Sahityapedia
Login Create Account
Home
Search
Dashboard
Notifications
Settings
13 Jan 2021 · 11 min read

ईश्वर का विज्ञान

ईश्वर क्या है? ईश्वर के अस्तित्व के बारे में क्या प्रमाण है? प्राचीन काल से, बहुत से लोग भगवान के अस्तित्व के समर्थन में बात कर रहे थे, हालांकि कोई भी अब तक भगवान के अस्तित्व को साबित करने में सक्षम नहीं हुआ। विज्ञान साक्ष्य-आधारित अधि गृहित ज्ञान है।जब तक और किसी वस्तु को किसी प्रयोगशाला में प्रयोग करने से वस्तुनिष्ठ रूप से सिद्ध नहीं किया जाता, तब तक उसे विज्ञान की दृष्टि में सिद्ध नहीं कहा जाता है। लेकिन भगवान के बारे में विशिष्टता यह है ​​कि विज्ञान भी भगवान के गैर अस्तित्व को साबित करने में असमर्थ है। वे लोग जो ईश्वर में विश्वास करते हैं , ईश्वर के अस्तित्व को साबित करने में सक्षम नहीं हैं और विज्ञान जो कि ईश्वर के अस्तित्व पर अविश्वास करता है , ईश्वर के अस्तित्व को ना साबित करने में असमर्थ है। यह दुविधा क्या है? यह पहेली क्या है? इसे अन-पज करने की कोशिश करें।

लंबे समय से, कृष्ण, बुद्ध, महावीर, यीशु आदि को भगवान के जीवित उदाहरण के रूप में पूजा जाता है। रामकृष्ण परमहंस, योगानंद परमहंस, मेहेर बाबा, महर्षि रमण इन सभी ने स्वयं का भगवान के साथ विलय का दावा किया, लेकिन किसी ने भी जनता की नज़र में भगवान के अस्तित्व को साबित नहीं किया। विज्ञान का कहना है कि भगवान मौजूद नहीं है क्योंकि प्रयोगशाला में परीक्षण नहीं किया जा सकता है। लेकिन विज्ञान के पास यह समझाने का कोई जवाब नहीं है कि यह अस्तित्व कहाँ से आया है। कौन इस अस्तित्व को नियंत्रित कर रहा है। जन्म से पहले, हम कहाँ थे? मृत्यु के बाद हम कहां जाएंगे? विज्ञान के पास कोई जवाब नहीं है? विज्ञान ईश्वर की गैर-मौजूदगी साबित नहीं कर पाया है।

लंबे समय से, वैज्ञानिक यह पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि इस दुनिया को किसने बनाया? यह अस्तित्व कैसे काम कर रहा है? इस दुनिया में सभी मामले कैसे अस्तित्व में आए? एक इमारत बनाने के लिए, ईंट मौलिक तत्व है। इसी तरह इस अस्तित्व के निर्माण के लिए, मूल तत्व क्या है? दुनिया के सभी मामलों के वर्गीकरण का मूल आधार क्या है? वे एक समाधान खोजने की तलाश में रहे हैं, एक सिद्धांत खोज रहे हैं जो सभी पर लागू हो सकता है। वे अस्तित्व के मूल तत्व को खोजने की तलाश में रहे हैं। वे हमेशा इस रहस्य को समझने की कोशिश करते रहे हैं कि आखिर ये सृष्टि अस्तित्व में क्यों आई ? मूल तत्व क्या है जो दुनिया में सभी मामलों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। जैसे-जैसे विज्ञान विकसित हुआ, वह इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि दुनिया के सभी तत्व परमाणु से बने हैं।

बहुत शुरुआत में, वैज्ञानिक ने परमाणु भार के आधार पर दुनिया के आधार पर सभी तत्वों को वर्गीकृत करने की कोशिश की है, लेकिन बाद में यह पाया गया कि परमाणु भार को सभी तत्वों के वर्गीकरण के लिए मौलिक आधार नहीं माना जा सकता है। समय बीतने के साथ, वैज्ञानिकों ने परमाणु संख्या के आधार पर तत्वों को वर्गीकृत करने का प्रयास किया। आवर्त सारणी में, हाइड्रोजन में पहले परमाणु संख्या थी। आवर्त सारणी में, सभी तत्वों को बढ़ते परमाणु संख्या के आधार पर एक साथ वर्गीकृत किया गया है। लेकिन पहेली जारी थी क्योंकि कई तत्व थे जो आवर्त सारणी से बाहर रखे गए थे, क्योंकि वे आवर्त सारणी में फिट नहीं थे। परमाणु संख्या के आधार पर सभी तत्वों के वर्गीकरण का यह प्रयास भी निरर्थक हो गया।

