Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
12 Apr 2017 · 4 min read

खुदीराम बोस की शहादत का अपमान

भारतीय क्रान्तिकारी आयरिश वीर टेरेन्श मैकस्विनी जिन्होंने अंगे्रजी हुकूमत के खिलाफ 72 दिन अनशन कर अपने प्राणों की आहुति दी, ने लिखा, ‘‘कोई भी व्यक्ति जो कहता है कि सशस्त्र विरोध असामयिक, अपरिणामदर्शी तथा खतरनाक है तो वह इस योग्य है कि उसका तिरस्कार किया जाये तथा उस पर थूक दिया जाये, क्योंकि किसी न किसी के द्वारा कहीं न कहीं, किसी न किसी तरह विरोध शुरू होगी ही। और वह पहला विरोध हमेशा असामयिक, अपरिणामकारी तथा खतरनाक प्रतीत होगा ही।’’
किसी भी प्रकार के परिणाम-दुष्परिणाम की चिन्ता न करने वाले क्रान्तिकारियों की लम्बी सूची में एक 17 वर्ष का बालक खुदीराम बोस भी अंगेजों की अनीति और अन्याय के विरूद्ध ऐसे समय में राष्ट्रप्रेम की भावना से भर उठा जब एक अंग्रेज न्यायाधीश किंग्सफ़ोर्ड चुन-चुन कर देशभक्तों को कठोर दण्ड की सजा सुना रहा था या फांसी पर चढ़ा रहा था।
खुदीराम बोस और उसके युवा साथी प्रफुल्ल कुमार चाकी ने क्रूर और निर्मोही जज को सबक सिखाने की गरज से 30 अप्रैल 1908 की रात के आठ बजे रँगरेलियाँ मनाकर मुजफ्फरनगर के क्लब से बाहर आते जज किंग्सफ़ोर्ड को चारों ओर से ढकी गाड़ी में बैठा समझकर, उस गाड़ी को निशाना बनाकर बम फैंक दिया। दुर्भाग्यवश वे जिसे मारना चाहते थे, वह उस गाड़ी में नहीं था। उसके स्थान पर दो अंग्रेज रमणियाँ श्रीमती केनेडी और एक कुमारी केनेडी वहीं ढेर हो गयीं।
बम फैंककर खुदीराम बोस वहाँ से भाग निकले। वे लगातार भागते रहे और पच्चीस मील की दूरी तय कर ‘वैनी’ नामक स्थान पर जा पहुँचे। सवेरा हो चुका था। भूख उन्हें बेहाल कर रही थी। वे परेशान हालत में एक बनिये की दुकान पर चने खरीदने लगे। वहाँ आपसी चर्चा से पता चला कि कुछ अज्ञात लोगों ने मुज्जफ्फर नगर में जिस गाड़ी पर बम फैंका था, उस हमले में दो अंगे्रज मेमें मारी गयी हैं। यह सुनकर खुदीराम के मन में एक पश्चाताप की लहर ऐसी उठी कि उनके मुँह से चीख निकल गयी। लोगों को खुदीराम के अस्तव्यस्त बालों, चेहरे पर उड़ती हवाइयों और चीख से यह समझने में देर न लगी कि यही बालक उन दो मेमों का हत्यारा है। फिर क्या था, भीड़ उन्हें पकड़ने के लिये अत्यंत तेजी के साथ उनकी ओर लपकी। उस भीड़ में ऐसे अनेक देशद्रोही भी थे, जो प्रलोभन के कारण अंगे्रजों के कादर बने हुए थे। इन लोगों की क्रान्तिकारियों के प्रति कोई भी सहानभूति न थी। भले ही उस वक्त खुदीराम बोस के पास गोलियों से भरा हुआ रिवाल्वर था किन्तु उसका इस्तेमाल उन्होंने अपने भाइयों के खिलाफ नहीं किया। परन्तु वे भीड़ के सम्मुख आत्मसमर्पण भी नहीं करना चाहते थे, इसलिये वे पूरा दम लगाकर दौड़ने लगे। उनके पीछे-पीछे भीड़ ने भी दौड़ना शुरू किया। यह बड़ा अजीब दृश्य था कि जिन लोगों की आजादी के लिए खुदीराम बोस ने जान की बाजी लगायी थी, वही उनको पकड़कर जल्लादों को सौंपने जा रहे थे।
