , सतेंद्र ने मेरे पापा से बात कर मुझसे शादी करने को मेरे पापा को राजी कर लिया है…..
वस यही सब सोच रहा था
फिर कोचिंग बैल बजी और सुमित उसी उदासी भरे मन से मॉक टेस्ट देने चला गया….

Language: Hindi
2 Likes · 1 Comment · 245 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
Books from सोलंकी प्रशांत (An Explorer Of Life)
View all
You may also like:
बुद्ध सा करुणामयी कोई नहीं है।
बुद्ध सा करुणामयी कोई नहीं है।
Buddha Prakash
एक इश्क में डूबी हुई लड़की कभी भी अपने आशिक दीवाने लड़के को
एक इश्क में डूबी हुई लड़की कभी भी अपने आशिक दीवाने लड़के को
Rj Anand Prajapati
3208.*पूर्णिका*
3208.*पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
रंजिशें
रंजिशें
AJAY AMITABH SUMAN
■ प्रभात वन्दन
■ प्रभात वन्दन
*Author प्रणय प्रभात*
*हुई हम से खता,फ़ांसी नहीं*
*हुई हम से खता,फ़ांसी नहीं*
सुखविंद्र सिंह मनसीरत
साँसों के संघर्ष से, देह गई जब हार ।
साँसों के संघर्ष से, देह गई जब हार ।
sushil sarna
ख़ामोश सा शहर
ख़ामोश सा शहर
हिमांशु Kulshrestha
बरसात के दिन
बरसात के दिन
Umesh उमेश शुक्ल Shukla
बाहर-भीतर
बाहर-भीतर
Dhirendra Singh
"प्यार में तेरे "
Pushpraj Anant
समय ही तो हमारी जिंदगी हैं
समय ही तो हमारी जिंदगी हैं
Neeraj Agarwal
एकांत मन
एकांत मन
TARAN VERMA
शिक्षा व्यवस्था
शिक्षा व्यवस्था
Anjana banda
आपाधापी व्यस्त बहुत हैं दफ़्तर  में  व्यापार में ।
आपाधापी व्यस्त बहुत हैं दफ़्तर में व्यापार में ।
सत्येन्द्र पटेल ‘प्रखर’
हम बात अपनी सादगी से ही रखें ,शालीनता और शिष्टता कलम में हम
हम बात अपनी सादगी से ही रखें ,शालीनता और शिष्टता कलम में हम
DrLakshman Jha Parimal
कान्हा मेरे जैसे छोटे से गोपाल
कान्हा मेरे जैसे छोटे से गोपाल
Harminder Kaur
बेचारे नेता
बेचारे नेता
दुष्यन्त 'बाबा'
"चाहत का घर"
Dr. Kishan tandon kranti
फागुन की अंगड़ाई
फागुन की अंगड़ाई
ओमप्रकाश भारती *ओम्*
जो  रहते हैं  पर्दा डाले
जो रहते हैं पर्दा डाले
Dr Archana Gupta
जब तुम मिलीं - एक दोस्त से सालों बाद मुलाकात होने पर ।
जब तुम मिलीं - एक दोस्त से सालों बाद मुलाकात होने पर ।
Dhriti Mishra
*हार में भी होंठ पर, मुस्कान रहना चाहिए 【मुक्तक】*
*हार में भी होंठ पर, मुस्कान रहना चाहिए 【मुक्तक】*
Ravi Prakash
विचार
विचार
अनिल कुमार गुप्ता 'अंजुम'
Keep yourself secret
Keep yourself secret
Sakshi Tripathi
सारा सिस्टम गलत है
सारा सिस्टम गलत है
Dr. Pradeep Kumar Sharma
लोग जीते जी भी तो
लोग जीते जी भी तो
Dr fauzia Naseem shad
एक दूसरे से बतियाएं
एक दूसरे से बतियाएं
surenderpal vaidya
सारी हदों को तोड़कर कबूला था हमने तुमको।
सारी हदों को तोड़कर कबूला था हमने तुमको।
Taj Mohammad
तेवरी
तेवरी
कवि रमेशराज
Loading...