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, वैज्ञानिक मानते हैं कि परमाणुओं को तोड़ा नहीं जा सकता है। अब यह सभी के ज्ञान में है कि छोटी इकाइयों में भी परमाणुओं को तोड़ दिया जा सकता है। अब वैज्ञानिक जानते हैं कि परमाणु भी इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन से बने होते हैं। विज्ञान में नवीनतम खोज ने ज्ञान के क्षितिज को चौड़ा किया है। इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन को भी तोड़ा जा सकता है। अन्य मूलभूत कण हैं जो इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के गठन के लिए जिम्मेदार हैं। वे इसे गॉड पार्टिकल कहते हैं। और निश्चित रूप से इलेक्ट्रॉन की प्रकृति ने वैज्ञानिक के लिए दुविधा पैदा की। कभी-कभी इलेक्ट्रॉन एक कण की तरह व्यवहार करता है और कभी-कभी यह एक लहर की तरह व्यवहार करता है। यहाँ तक कि इलेक्ट्रॉन के स्थान की भी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। वैज्ञानिक जैसे हाइजेनबर्ग द्वारा प्रस्तावित अनिश्चितता का सिद्धांत है जिन्होंने कहा था कि इलेक्ट्रॉन एक ही समय में कई स्थानों पर मौजूद रह सकता है। पहेली जारी रही।

वैज्ञानिक ने सभी मामलों को जीवित और निर्जीव में वर्गीकृत करके दुनिया के मूल तत्वों का पता लगाने की कोशिश की। इस वर्गीकरण के अनुसार, जो भी प्रजनन कर सकते हैं, उन्हें जीवित रहने के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जबकि जो प्रजनन नहीं कर सकते हैं, उन्हें निर्जीव के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। लेकिन पहेली यहां भी जारी रही। कई वायरस थे जिन्होंने इस सिद्धांत के लिए एक समस्या पेश की। एक जीवित प्राणी के शरीर के बाहर रखे जाने पर वायरस हजारों वर्षों तक निर्जीव पदार्थ के रूप में रह सकता है। जब जीवित प्राणी के शरीर में वायरस प्रवेश करता है, तो यह प्रजनन शुरू कर देता है। यही नहीं, अगर वायरस आग में जल जाता है, तो यह क्रिस्टलीकृत हो जाता है जैसे कि और निर्जीव। वैज्ञानिक को तब वायरस को जीवित और निर्जीव के बीच की एक कड़ी के रूप में वर्गीकृत करना पड़ा।

विश्व में सभी खगोलीय पिंडों की कार्यप्रणाली की प्रकृति को गुरुत्वाकर्षण बल के आधार पर परिभाषित करने की कोशिश की गई है।लेकिन पहेली जारी रही। वैज्ञानिक मैक्रो स्तर पर सूक्ष्म स्तर पर दुनिया की सभी वस्तुओं के कामकाज की व्याख्या करने में असमर्थ थे। सबसे बड़े वैज्ञानिक न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण बल के नियम की खोज की जिसने कुछ हद तक दुनिया की खगोलीय वस्तुओं के कामकाज को परिभाषित किया। बाद में आइंस्टीन आए जिन्होंने सापेक्षता के सिद्धांत को प्रतिपादित करके सूक्ष्म स्तर पर वस्तुओं के कार्य प्रणाली को समझाने की कोशिश की। हालांकि दुनिया के तत्वों के सभी कामकाज के बारे में अब तक नहीं बताया जा सकता है।