साम्राज्यवाद के अगणित भाड़े के गुण्डों के आगे यह नन्हा सा बालक आखिर कब तक संघर्ष करता रहता? अन्त में खुदीराम पकड़ लिये गये और उन्हें पुलिस को सौंप दिया गया। बोस को पकड़वाने में जनता के वे लोग भी थे, जो अंगे्रजों से भारी घृणा करते थे किन्तु नासमझी के कारण इस घृणित कार्य में शरीक हो गये थे।
जब खदीराम बोस को लम्बा न्याय का नाटक और बाद में फांसी की सजा सुनाकर बलिवेदी पर चढ़ाने के बाद चिता पर रखा गया, तब तक जनता यह जान चुकी थी कि यह घुँघराले बालों, बड़ी-बड़ी आखों वाला किशोर कोई हत्यारा नहीं बल्कि देश पर मर-मिटने वाला क्रान्तिकारी है, जिसे नासमझी में लोगों ने पकड़वाकर अत्याचारी अंग्रेजों के सुपुर्द कर दिया था तो वही जनता भारी ग्लानि और पश्चाताप से भर उठी।
चिता जलने के बाद खुदीराम बोस की देह भस्मीभूत हो गयी तो वही जनता अपने प्यारे शहीद की राख के लिये उमड़ पड़ी। किसी ने राख से ताबीज बनवाया, किसी ने से सर पर मला। अनेक स्त्रियों ने अपने स्तनों पर इसी राख को मलकर ऐसे ही पूत को अपनी कोख से जन्म देने की परमात्मा से प्रार्थना की। वे सभी एक सच्चे शहीद के आगे श्रद्धानत हो गये।
अपनी ‘भारतीय क्रान्तिकारी आन्दोलन और राष्ट्रीय विकास’ नामक पुस्तक की पृ़.सं. 129 पर काकोरी कांड के नायक मन्मनाथ लिखते हैं कि खुदीराम बोस की धधकती चिता के चारों ओर एक विराट जन समुदाय था, जिनके मन में अब अहिंसा के लिये कोई जगह नहीं थी। क्रान्तिकारी की भावना से ओतप्रोत ये लोग जी खोलकर अपने इस प्यारे शहीद का अभिनंदन कर रहे थे।
भारत के स्वतंत्र होने पर उस चिता के स्थान पर खुदीराम की स्मृति में एक स्मारक भी बनाया गया। यद्यपि बिहार के सभी नेताओ ने इस स्मारक की स्थापना में भाग लिया, पर पं. जवाहर लाल नेहरू ने इसमें भाग लेने से इन्कार कर दिया।’’
सुभाषचन्द्र बोस का तलवार लेकर सामना करने वाले, सरदार भगत सिंह को फांसी चढ़ाने का प्रस्ताव पारित कराने वाले, चन्द्रशेखर आजाद को आंतकवादी कहने वालों की यह कैसी राष्ट्रप्रेम की भावना थी कि जो राष्ट्र-रक्षा और आजादी की खातिर अपने प्राणों की बाजी लगा रहे थे, उन्हें श्रद्धा से देखने के बजाय घृणा और तिरस्कार भरी नजर से देखती है।
आजादी से पूर्व और आजादी के बाद यही तो सत्ता का वह दुहरा चरित्र है जिसमें कांग्रेस आजादी का सारा श्रेय खुद बटोर लेना चाहती है और आजाद भारत में भ्रष्टाचारियों, कालेधन के चोरों के खिलाफ अनशन कर रहे बाबा रामदेव और उनके साथियों पर रात के डेढ़ बजे लाठियाँ और बमों से प्रहार करती है। ए. राजा, कलमाड़ी, कनमोड़ी, शीला दीक्षित के काले कारनामों को संविधान के विरूद्ध या संविधान की धाज्जियाँ उड़ाने वाला नहीं मानती है, जबकि ‘लोकपाल’ के लिए हुए अहिंसात्मक आंदोलन को ‘तानाशाही’, ‘संविधान को चुनौती देने वाला’ मानकर उसका मजाक बनाती है और आंदोलन को कुचलने के लिये तत्पर होती है।