हाल ही में स्ट्रिंग सिद्धांत को वैज्ञानिकों द्वारा प्रतिपादित किया गया है जो 11 आयामों के अस्तित्व के बारे में भविष्यवाणी करता है। स्ट्रिंग सिद्धांत से पहले, वैज्ञानिक को केवल 4 आयाम ज्ञात थे। वे 4 ज्ञात आयाम लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और समय थे। लेकिन स्ट्रिंग सिद्धांत 11 आयामों के अस्तित्व का प्रस्ताव करता है। यहां तक ​​कि स्ट्रिंग सिद्धांत भी निश्चितता के साथ नहीं कह सकता है कि इस दुनिया में केवल 11 आयाम मौजूद हैं। वैज्ञानिक या यहां तक ​​कि 44 आयामों की सहायता के बारे में चर्चा कर रहे हैं। अब तक अनिश्चितता जारी है।

वैज्ञानिक ने सार्वभौमिक सिद्धांत का पता लगाने की कोशिश की है, जिसके आधार पर अस्तित्व की मौलिक प्रकृति को समझाया जा सके । समय बीतने के साथ, वैज्ञानिकों ने दुनिया के मूल तत्व का पता लगाने के लिए, अस्तित्व की प्रकृति की व्याख्या करने के लिए विभिन्न नए सिद्धांतों को प्रतिपादित किया, हालांकि विज्ञान इसकी खोज में विफल रहा है। सिद्धांत बदलते रहे, लेकिन रहस्य जारी रहा।

संपूर्ण अस्तित्व एक जीवित प्राणी की तरह व्यवहार कर रहा है, न केवल स्थूल स्तर पर बल्कि सूक्ष्म स्तर पर भी। इलेक्ट्रॉन अपनी प्राकृतिक अवस्था में एक अलग तरीके से व्यवहार करते हैं। जब प्रयोगशाला में मनाया जाता है तो उनका व्यवहार बदल जाता है। क्या वैज्ञानिक के लिए यह समझना पर्याप्त नहीं है कि दुनिया के सभी तत्व, चाहे वह पदार्थ हो या ऊर्जा, चाहे जीवित हो या निर्जीव, अपने आप में अद्वितीय हैं, उनके अद्वितीय लक्षणों को दर्शाते हैं। उन्हें वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

अगर कोई भी दो ईंटों को एक साथ जोड़ने की कोशिश करता है तो केवल सीमेंट का उपयोग किया जा सकता है। अगर कोई लकड़ी की मदद से दो ईंटों को एक साथ मिलाने की कोशिश करता है, तो ईंटों को कभी भी एक साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। यदि आप लकड़ी पर आग लगाते हैं, तो यह आसानी से आग पकड़ लेती है। अगर किसी ने कागज पर आग लगा दी, तो वह आसानी से आग पकड़ लेता है। लेकिन अगर आप आग पर पानी डालते हैं, तो पानी कभी भी आग नहीं पकड़ सकता है। बस, ईंट, लकड़ी, कागज और अग्नि का अवलोकन करें, सभी में अपना एक अलग गुण होता है और ये सभी अपने अपने अनोखे तरीके से काम कर रहे होते हैं।

एक नदी हमेशा समुद्र में विलीन हो जाती है। बादल हमेशा आसमान में उड़ते रहते थे। यह केवल एक विशेष स्तर तक तापमान को ठंडा करता है। जब आप पानी को गर्म करते हैं, तो यह 100 डिग्री सेल्सियस के तापमान को प्राप्त करने के बाद ही वाष्प में बदल जाता है। जब आप पानी को ठंडा करते हैं, तो यह शून्य डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर ही बर्फ बन जाता है। यहां तक ​​कि वह कभी भी समुद्री किनारे को पार नहीं करती है।

एक मछली बहुत आसानी से पानी के अंदर सांस ले सकती है। लेकिन अगर आप पानी में डुबकी लगाते हैं, तो आपको सांस लेने में कठिनाई होगी। या अगर आप पानी के बाहर मछली फेंकते हैं, तो मछली के लिए जीवित रहना बहुत मुश्किल है। अमीबा, जब नाभिक के माध्यम से कट जाता है, तो दो हो जाते हैं। सिर के माध्यम से कट जाने पर हाइड्रा को भी दो में विभाजित किया जा सकता है। उनमें से सभी अद्वितीय गुणवत्ता वाले हैं। क्या कोई सिद्धांत हो सकता है जो अस्तित्व के सभी मामलों के वर्गीकरण का आधार हो सकता है?

क्या कोई मछली पानी में तैर सकती है। क्या कोई मछली आकाश में उड़ सकती है? क्या आपने कभी किसी पेड़ को सड़क पर यात्रा करते देखा है? क्या आपने कभी किसी पहाड़ को आसमान पर चलते देखा है? आप भी अपने सपने में ऐसी चीजों को सच नहीं मान सकते हैं। इस तरह की सभी बातें मूर्खतापूर्ण प्रतीत होती हैं। ऐसा क्यों किया जाता है? मछली, पक्षी, पेड़ और पहाड़ों की मूल प्रकृति के कारण। वे एक तरह से व्यवहार नहीं कर सकते जैसा कि ऊपर वर्णित है।

यहां तक ​​कि जब आप सितारों को देखते हैं, तो हमारी पृथ्वी सहित ग्रह भी, वे सभी जीवित प्राणियों की तरह व्यवहार कर रहे हैं। पृथ्वी एक तारे की परिक्रमा कर रही है, हमारा सूर्य। हमारा सूर्य दूधिया तरीके से घूम रहा है। हमारा दूधिया रास्ता सितारों के कुछ बड़े समूह का भी हिस्सा है। वे एक निश्चित मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं। एक बच्चे की तरह, तारे जन्म लेते थे और तारे भी ब्लैक होल में मर जाते थे।

वैज्ञानिक अब तक दुनिया के मूल तत्वों को परिभाषित करने में विफल रहे हैं, क्योंकि वे इसे बाहर से देखने के बाद अस्तित्व की प्रकृति को समझने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन बात यह है कि दुनिया के मूल तत्व को प्रयोगशाला में या कई प्रयोगों से परिभाषित नहीं किया जा सकता है। प्रकृति के मूल तत्व को अनुभव करने और प्रयोग करने के लिए नहीं है।

यह केवल विज्ञान के अवलोकन में दोष के कारण है। विश्व के सभी तत्वों को परिभाषित या वर्गीकृत किया जा सकता है, जिसके आधार पर कोई सार्वभौमिक गुणवत्ता नहीं हो सकती है। हमें दुनिया को वैसे ही स्वीकार करना है जैसे वह है। दुनिया में हर चीज का अपना मूल गुण है, अपनी अनूठी प्रकृति है। उन्हें कुछ मूलभूत गुणवत्ता के आधार पर वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। लिविंग और नॉनलाइजिंग में मामलों का वर्गीकरण कभी भी सही नहीं हो सकता है। दुनिया के सभी मामले अनूठे तरीके से काम कर रहे हैं।

भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु ने पहली बार दुनिया को समझाया कि पौधे एक जीवित प्राणी की तरह व्यवहार करते हैं। इस तथ्य को बहुत कम लोग जानते हैं कि भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु ने भी समझाया कि मेटल प्लेट जैसे मामले भी एक जीवित प्राणी की तरह व्यवहार करते हैं। इसका उल्लेख योगानंद परमहंस ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक आत्मकथा एक योगी में किया है।

योगानंद परमहंसम ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक “एक योगी की आत्मकथा” में ऐसी ही एक घटना का उल्लेख किया। योगानंद ने कहा कि एक बार उन्होंने जगदीश चंद्र बसु के परिसर का दौरा किया। जगदीश चंद्र बसु ने धातु की प्लेट के सामने एक चाकू लिया। योगानंद ने कहा कि जैसे ही जगदीश चंद्र बसु ने धातु की प्लेट के सामने चाकू चलाया, उसने भावनाओं को दिखाना शुरू कर दिया। जगदीश चंद्र बसु द्वारा बनाई गई मशीन में भावनाओं को प्रतिबिंबित किया गया था। जगदीश चंद्र बसु ने इस प्रयोग को न केवल पौधों के साथ, बल्कि धातुओं के साथ भी दोहराया। योगानंद ने इस घटना को अपनी आत्मकथा में बताया कि पहली बार उन्होंने देखा कि यहां तक ​​कि धातु की प्लेटें पौधों की तरह भावनाओं को दर्शा रही थीं जैसे कि वे सभी जीवित थे।