—————————————————————–
सम्पर्क- 15/109 ईसा नगर अलीगढ़।

Language: Hindi
Tag: लेख
537 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
जुल्मतों के दौर में
जुल्मतों के दौर में
Shekhar Chandra Mitra
शिक्षा का महत्व
शिक्षा का महत्व
Dinesh Kumar Gangwar
हिंदी सबसे प्यारा है
हिंदी सबसे प्यारा है
शेख रहमत अली "बस्तवी"
*संपूर्ण रामचरितमानस का पाठ : दैनिक समीक्षा*
*संपूर्ण रामचरितमानस का पाठ : दैनिक समीक्षा*
Ravi Prakash
जिंदगी की धुंध में कुछ भी नुमाया नहीं।
जिंदगी की धुंध में कुछ भी नुमाया नहीं।
Surinder blackpen
बुला रही है सीता तुम्हारी, तुमको मेरे रामजी
बुला रही है सीता तुम्हारी, तुमको मेरे रामजी
gurudeenverma198
स्वप्न मन के सभी नित्य खंडित हुए ।
स्वप्न मन के सभी नित्य खंडित हुए ।
Arvind trivedi
** मुक्तक **
** मुक्तक **
surenderpal vaidya
मेरी जिंदगी में जख्म लिखे हैं बहुत
मेरी जिंदगी में जख्म लिखे हैं बहुत
Dr. Man Mohan Krishna
चंद्रयान 3
चंद्रयान 3
Seema gupta,Alwar
सत्य की खोज
सत्य की खोज
Neeraj Agarwal
//सुविचार//
//सुविचार//
विनोद कृष्ण सक्सेना, पटवारी
हम इतने भी बुरे नही,जितना लोगो ने बताया है
हम इतने भी बुरे नही,जितना लोगो ने बताया है
Ram Krishan Rastogi
2606.पूर्णिका
2606.पूर्णिका
Dr.Khedu Bharti
వీరుల స్వాత్యంత్ర అమృత మహోత్సవం
వీరుల స్వాత్యంత్ర అమృత మహోత్సవం
डॉ गुंडाल विजय कुमार 'विजय'
👍👍
👍👍
*Author प्रणय प्रभात*
वक्त के साथ-साथ चलना मुनासिफ है क्या
वक्त के साथ-साथ चलना मुनासिफ है क्या
कवि दीपक बवेजा
डर
डर
अखिलेश 'अखिल'
चलो जिंदगी का कारवां ले चलें
चलो जिंदगी का कारवां ले चलें
VINOD CHAUHAN
खुद के वजूद की
खुद के वजूद की
Dr fauzia Naseem shad
पत्थर - पत्थर सींचते ,
पत्थर - पत्थर सींचते ,
Mahendra Narayan
कितना प्यार करता हू
कितना प्यार करता हू
Basant Bhagawan Roy
मैं तुम्हें लिखता रहूंगा
मैं तुम्हें लिखता रहूंगा
सुशील मिश्रा ' क्षितिज राज '
Hajipur
Hajipur
Hajipur
प्यार
प्यार
Anil chobisa
Dil toot jaayein chalega
Dil toot jaayein chalega
Prathmesh Yelne
द्रुत विलम्बित छंद (गणतंत्रता दिवस)-'प्यासा
द्रुत विलम्बित छंद (गणतंत्रता दिवस)-'प्यासा"
Vijay kumar Pandey
रिश्तों का एक उचित मूल्य💙👭👏👪
रिश्तों का एक उचित मूल्य💙👭👏👪
तारकेश्‍वर प्रसाद तरुण
मैं अक्सर तन्हाई में......बेवफा उसे कह देता हूँ
मैं अक्सर तन्हाई में......बेवफा उसे कह देता हूँ
सिद्धार्थ गोरखपुरी
मुझसे बेज़ार ना करो खुद को
मुझसे बेज़ार ना करो खुद को
Shweta Soni
Loading...