महानतम भारतीय रहस्यवादी मेहर बाबा ने अपनी पुस्तक “गॉड स्पीक्स” में इस दुनिया को समझाया। मेहर बाबा ने विश्व निर्माण का विषय बताया है। मेहर बाबा के शब्द में, प्रत्येक आत्मा सबसे महान आत्मा का हिस्सा है जिसे भगवान कहा जाता है। हर आत्मा इससे अलग होने के बाद सबसे महान आत्मा से अपनी यात्रा शुरू करती है। यह इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन के चरण से अपनी यात्रा शुरू करता है। फिर यह गैस, फिर तरल पदार्थ बन जाता है और फिर चट्टानों, पौधों, बीजों, अमीबा, पक्षियों, जानवरों के विभिन्न चरणों को पार करने के बाद यह मनुष्य बन जाता है और मनुष्य के शरीर में आत्मा का परमात्मा में विलय हो सकता है।

इसका क्या मतलब है? इसका सीधा सा मतलब है कि इस दुनिया में कुछ भी वर्गीकृत या बाहर से परिभाषित नहीं किया जा सकता है। एक आदमी मूलभूत तत्व को परिभाषित नहीं कर सकता है। अगर किसी को किसी से प्यार हो जाता है, तो वह केवल इसका अनुभव कर सकता है और वह प्यार को परिभाषित नहीं कर सकता है। प्रेम का अर्थ अनुभव करना है और प्रयोग करने का नहीं।

अगर कोई समुद्र के किनारे बैठता है और समुद्र को समझने की कोशिश करता है तो उसे समुद्र में गोता लगाना पड़ता है। समुद्र से पानी निकालकर और प्रयोगशाला के नीचे रखकर, वह केवल इस निष्कर्ष पर पहुँच सकता है कि समुद्र पानी से बना है और उस पानी की रासायनिक संरचना H2O है। लेकिन समुद्र का अनुभव करने के लिए व्यक्ति को समुद्र में गोता लगाना पड़ता है।

आकाश में हर दिन सूर्य उदय हो रहा है, लेकिन यदि आप अपनी आँखें बंद करते हैं और कहते हैं कि सूर्य मौजूद नहीं था तो आप भी सत्य हैं। लेकिन तुम झूठे भी हो। सूर्य को देखने के लिए, आपको अपनी आँखें खोलनी होंगी। वैज्ञानिक क्या कर रहे हैं, वे बंद आंखों वाले आदमी की तरह व्यवहार कर रहे हैं और कड़े शब्दों में कह रहे हैं कि भगवान मौजूद नहीं है।

वैज्ञानिक के दृष्टिकोण के कारण ही समस्या उत्पन्न होती है। भगवान को कभी भी प्यार की तरह प्रयोगशाला में अनुमोदित नहीं किया जा सकता है। संपूर्ण सृष्टि केवल ईश्वर की अभिव्यक्ति है। उस मूलभूत तत्व को ईश्वर या ऊर्जा या कोई भी शब्द जो आप चुनते हैं, कहें। क्या बात है कि एकमात्र भगवान जो विभिन्न रूपों में प्रचलित एक मौलिक तत्व है, जो अपने तरीके से विभिन्न गुणों और अद्वितीय को दर्शाता है। कुछ भी वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

वैज्ञानिक कान के माध्यम से खाने की कोशिश कर रहा है, और आंखों के माध्यम से बोलने की। बात यह है कि आँखें देखने के लिए होती हैं, और कान सुनने के लिए होती हैं। यदि आप कुछ खाते हैं तो आपको अपने मुंह और जीभ का उपयोग करना होगा। यह ऐसा ही है। ईश्वर को आंख, कान या मुंह के माध्यम से कभी भी देखा या अनुभव नहीं किया जा सकता है। भगवान का अनुभव करने के लिए आपको अपने स्वयं के अंदर गहराई में जाना होगा।

वैज्ञानिक के साथ मूल दोष यह है कि एक प्रयोगशाला में केवल प्रयोगों पर आधारित है। विज्ञान की दृष्टि वस्तुमुलक है । लेकिन ईश्वर व्यक्तिपरक अनुभव का विषय है। जब तक वैज्ञानिक व्यक्तिगत अनुभव के लिए विरोध नहीं करता है, तब तक वह ईश्वर का पता नहीं लगा सकता । तब तक वह दुनिया के मूल तत्व को महसूस नहीं कर स कता है जो कि भगवान है। पहेली केवल वैज्ञानिक पद्धति की दृष्टि दोष की असंगतता के कारण है न कि ईश्वर के कारण।

Language: Hindi
Tag: लेख
1 Like · 6 Comments · 997 Views
📢 Stay Updated with Sahityapedia!
Join our official announcements group on WhatsApp to receive all the major updates from Sahityapedia directly on your phone.
You may also like:
भिनसार ले जल्दी उठके, रंधनी कती जाथे झटके।
भिनसार ले जल्दी उठके, रंधनी कती जाथे झटके।
PK Pappu Patel
फ़ानी
फ़ानी
Shyam Sundar Subramanian
दो जिस्म एक जान
दो जिस्म एक जान
सुरेन्द्र शर्मा 'शिव'
जरूरी नहीं ऐसा ही हो तब
जरूरी नहीं ऐसा ही हो तब
gurudeenverma198
बड़े महंगे महगे किरदार है मेरे जिन्दगी में l
बड़े महंगे महगे किरदार है मेरे जिन्दगी में l
Ranjeet kumar patre
नारी क्या है
नारी क्या है
Ram Krishan Rastogi
सत्संग शब्द सुनते ही मन में एक भव्य सभा का दृश्य उभरता है, ज
सत्संग शब्द सुनते ही मन में एक भव्य सभा का दृश्य उभरता है, ज
पूर्वार्थ
नीला अम्बर नील सरोवर
नीला अम्बर नील सरोवर
डॉ. शिव लहरी
मसला ये हैं कि ज़िंदगी उलझनों से घिरी हैं।
मसला ये हैं कि ज़िंदगी उलझनों से घिरी हैं।
ओसमणी साहू 'ओश'
आखिर कुछ तो सबूत दो क्यों तुम जिंदा हो..
आखिर कुछ तो सबूत दो क्यों तुम जिंदा हो..
कवि दीपक बवेजा
जो हैं आज अपनें..
जो हैं आज अपनें..
Srishty Bansal
एक बेरोजगार शायर
एक बेरोजगार शायर
Shekhar Chandra Mitra
चलो हमसफर यादों के शहर में
चलो हमसफर यादों के शहर में
गनेश रॉय " रावण "
23/200. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
23/200. *छत्तीसगढ़ी पूर्णिका*
Dr.Khedu Bharti
यूँ तो समुंदर बेवजह ही बदनाम होता है
यूँ तो समुंदर बेवजह ही बदनाम होता है
'अशांत' शेखर
सही नहीं है /
सही नहीं है /
ईश्वर दयाल गोस्वामी
रक्षाबंधन का त्योहार
रक्षाबंधन का त्योहार
Dr. Pradeep Kumar Sharma
नींद की कुंजी / MUSAFIR BAITHA
नींद की कुंजी / MUSAFIR BAITHA
Dr MusafiR BaithA
पुरूषो से निवेदन
पुरूषो से निवेदन
डॉ विजय कुमार कन्नौजे
हिंदू कौन?
हिंदू कौन?
Sanjay ' शून्य'
■ कटाक्ष....
■ कटाक्ष....
*Author प्रणय प्रभात*
कसूर उनका नहीं मेरा ही था,
कसूर उनका नहीं मेरा ही था,
Vishal babu (vishu)
अरे मुंतशिर ! तेरा वजूद तो है ,
अरे मुंतशिर ! तेरा वजूद तो है ,
ओनिका सेतिया 'अनु '
💐प्रेम कौतुक-198💐
💐प्रेम कौतुक-198💐
शिवाभिषेक: 'आनन्द'(अभिषेक पाराशर)
गंवारा ना होगा हमें।
गंवारा ना होगा हमें।
Taj Mohammad
ज्ञान-दीपक
ज्ञान-दीपक
Pt. Brajesh Kumar Nayak
*स्वामी विवेकानंद* 【कुंडलिया】
*स्वामी विवेकानंद* 【कुंडलिया】
Ravi Prakash
*बोल*
*बोल*
Dushyant Kumar
यकीं मुझको नहीं
यकीं मुझको नहीं
Ranjana Verma
दुआ पर लिखे अशआर
दुआ पर लिखे अशआर
Dr fauzia Naseem shad
Loading...